Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

पटाखा चलाते समय सावधानी बरतना जरूरी

रायपुर। रौशनी का त्यौहार दीपावली देशभर में उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। उमंग के इस त्यौहार में जरा सी लापरवाही स्वास्थ्य पर विपरीत असर डाल सकती है। इसे ध्यान में रखते हुए पटाखा चलाते समय सावधानी बरतना जरूरी होता है। राजधानी रायपुर के वरिष्ठ नेत्र रोग चिकित्सक डॉक्टर सुभाष मिश्रा ने बताया कि दीपावली में पटाखों को लेकर बरती गई लापरवाही के कारण हाथ और उंगलियां जलने के साथ ही आंखों पर भी असर पड़ सकता है। पटाखों के धुएं के कारण आंखों में जलन-चुभन के साथ लालिमा होने का खतरा होता है।



इसके अलावा पटाखों से लगने वाली चोट के कारण आंखों में घाव, रक्त के थक्के बनने के अलावा पुतली को भी नुकसान पहुंच सकता है। डॉक्टर मिश्रा ने त्यौहार के दौरान खान-पान, दिनचर्या और इसे मनाने के तरीकों को लेकर सभी लोगों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी है। बोतल में जलाए जाने वाले रॉकेट उड़कर लोगों के चेहरों पर लग जाते हैं


जिसके कारण आंखों में चोट लग सकती है, इसलिए पटाखे नजदीक से नहीं जलाना चाहिए। दीपावली के दौरान आंखों से संबंधित किसी भी प्रकार की आपात चिकित्सा के लिए डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर चिकित्सालय और एम्स रायपुर में चौबीस घंटे चिकित्सा सुविधा उपलब्ध रहेगी।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.