Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और शास्त्री जी को कृतज्ञ राष्ट्र का नमन

नई दिल्ली। देश राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जयंती पर उन्हें अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि अमृतकाल में गांधी जयंती का महत्व और बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि हमें बापू के आदर्शों के अनुरुप रहना चाहिए। प्रधानमंत्री ने जनता से अपील की है कि वे खादी के कपडे़ और खादी उत्पाद खरीदें। यही गांधीजी के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। 



लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए मोदी ने कहा कि शास्त्री जी की सादगी और निर्णय क्षमता सदैव स्मरणीय रहेगी। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर सहित प्रदेशभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर स्थित अपने निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी ‘‘महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना-रीपा‘‘ का शुभारंभ किया और विभिन्न जिलों में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के शिलान्यास कार्यक्रम में भी शामिल हुए। 

इस मौके पर उन्होंने कहा कि राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के चयनित गौठानों को आजीविका केन्द्र के रूप में विकसित करने के लिए वहां महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क बनाए जा रहे हैं। प्रदेश के प्रत्येक विकासखंड में दो रूरल इंडस्ट्रियल पार्क बनाए जाएंगे। बघेल ने कहा कि पहले चरण में तीन सौ रूरल इंडस्ट्रियल पार्क विकसित किए जा रहे हैं। वहीं, मुख्यमंत्री रायपुर के शहीद स्मारक भवन में संस्कृति और पुरातत्व विभाग द्वारा ‘‘गांधी, युवा और नये भारत की चुनौतियां‘‘ विषय पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए। 

उन्होंने इस अवसर पर वाटर रिचार्जिंग के क्षेत्र में बेहतर काम करने वाले व्यक्ति और संस्था को ‘‘अनुपम मिश्र‘‘ पुरस्कार देने के साथ ही प्रसिद्ध रंगकर्मी ‘‘हबीब तनवीर‘‘ के नाम पर भी पुरस्कार देने की घोषणा की। छत्तीसगढ़ विधानसभा स्थित केंद्रीय कक्ष में विधानसभा अध्यक्ष डॉक्टर चरणदास महंत ने गांधी जी और शास्त्री जी के तैलचित्रों पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किया। इस मौके पर गांधी जी के प्रसिद्ध भजनों का गायन भी किया गया।

इस बीच, खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड गांधी भवन और केयूर भूषण स्मृति परिसर कंकाली पारा में आयोजित दो दिवसीय निबंध क्विज और तत्कालिक भाषण प्रतियोगिता का समापन हुआ। इस अवसर पर खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष राजेन्द्र तिवारी ने कहा कि गांधी जी की जितनी आवश्यकता आजादी के पहले थी, उतनी आवश्यकता आज भी है। उन्होंने कहा कि खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा गांधीजी की विचारधारा और सिद्धांतों को आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है।

गांधी जयंती के मौके पर प्रदेश कांग्रेस द्वारा छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों और ब्लॉकों में आज भारत जोड़ो यात्रा निकाली गई। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम कोंडागांव में निकाली गई भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए। इससे पहले, रायपुर स्थित प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की गई और कार्यकर्ताओं ने बापू के बताए सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलने की शपथ ली।वहीं, आज रायपुर के महापौर एजाज ढेबर ने शास्त्री बाजार में नागरिकों को कपड़े की थैलियां बांटी और पॉलिथिन का दैनिक जीवन में त्याग करने की अपील की। 

उधर, बिलासपुर सहित दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के सभी प्रमुख स्टेशनों में भी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया गया। साथ ही स्टेशनों और प्रमुख स्थानों पर रैली निकालकर गांधी जी के स्वच्छ भारत के संदेश को अपनाने की अपील की गई। अपर महाप्रबंधक विजय प्रताप सिंह और मंडल रेल प्रबंधक आलोक सहाय भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

सेवा ग्राम स्थित बापू कुटी का भ्रमण

छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुईया उइके ने अपने वर्धा प्रवास के दौरान आज सेवा ग्राम स्थित बापू कुटी का भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने सेवा ग्राम परिसर के साथ ही गांधीजी के जीवन दर्शन से जुड़े विभिन्न स्थानों का अवलोकन किया। राज्यपाल ने वहां उपस्थित लोगों को गांधी जयंती की शुभकामनाएं दी और सेवा ग्राम तथा गांधी जी विषय में अपने विचार साझा किए। उन्होंने बापू की कुटिया के भ्रमण को अपनी जीवन का महत्वपूर्ण और गौरवमयी दिन बताया। उन्होंने देशवासियों से गांधी जी के दर्शन और संदेश को अपनाने का आग्रह किया।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.