Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

कार्यस्थल पर तनाव प्रबंधन एवं आत्महत्या रोकथाम पर हुई कार्यशाला

धमतरी। जिला पुलिस धमतरी में तनाव प्रबंधन एवं आत्महत्या रोकथाम पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें पुलिस विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को तनाव प्रबंधन और आत्महत्या रोकथाम के उपायों के बारे में जानकारी दी गयी। राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत इस कार्यशाला को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मेघा टेंभूरकर साहू के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया।

          अधिकारियों और कर्मचारियों ने सीखा कार्यस्थल पर तनाव प्रबंधन

इस अवसर पर मेडिकल ऑफिसर डॉ. रचना पद्मावर ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बताया: ‘’तनाव जीवन के सुनहरे पलों को सुकून से जीने नहीं देता है। तनाव कम करने के लिए कार्यस्थल और परिवार के लोगों के के साथ बातचीत करनी चाहिए। प्रभावी वार्तालाप से कार्यस्थल पर तनाव को दूर करने का तरीका उदाहरण एवं खेल गतिविधि के माध्यम से बताया गया जिसमे तनाव घटाने के टिप्स बताये गये।‘’

क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट प्रीति चांडक ने कहा: ‘’हमें काम  के साथ-साथ मनोरंजन और खेलकूद की गतिविधियों में भी बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए, जिससे मानसिक तनाव को कम करने में मदद मिलती है। परिवार एवं परिवार के बाहर भी खुशनुमा माहौल बनाने का प्रयास करना चाहिए, जिससे अन्य लोगों को भी खुशी  मिल सके।

आगे उन्होंने बताया: ‘’आत्महत्या तनाव की अंतिम स्थिति होती है। तनाव प्रबंधन को अगर उचित रूप से किया जाए तो आत्महत्या रोकथाम में मदद  मिलती है । आत्महत्या रोकथाम के लिए हमें लोगों के व्यवहार में आ रहे बदलाव को  और लक्षणों को सही समय में पहचान करना जरूरी है। उन्हें चिकित्सीय सलाह और उनके आसपास के वातावरण को खुशनुमा बनाने का प्रयास करना चाहिए । अगर कोई व्यक्ति अत्यधिक तनाव में रहता है तो उसके लिए जिला चिकित्सालय में स्थित स्पर्श क्लिनिक के मेंटल हेल्थ प्रोफेशनल्स से संपर्क करना चाहिए , जिससे समय रहते उपचार की जा सके। 

कार्यक्रम को मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. डीके तुर्रेसिविल सर्जन डॉ. यूएल कौशिक के निर्देशानुसार एवं नोडल अधिकारी डॉ. जेएस खालसा के मार्गदर्शन आयोजित किया गया।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.