Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

बैंक के लेखापाल सूरज साहू के खिलाफ 3 करोड़ 23 लाख के गबन मामले में पलारी थाना में एफआईआर दर्ज

बलौदाबाजार। कलेक्टर रजत बंसल के निर्देश पर जिला सहकारी बैंक वटगन के लेखापाल सूरज साहू द्वारा 3 करोड़ 23 लाख से अधिक राशि का गबन करने के मामले में पलारी पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। बंसल के निर्देश पर बुधवार को सूरज साहू के खिलाफ गबन का रिपोर्ट दर्ज कराने बैंक के अधिकारी पलारी थाना पहुंचे। जिसमें नोडल अधिकारी अविनाश शर्मा और शाखा प्रबंधक पहलाद पटेल वटगन ने सीईओ एस के जोशी जिला सहकारी बैंक रायपुर के आदेश और जांच रिपोर्ट के साथ पलारी थाना पहुंचे।


जहां पर दस्तावेजों का परीक्षण के बाद थाना प्रभारी उमेश वर्मा ने उक्त गबन के मामले में अपराध दर्ज कर लिया है। वही सूरज साहू के खिलाफ एक और अपराध बलौदाबाजार थाने में अलग से दर्ज होगा क्योंकि करीब
21लाख से अधिक राशि सूरज साहू ने बलौदाबाजार शाखा से गबन किया था। जिसकी रिपोर्ट अलग से संबंधित थाना बलौदाबाजार में दर्ज कराया जाएगा।

 

मृत महिला के खाते से 1.5 लाख रुपए निकाले सूरज तो खुल गई 3 करोड़ 45 लाख के गबन का राज

गबन का राज भी बड़े दिलचस्प तरीके से खुला आरोपी लेखापाल ने जब अपने ही बैंक की मृत महिला बैसाखिन बाई गेंडरे के खाता क्रमांक 624046114649 13 मई 2022को एक लाख और एक माह बाद 14  जून 2022 को 4900 इस तरह दो बार पैसा निकाल लिया जिसका मैसेज जब घर के मोबाईल पर गया तो घर के लोगो ने इसकी जानकारी लेने बैंक पहुंचे जहां पर शाखा प्रबंधक को फोन में आए बैंक के मैसेज को दिखाते हुए बताया की उसकी मां की मौत हो चुकी है। और उनके खाते से दो बार पैसा निकाल दिया गया। मैसेज को देखकर शाखा प्रबंधक भी आवक रह गया और  इसकी जांच की तो उनके ही बैंक के लेखापाल सूरज साहू द्वारा उक्त राशि निकालने की पुष्टि हो गई। 

जिसके बाद पटेल ने सूरज को उक्त राशि तत्काल उपभोक्ता के खाते में जमा करने का निर्देश दिया। जिस पर सूरज ने अधिकारी को गुमराह करते हुए वापस बैंक के अन्य खाते से उपभोक्ता के खाते में पैसा डाल दिया। जब इस बात की जानकारी प्रबंधक को हुआ तो उन्होंने बैंक के अन्य खाते की प्रारंभिक जांच किया जिसमें बड़ी गडबडी सामने आया तब इसकी सूचना उन्होंने मुख्यालय को देकर इसकी जांच कराई जिसमें आरोपी लेखापाल ने चार साल में बैंक को लगभग 3 करोड़ 45 लाख रुपए बैंक को चुना लगा चुका था। जिसमे 3 करोड़ 23 लाख वटगन बैंक तो 21 लाख से अधिक बलौदा बाजार ब्रांच से गबन किया है।

वही इस संबध में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पीताम्बर पटेल ने कहा कि जिला सहकारी बैंक वटगन के लेखापाल प्रभारी शाखा प्रबंधक सूरज साहू के खिलाफ करीब करोड़ 23 लाख रुपए का बैंक के पैसों को गबन करने का मामला है। पुलिस थाना में दर्ज किया गया है अब इसकी जांच कर जल्द कार्यवाही कि जाएगी। गौरतलब है कि सीईओ एस के जोशी जिला सहकारी बैंक रायपुर के आदेश पर 3 सदस्यीय सदस्य जांच समिति का गठन किया गया था। जिसमें रायपुर जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अंतर्गत शाखा प्रबंधक विधान तिवारी जोशी,युवराज दुबे,परमेश्वर वर्मा शामिल थे। तीनों के प्रारंभिक जांच उपरांत कार्रवाई की गयी है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.