Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

आजादी का अमृत महोत्सव, देशभर में जश्न का माहौल

नई दिल्ली/रायपुर। देश आज अपनी स्वाधीनता की पचहत्तरवीं वर्षगांठ मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली में लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र ध्वज फहराया और स्वाधीनता आंदोलन के अमर शहीदों का स्मरण किया। अपने भाषण में प्रधानमंत्री ने कहा कि आज दुनिया के हर हिस्से में भारत का तिरंगा गौरव और सम्मान के साथ लहरा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अमृतकाल में हमें जय अनुसंधान पर ध्यान देना होगा, जो पंडित लालबहादुर शास्त्री के जय जवान, जय किसान के नारे को आगे बढ़ाएगा।



रायपुर में मुख्यमंत्री ने फहराया तिरंगा

छत्तीसगढ़ में भी स्वाधीनता दिवस पारंपरिक उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। इस अवसर पर राजधानी रायपुर के पुलिस परेड मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ध्वजारोहण किया। समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने अनेक घोषणाएं की। मुख्यमंत्री ने आगामी दो अक्टूबर को गांधी जयंती के दिन से प्रदेश में ग्रामीण औद्योगिक परिक्षेत्र स्थापित करने की घोषणा की। 

इसके अंतर्गत पहले वर्ष में तीन सौ औद्योगिक पार्क स्थापित करने का लक्ष्य है। इस औद्योगिक पार्क में खाद, बीज, गोबर और गौ-मूत्र सहित ग्रामीण क्षेत्रों के अन्य संसाधनों पर आधारित औद्योगिक इकाइयां संचालित की जाएंगी। उन्होंने जन्माष्टमी के दिन से कृष्ण कुंज योजनाप्रारंभ करने की घोषणा भी की। इसके तहत प्रदेश के सभी एक सौ सत्तर नगरीय-निकायों के करीब सवा दो सौ एकड़ क्षेत्र में सांस्कृतिक महत्व के पौधों का रोपण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आगामी षिक्षा सत्र से प्रदेश के चार सौ बाईस स्कूलों में स्वामी आत्मानंद योजना लागू होगी।

 राज्यपाल ने राजभवन में फहराया तिरंगा

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने आर्थिक गतिविधियों के कुशल संचालन के लिए दुर्ग जिले के केसरा गौठान, रायपुर जिले के चटौद गौठान और कांकेर जिले के डोंडे-हरनगढ़ गौठान को सम्मानित किया गया। स्वाधीनता दिवस के अवसर पर प्रदेश के प्रमुख शासकीय भवनों और दफ्तरों में भी ध्वजारोहण के कार्यक्रम आयोजित किए गए। राज्यपाल अनुसुईया उइके ने राजभवन में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड का निरीक्षण किया।

शहीदों के परिजनों का सम्मान

इसी तरह, राज्य शासन के अन्य मंत्रियों और संसदीय सचिवों ने भी विभिन्न जिला मुख्यालयों में ध्वजारोहण किया। कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने दुर्ग के पुलिस परेड मैदान में आयोजित समारेह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस अवसर पर कृषि मंत्री ने चालीस शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया। इस मौके पर हाल ही में इंग्लैंड में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों के अंतर्गत बैडमिंटन में रजत पदक जीतने वाली जिले की अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी आकर्षी कश्यप को भी सम्मानित किया गया। 

न्यायाधीश न्यायमूर्ति गौतम भादुड़ी ने किया ध्वजारोहण

बिलासपुर में छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के दफ्तर में  छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति गौतम भादुड़ी ने ध्वजारोहण किया। इसी कड़ी में प्रदेश भाजपा के नव-नियुक्त अध्यक्ष अरूण साव ने पार्टी के प्रदेश कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। वहीं, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने पार्टी के प्रदेश मुख्यालय राजीव भवन में ध्वजारोहण किया। कांग्रेस की आजादी गौरव तिरंगा यात्रा का समापन भी आज राजधानी रायपुर में हुआ। इस मौके पर पार्टी के प्रदेश प्रभारी पी.एल. पुनिया, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और प्रदेश काग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम मौजूद थे।

विधानसभा परिसर में विधानसभा के सचिव दिनेश शर्मा ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। मुख्य सूचना आयुक्त एम. के. राऊत ने राज्य सूचना आयोग भवन में ध्वजारोहण किया। छत्तीसगढ़ योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा और राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉक्टर किरणमयी नायक ने भी अपने दफ्तरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर मुख्यालय में महाप्रबंधक आलोक कुमार ने और रायपुर मंडल कार्यालय में मंडल रेल प्रबंधक श्याम सुंदर गुप्ता ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। भिलाई में सीमा सुरक्षा बल के क्षेत्रीय मुख्यालय में महानिरीक्षक इंदराज सिंह ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। अपने संबोधन में उन्होंने प्रदेश के माओवाद प्रभावित क्षेत्र में तैनात बीएसएफ जवानों की विशेष रूप से सराहना की।

पुलिस अधिकारियों का सम्मान

रायपुर के पुलिस मैदान में आयोजित स्वाधीनता दिवस समारोह में पुलिस और जेल विभाग के अधिकारियों को उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए पुलिस वीरता पदक, भारतीय पुलिस पदक, केंद्रीय गृह मंत्री पदक सहित अन्य राष्ट्रीय और प्रादेशिक पदकों से सम्मानित किया गया। 

टाउन हॉल छायाचित्र प्रदर्शनी

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज राजधानी रायपुर के टाउन हॉल में आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर जनसंपर्क विभाग द्वारा आयोजित छायाचित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। इस प्रदर्शनी में स्वाधीनता आंदोलन में अहम भूमिका निभाने वाले प्रदेश के महान क्रांतिकारियों से संबंधित छायाचित्र प्रदर्शित किए गए हैं। इस प्रदर्शनी इक्कीस अगस्त तक जारी रहेगी।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.