Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

अजब-गजब : बारिश के लिए जिंदा आदमी की निकाली अर्थी

इंदौर. इस साल मानसून की बेरुखी से किसान खासे परेशान हैं. एक तरफ जहां देश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश हो रही है, तो वहीं मध्यप्रदेश के मालवा-निमाड़ अंचल में फिलहाल बारिश का इंतजार किया जा रहा है.  धार जिले में बारिश नहीं होने से अब ग्रामीण परेशान नजर रहे हैं. इतना ही नहीं ग्रामीण अच्छी बारिश के लिए जहां एक ओर भगवान से प्रार्थना करते नजर रहे हैं, तो वहीं दूसरी ओर अब टोटके का सहारा लिया जाना भी शुरू हो चुका है,

जिसके तहत ग्रामीणों ने एक अनोखा तरीका अपनाते हुए अजीबो-गरीब कारनामे को अंजाम दिया. जिसमें ग्रामीणों ने एक जिंदा आदमी को अर्थी पर लेटा कर गाजे-बाजे के साथ उसकी अर्थी निकाली। इस दौरान बच्चे और युवा आतिशबाजी करते भी नजर रहे हैं. दरअसल, यह पूरा वाक्या एक तरह का टोटका था, जो अच्छी बारिश के लिए किया गया.                    

अलग-अलग टोटकों का सहारा

मालवा-निमाड़ अंचल में यदि बारिश देरी से होती है, या फिर कम होती है, तो अलग-अलग तरह के टोटकों का सहारा लेते हैं. जहां इन टोटकों के सहारे इंद्र देवता को प्रसन्न करने की कवायद की जाती है. ग्रामीण क्षेत्रों में मान्यता है कि इस तरह के टोटके करने से इंद्र देवता प्रसन्न होते हैं, और अच्छी बारिश होती है. यही कारण है कि अच्छी बारिश के लिए कहीं जिंदा व्यक्ति की अर्थी निकाली जाती है, तो कहीं मेंढक-मेंढकी की शादी भी करा दी जाती है.

किसान भी परेशान बारिश का है इंतजार                

मानसून के मालवा निमाड़ अंचल में पहुंचने की तारीख 15 जून के आसपास रहती है, लेकिन इस बार फिर मानसून थोड़ा लेट होता नजर रहा है, जिसके चलते किसानों के चेहरे पर जहां चिंता की लकीरें हैं, तो वहीं किसान भी अब बारिश का इंतजार करते नजर रहे हैं. किसानों को उम्मीद है कि, अब जल्द ही मानसून मध्यप्रदेश में दस्तक देगा, जिसके चलते इंदौर और मालवा निमाड़ अंचल में भी झमाझम बारिश होगी. जल्द खत्म होगा मानसून का इंतजार मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अब जल्द ही मानसून का इंतजार खत्म होने जा रहा है, जहां आने वाले समय में 5 जुलाई के बाद अच्छा खासा सिस्टम तैयार होता नजर रहा है, जिसके चलते मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में जहां झमाझम बारिश होगी, तो वहीं इंदौर और मालवा निमाड़ में भी बारिश का इंतजार समाप्त होगा.

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.