Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

आकांक्षी जिलों समेत प्रदेश के 12 जिलों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत फोर्टिफाइड चावल का वितरण

रायपुर : ​​​​​​​ खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा मध्यान्ह भोजन तथा पूरक पोषण आहार योजना के तहत दिसम्बर 2021 से प्रदेश के सभी जिलों में ऑयरन, फॉलिक एसिड और विटामिन बी-12 युक्त फोर्टिफाइड चावल का वितरण किया जा रहा है। साथ ही मई 2022 से प्रदेश के 10 आकांक्षी जिलों और 2 उच्च प्राथमिकता वाले जिलों सहित कुल 12 जिलों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत राशनकार्डधारी परिवारों को भी फोर्टिफाइड चावल का वितरण किया जा रहा है। 

बता दें कि फोर्टिफाइड चावल आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन बी-12 युक्त होता है, जिसके कारण यह सामान्य अरवा चावल से भिन्न दिखता है और लोगों को भ्रम होता है कि यह प्लास्टिक चावल है, जबकि सामान्य चावल को पौष्टिक और आयरन युक्त बनाने के जो प्रक्रिया अपनाई जाती है, उसके कारण फोर्टिफाइड चावल काफी चिकना दिखता है। गौरतलब है कि राशन दुकानों के माध्यम से फोर्टिफाइड चावल वितरण को लेकर लोगों के मन में यह संदेह है कि यह प्लास्टिक चावल है, जब कि ऐसी स्थिति नहीं है। फोर्टिफाइड चावल सामान्य चावल से बेहतर गुणवत्ता एवं पौष्टिकता से युक्त है। 

फोर्टिफाइड चावल का वितरण

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा अपने भेंट-मुलाकात अभियान के दौरान राशन दुकानों का निरीक्षण के दौरान भी उपभोक्ताओं द्वारा भ्रमवश फोर्टिफाइड चावल को प्लास्टिक चावल बताया गया, जबकि राशन दुकानों के माध्यम से गुणवतायुक्त फोर्टिफाइड चावल का वितरण उपभोक्ताओं को किया जा रहा है, ताकि इसके सेवन से पोषण स्तर बेहतर हो सके। 

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.