Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

फिर तेजी से बढ़ रहे कोरोना के नए मामले, संक्रमण से बचाव और रोकथाम के लिए निर्देश जारी

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने बीते कुछ दिनों से रायपुर जिले में कोविड-19 संक्रमण की पॉजिटिविटी दर में बढ़ोतरी को देखते हुए संक्रमण के प्रसार से बचाव और रोकथाम के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। विभागीय संचालक ने रायपुर जिले के कलेक्टर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक को पत्र लिखकर आवश्यक कार्रवाई करने को कहा है।

पत्र में कहा गया है कि कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए मास्क के उपयोग को प्रोत्साहित किया जाए, विशेषकर भीड-भाड़ वाले स्थानों, सार्वजनिक सभागृह, कम हवादार वाले स्थानों में मास्क पहनने हेतु विशेष रूप से प्रेरित किया जाए। सभी पात्र हितग्राहियों को कोविड-19 टीकाकरण की प्रिकॉशन डोज प्रदान किए जाने के लिए विशेष प्रयास करने भी कहा गया है। इसके लिए स्थानीय स्तर पर आवश्यकतानुसार अतिरिक्त कोविड टीकाकरण केन्द्र स्थापित करने कहा गया है, जिससे हितग्राहियों को टीकाकरण सेवाएं सुलभता से उपलब्ध हो सके।

जांच और मॉनिटरिंग के निर्देश

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने कहा है कि अस्पतालों के OPD और IPD में आने वाले इन्फ्लूएंजा जैसे बीमारी से ग्रसित (Influenza Like Illness) और श्वसन के गंभीर बीमारी (Severe Acute Respiratiory IIlness) के प्रकरणों की अनिवार्य रूप से कोविड-19 के लिए जांच की जाए। कोविड के अन्य लक्षणों जैसे- डायरिया के साथ भर्ती होने वाले मरीजों की भी कोविड-19 जांच अवश्य की जाए। इसके साथ ही कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए आम जनता को परस्पर भौतिक दूरी (Physical Distancing) और भीड़-भाड़ वाले स्थानों से यथासंभव बचाव के लिए विशेष प्रयास करने को कहा गया है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.