Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

आकाशीय बिजली गिरने से 5 लोगों की मौत, सड़क हादसे में गई 2 युवकों की जान

बिहार के वैशाली में कुदरत ने जमकर कहर बरपाया है। दरअसल, प्रदेश में मानसून की बारिश के साथ ही आपदाएं आने लगी हैं। इसी बीच शनिवार की शाम आकाशीय बिजली की चपेट में आने से वैशाली में तीन और खगड़िया में दो लोगों की मौत हो गई। घटना में 5 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। सभी घायलों को स्थानीय लोगों की मदद से राघोपुर पीएससी में भर्ती करवाया गया है, जहां से तीन लोगों की हालत को देखते हुए पटना PMCH रेफर कर दिया गया है। इधर, खगड़िया की घटना में मां-बेटी की मौत हो गई। दोनों खेत में मूंग तोड़ने गई थी। इसी दौरान ये हादसा हो गया।

 

इससे पहले छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में आकाशीय बिजली गिरने से एक बच्ची समेत 2 बच्चों की मौत हो गई। दोनों बच्चे घर के अंदर ही खेल रहे थे। वहीं एक ग्रामीण की भी मौत हुई। दूसरी ओर बालोद में पेड़ के नीचे खड़ी 28 बकरियां मर गई। चरवाहा की जान बाल-बाल बची है। जानकारी के मुताबिक कोरिया में बुधवार शाम जोरदार बारिश हो रही थी। तभी जनकपुर क्षेत्र के जैती गांव के दो मकानों पर आकाशीय बिजली गिर पड़ी। इस दौरान घर के अंदर खेल रहे उकेश बर्मन (उम्र 12) और मुस्कान बर्मन (उम्र 5) की मौत हो गई। मुस्कान कुछ दिन पहले ही लाखन टोला से अपनी बुआ के यहां जैती आई थी। परिजन हादसे के बाद बच्चों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। 

आकाशीय बिजली गिरने पर इस तरह बचें


आकाशीय बिजली गिरने पर खुले आकाश में रहने को बाध्य हो तो नीचे के स्थलों को चुनें, एक साथ कई आदमी इकट्ठे न हो, दो आदमी की दूरी कम से कम 15 फीट हो, तैराकी कर रहे लोग, मछुवारे जितना जल्दी हो सके पानी से बाहर निकल जाए, गीले खेतों में हल चलाते, रोपनी या अन्य काम कर रहे किसानों और मजदूरों या तालाब में कार्य रहे व्यक्ति तुरंत सूखे और सुरक्षित स्थान पर चले जाएं।

इन चीजों को कर लें दूर

धातु से बने कृषियंत्र, डंडा से अपने को दूर कर लें। अगर आप खेत-खलिहान में काम कर रहे हो या किसी सुरक्षित स्थान की शरण न ले पाए तो - जहां है वहीं रहे, हो सके तो पैरों के नीचे सूखी चीजें जैसे लकड़ी, प्लास्टिक, बोरा या सूखे पत्ते रख लें, दोनों पैरों को आपस में सटा लें और दोनों हाथों को घुटनों पर रखकर अपने सिर को जमीन की तरफ जितना जल्दी हो सके झुका लें। साथ ही सिर को जमीन से न छुआएं, जमीन पर कभी भी न लेंटे।

खुद को धात्विक संपर्क से बचाए

अपने घरों और खेल-खलिहानों के आस-पास कम ऊंचाई वाले उन्नत किस्म के फलदार वृक्ष समूह लगाएं, ऊंचे पेड़ के तनों या टहनियों में तांबे का एक तार स्थापित कर जमीन में काफ गहराई तक दबा दें ताकि पेड़ सुरक्षित हो जाए, मजबूत छत वाला पक्का मकान सबसे सुरक्षित स्थल है। अगर संभव हो तो अपने घरों में तड़ित चालक लगवा लें। यथा संभव खुले क्षेत्र में स्वयं को धात्विक संपर्क से बचाए रखना चाहिए।

सड़क हादसे में गई 2 युवकों की जान 

वहीं मधेपुरा में सड़क हादसे में दो युवकों की मौत हो गई। घटना मुरलीगंज थाना क्षेत्र के केपी कॉलेज के पास की है। शनिवार सुबह मॉर्निंग वॉक के लिए निकले दो युवकों को तेज रफ्तार कार ने टक्कर मार दी। हादसा इतना भीषण था कि दोनों की मौके पर ही मौत हो गई। घटना के बाद इलाके में हड़कंप मच गया। आसपास के लोगों की भीड़ लग गई। मुंगेर में सड़क हादसे में तीन युवकों की हालत गंभीर है। शनिवार की सुबह सदर अस्पताल में तीनों को भर्ती करवाया गया है। 

तीन युवकों की हालत गंभीर

तीनों एक ही बाइक पर सवार होकर जमुई जा रहे थे। रास्ते में ट्रक ने टक्कर मार दिया। तीनों की पहचान जमुई निवासी राजेश कुमार सिंह का 18 साल बेटा रोहित कुमार, शैलेंद्र सिंह के 25 साल का बेटा राजा कुमार और 28 साल राहुल कुमार के रूप में हुई। अस्पताल के डॉक्टर ने चिकित्सक ने तीनों घायलों की गंभीर स्थिति देखते हुए बेहतर इलाज के लिए हायर सेंटर रेफर कर दिया।
Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.