Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

आरक्षित वन क्षेत्र से अतिक्रमणकारियों को हटाया गया, आरोपियों को भेजा जेल

धमतरी वनमंडल के केरेगांव वनपरिक्षेत्र के अंतर्गत केरेगांव बीट के आरक्षित वनक्षेत्र क्रमांक 125 में कुछ दिन पहले ग्राम ब्राम्हणबाहरा के ग्रामीणों द्वारा हरे भरे पौधों को काट और जलाकर अतिक्रमण किया जा रहा था, जिस पर कार्रवाई करते हुए सभी आरोपियों को आरक्षित वन क्षेत्र से बेदखल कर उन्हें मजिस्ट्रेट के समक्ष प्रस्तुत कर जेल भेजा गया। इस संबंध में वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार केरेगांव वनपरिक्षेत्र के अंतर्गत केरेगांव बीट के आरक्षित वनक्षेत्र क्रमांक 125 में ग्राम ब्राह्मणबाहरा निवासी आनंदीराम, नरेश कुमार, झंगलू राम, दयाराम, दिनेश, घनश्याम, संतराम, अशोक कुमार, सगराम, सेवकराम, मंगतुला बाई, देवकी बाई, द्रोपती, मालती, प्रमिला, कृपाराम और सरसबाई ने कब्जा कर लिया था।

बता दें कि सभी ने हरे-भरे प्राकृतिक फलदार, इमारती और औषधीय वनस्पति पेड़-पौधों की अवैध कटाई और छोटी झाड़ियों की सफाई, जलाई कर अतिक्रमण के उद्देश्य से झोपड़ी निर्माण किया था। इस पर 11 जनवरी को वन अमले द्वारा वनक्षेत्र को अतिक्रमणमुक्त किया गया। सभी आरोपियों पर कई धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया है। वहीं मामले में कार्रवाई करते हुए न्यायिक मजिस्ट्रेट व्यवहार न्यायाधीश नगरी में पेश किया गया, जहां सभी आरोपियों को जेल भेज दिया गया।

वन विभाग की टीम लगातार कर रही कार्रवाई

बता दें कि धमतरी वन विभाग की टीम ने कई बार क्षेत्र को खाली करने को कहा, लेकिन आरोपी नहीं मानें। इसके बाद टीम ने कार्रवाई करते हुए वन क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त कराया। साथ ही आरोपियों के खिलाफ भी कार्रवाई की। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अवैध कब्जा और उत्खनन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं, जिसे लेकर वन विभाग और कलेक्टर लगातार कार्रवाई कर रहे हैं। साथ ही कब्जा किए हुए जगहों को खाली करवा रहे हैं।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.