Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

शादी के 15 दिन बाद ही दूल्हे ने की आत्महत्या, ससुराल में लटका मिला शव

UP के मुरादाबाद में शादी के 15 दिन बाद ही एक दूल्हे ने फांसी लगाकर आत्महत्या (groom committed suicide in Moradabad) कर ली है। वहीं इस घटना के बाद से पूरे इलाके में सनसनी फैल गई है। फिलहाल दूल्हे के आत्महत्या करने के पीछे के कारणों का पता नहीं चल पाया है। 

पुलिस के मुताबिक रामपुर के सुमित ने शादी के 15 वें दिन मुरादाबाद में अपनी ससुराल में फंदे पर लटककर आत्महत्या कर ली। शादी के 15वें दिन एक युवक का शव उसकी ससुराल में फंदे पर लटका मिला है। मामला मुरादाबाद के बिलारी थाना क्षेत्र में डोहरी गांव का है। युवक अपनी नई नवेली पत्नी के साथ एक दिन पहले ही ससुराल गया था। युवक के घर वालों ने हत्या की आशंका जाहिर की है। जबकि उसके ससुराल वाले इस आत्महत्या बता रहे हैं।

रामुपर के पटवाई थाना क्षेत्र में जोलपुर के रहने वाले सुमित उर्फ बबलू (उम्र 22 साल) का बिलारी के डोहरी की रहने वाली राजवती से प्रेम-संबंध था। दोनों ने साथ जीने-मरने की कसमें खाई थीं, लेकिन आरोप है कि कुछ दिन पहले शादी की बात चली, तो सुमित शादी से मुकर गया था। इसके बाद मामला थाने तक पहुंचा। राजवती के घर वालों ने बिलारी थाने में शिकायत कर दी थी। इसके बाद बिलारी थाने में पंचायत हुई। 

पुलिस के दखल के बाद सुमित शादी को मान गया था, जिसके बाद एक दरोगा ने अपने आवास पर दोनों की शादी करा दी थी। हालांकि सुमित के परिजनों का कहना है कि सुमित कभी भी शादी से मुकरा नहीं था। सुमित उर्फ बब्लू के रिश्तेदार रतनलाल ने बताया कि 16 अप्रैल को दरोगा ने अपने घर पर सुमित और राजवती के फेरे कराए थे। दरोगा राजवती का कोई रिश्तेदार भी लगता है। रतनलाल ने बताया कि शनिवार को राजवती के पिता कल्लू जोलपुर गए थे। वह अपने साथ राजवती और दामाद सुमित दोनों को लेकर आए थे। इसके बाद रविवार को रात में करीब आठ बजे एक दरोगा ने फोन करके बताया कि सुमित का शव अपनी ससुराल में फंदे पर लटका मिला है।

मृतक के रिश्तेदार ने बताया कि उन्हें आशंका है कि सुमित की हत्या उसके ससुराल वालों ने कर दी है। परिजनों का कहना है कि पुलिस ने उन्हें देरी से सूचना दी। जब वह मौके पर पहुंचे तो शव वहां नहीं था। शव बिलारी थाने में ट्रैक्टर ट्राली में रखा मिला। रतनलाल का कहना है कि पुलिस ने उन्हें घटनास्थल के फोटो और वीडियो दिखाने से भी इंकार कर दिया है।

बिलारी इंस्पेक्टर ने दी जानकारी

बिलारी इंस्पेक्टर ने बताया कि सुमित ने अपनी ससुराल में घर की ऊपरी मंजिल पर बने कमरे में फंदा लगाकर आत्महत्या की है। मौके से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है। इंस्पेक्टर के मुताबिक 16 अप्रैल को ही सुमित की शादी हुई थी। दामाद को फंदे पर लटका देखकर ससुराल वालों ने रस्सी काटकर उसे फंदे से उतारा। जिंदगी की आस में वह उसे एक चिकित्सक के पास भी लेकर गए, लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी।

इन कारणों से लोग सबसे ज्यादा करते हैं आत्महत्या

घरेलू हिंसा, नशे की लत, बच्चों की पढ़ाई का दबाव और प्रेम प्रसंग ने छत्तीसगढ़ को सर्वाधिक आत्महत्या के मामलों वाले राज्यों की टॉप 5 सूची में शामिल है। अगर आबादी के अनुपात में देखें तो छत्तीसगढ़ में आत्महत्या के आंकड़े देश के औसत से भी ज्यादा हैं। दुर्ग-भिलाई नगर में यह आंकड़ा 34.9 जबकि भारत का आंकड़ा सिर्फ 10.6 है । 

इन राज्यों में बढ़ रहे आत्महत्या की घटनाएं

नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के मुताबिक 2019 में देश में महाराष्ट्र ऐसा राज्य है, जहां 13 प्रतिशत आत्महत्या के मामले दर्ज हैं, जो सबसे ज्यादा हैं। पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु 11.5 प्रतिशत के साथ दूसरे नंबर पर बने हुए हैं। चौथे स्थान पर तेलंगाना और मध्यप्रदेश 7.7 प्रतिशत के साथ बने हुए हैं। वहीं पांचवें नंबर में गुजरात और छत्तीसगढ़ 5.4 प्रतिशत के साथ हैं।

ये हैं आत्महत्या के प्रमुख कारण (These are the main reasons for suicide)

  • पारिवारिक - 26 %
  • बीमारी - 19 %
  • वैवाहिक - 11 %
  • बेरोजगारी - 6 %
  • नशे की लत - 5 %
  • अन्य कारण - 24 %

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.