Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

देश में लगातार बढ़ रहे सड़क हादसे, अलग-अलग राज्यों में 4 लोगों की मौत, 10 से ज्यादा घायल

देश में सड़क हादसे दिन-ब-दिन (Road accident increased in india) बढ़ते ही जा रहे हैं। रोजाना देश के अलग-अलग हिस्सों से सड़क हादसे की खबर आ रही है। इसी बीच देश के अलग-अलग राज्यों में हुए सड़क हादसे में दो चचेरे भाइयों समेत 4 लोगों की मौत हो गई है। जबकि 10 से ज्यादा लोग घायल हैं। पहला मामला हरियाणा के रेवाड़ी का है, जहां स्कूल वैन और कार की जबरदस्त टक्कर में 2 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे में एक महिला और बच्चे समेत 3 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। एक घायल को रोहतक PGIMS में भर्ती कराया गया है। फिलहाल रामपुरा पुलिस मामले की जांच में जुटी है।

पुलिस के मुताबिक रेवाड़ी शहर से 9 किमी दूर महेंद्रगढ़ रोड पर गांव जाडरा-रोलियावास के बीच एक रेडि-गो कार और स्कूल वैन की आमने-सामने की टक्कर हुई। कार रेवाड़ी की तरफ आ रही थी, स्कूल वैन रेवाड़ी से स्कूल ओर आ रही थी। वैन में चालक के अलावा एक अन्य शख्स था। कार में दो बच्चों सहित कुल 5 लोग थे। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि कार और वैन दोनों का अगला हिस्सा पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। हादसे में 2 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई और 3 लोग घायल हो गए। मरने वालों में महेन्द्रगढ़ जिले के गांव मोडी निवासी सोनू और दीपक शामिल है। जबकि घायलों को अमित, उसके दो बच्चे अनुज और तनुज शामिल है। हादसे के बाद महेंद्रगढ़ रोड पर भारी जाम लग गया।

वैन चालक भी हादसे में घायल

आस-पास के लोगों के अलावा राहगीरों ने घायलों को तुरंत रेवाड़ी ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया। वहां चिकित्सकों ने अमित को गंभीर हालत में रोहतक पीजीआई रेफर कर दिया। सूचना के बाद रामपुरा थाना पुलिस ने दोनों शव को कब्जे में लिया और डेड हाउस में रखवा दिया है। 

पुलिस ने दी जानकारी

पुलिस के मुताबिक मोडी गांव निवासी घायल अमित मानेसर स्थित कंपनी में काम करता है। मंगलवार को वह अपने दोस्त सोनू और दीपक के अलावा अपने दोनों बच्चों के साथ सामान शिफ्ट करने के लिए रेवाड़ी आ रहा था। खुद की कार के पीछे पिकअप गाड़ी में सामान चल रहा था। इसी दौरान उनकी कार जाडरा-रोलियावास के बीच में हादसे का शिकार हो गई। हादसे में अमित के दोनों दोस्त दीपक और सोनू की मौत हो गई। जबकि अमित जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहा है। साथ ही उसके दोनों बच्चे हादसे में घायल है। इसके अलावा स्कूल वैन का चालक भी हादसे में घायल हुआ है।

ट्रक की चपेट में आने से चचेरे भाइयों की मौत 

दूसरा मामले बिहार के सीतामढ़ी जिले का है, जहां बथनाहा में अपने भाई की शादी का कार्ड बांटने जा रहे दो भाइयों की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई। घटना बथनाहा थाना क्षेत्र में NH-77 स्थित कोआरी की है। जहां ट्रक की ठोकर से बाइक पर सवार दो चचेरे भाइयों की मौत हो गई। दोनों भाई अपने बड़े भाई की शादी का कार्ड बांटने जा रहे थे। दोनों भाई अपने घर रीगा से बाइक पर सवार होकर बथनाहा जा रहे थे। मृतक की पहचान रीगा थाना क्षेत्र बुधुआपुर गांव निवासी सुमित कुमार और बदन कुमार के रूप में की गई। हादसे के बाद मृतक के घर में मातम छाया है। जहां चार दिन बाद शादी होनी थी। वहां अब अर्थी सजाई जा रही है।

मातम में बदली शादी की खुशी

शादी के घर में हुई दो-दो मौत से पूरा परिवार सदमे में है। वहीं क्षतिग्रस्त बाइक को जब्त कर थाने ले गए। थानाध्यक्ष अशोक कुमार ने शव को पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया। वहीं थानाध्यक्ष ने बताया कि ट्रक चालक गाड़ी लेकर फरार है। उसकी गिरफ्तारी के लिए तलाश जारी है। इस संबंध में घटनास्थल पर मौजूद लोगों से घटना के बारे में जानकारी ली जा रही है। घटनास्थल से एक टूटा हुआ मोबाइल बरामद हुआ है।

बारातियों से भरी कार डिवाइडर से टकराई 

तीसरा मामला भी बिहार के सुपौल का है, जहां प्रतापगंज थाना क्षेत्र के दुअनिया मोड़ NH-57 पर तेज रफ्तार एक कार डिवाइडर से टकरा गई। हादसे में ड्राइवर समेत 7 लोग घायल हो गए। कार में सवार सभी लोग बारात से लौट रहे थे। इसी दौरान यह हादसा हुआ। जख्मी घायलों को पीएचसी लाया गया। यहां से ड्राइवर और एक और घायल को बेहतर इलाज के लिए रेफर कर दिया गया है। 

जख्मी कार चालक के मुताबिक वह बारातियों लेकर दरभंगा से अररिया जिले के रानीगंज लौट रहा था। इसी दरम्यान ड्राइवर को झपकी आ गई और कार एनएच 57 दुअनिया मोड़ के पास अनियंत्रित होकर डिवाइडर से जा टकराई। अन्य जख्मी 5 बाराती को प्राथमिक इलाज के बाद उनके घर भेज दिया है। वहीं घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची प्रतापगंज पुलिस मामले की जांच और आगे की कार्रवाई में जुट गई है।

नियमों की अनदेखी से बढ़ रहा सड़क हादसा

भारत में सुरक्षित यात्रा करने के लिए भारत सरकार ने लोगों की जीवन सुरक्षा के लिए यातायात के नियम ( Traffic rules) बनाए हैं, जिन नियमों का पालन करना हर भारतीय का परम कर्तव्य है, लेकिन वर्तमान समय में सड़क दुर्घटनाओं में बेतहाशा वृद्धि इन्हीं यातायात के नियम की अनदेखी के कारण हुआ है।

सालाना डेढ़ लाख लोगों की मौत

बता दें कि भारत में दुनिया के एक फीसदी वाहन हैं, लेकिन सड़कों पर वाहन दुर्घटनाओं के चलते विश्वभर में होने वाली मौतों में 11 प्रतिशत मौत भारत में होती हैं। विश्वबैंक की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। भारत में सालाना करीब साढ़े चार लाख सड़क हादसे होती हैं, जिनमें डेढ़ लाख लोगों की मौत होती है।

सड़क हादसों से हर 4 मिनट में एक मौत

रिपोर्ट के मुताबिक 'सड़क हादसों में हताहत होने वाले लोगों में सबसे ज्यादा भारत के होते हैं। भारत में दुनिया के सिर्फ एक फीसदी वाहन हैं, लेकिन सड़क दुर्घटनाओं में दुनिया भर में होने वाली मौतों में भारत का हिस्सा 11 प्रतिशत है। देश में हर घंटे 53 सड़क दुर्घटनाएं हो रही हैं और हर 4 मिनट में एक मौत होती है।'

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.