Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में हुई बारिश, आज भी 19 जिलों में अलर्ट

छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी के बीच मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। गर्मी और उमस के बाद रविवार शाम को अचानक तेज हवा, तूफान के साथ बारिश शुरू हुई, जो करीब एक घंटे तक चलती रही। गरज-चमक के साथ बारिश हुई। धमधा में ओले भी पड़े। कुछ जगहों पर तेज हवाओं की वजह से पेड़ गिरने की भी खबर है। शाम 6.40 बजे तक जो तापमान 41 डिग्री तक पहुंच गया था, जो बारिश होते ही 34 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। इससे गर्मी से थोड़ी राहत मिली। हालांकि बारिश के बाद उमस ने बेचैन किया।

डंगनिया और जाताघर्रा में पेड़ गिर गए और बिजली के खंबे भी गिरे। इसकी वजह से काफी देर तक बिजली गुल रही। हालांकि इससे गर्मी से राहत मिली, लेकिन तेज हवाओं से सब्जियों की फसलें खराब हो गईं। बेमौसम बारिश से हाईवे पर जाम लगा। एक टर्फ बिहार से छत्तीसगढ़, विदर्भ, तेलंगाना और अंदरूनी कर्नाटक होते हुए तमिलनाडु तक 1.5 किमी की ऊंचाई तक फैला है। रायपुर मौसम विभाग ने कहा कि बदले मौसम का असर एक-दो दिन रह सकता है। सोमवार की शाम को भी धूल भरी आंधियां चल सकती हैं।

तेज हवाओं के साथ हो सकती है बारिश

तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। आगामी 24 घंटे के दौरान अधिकतम तापमान 43 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के करीब रह सकता है। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। छत्तीसगढ़ में तापमान फिर 45 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया गया। रविवार को 45.1 डिग्री सेल्सियस के साथ दुर्ग सबसे गर्म रहा। वहीं रायपुर, पेंड्रा रोड, अंबिकापुर और बस्तर के कई क्षेत्रों में बारिश हुई। देर शाम रायपुर के आसमान में बादल गरजने लगे। फिर तेज हवा के साथ बारिश हुई। मौसम विभाग ने 19 जिलों में अंधड़ की चेतावनी दी है।

इन इलाकों में हुई बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को पेंड्रा रोड में 8.9 मिलीमीटर, बस्तर और मनोरा में 2-2 मिलीमीटर और अंबिकापुर में 1.8 मिलीमीटर बरसात रिकॉर्ड किया गया है। रात में पेंड्रा रोड में 10.2 मिलीमीटर और जगदलपुर में 4 मिलीमीटर बरसात हुई थी। इसकी वजह से बस्तर और पेंड्रा रोड में दिन के तापमान में काफी गिरावट महसूस हुई। मौसम विभाग ने बताया कि पेंड्रा रोड में अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस और जगदलपुर में 38.4 डिग्री सेल्सियस रहा। 

रायपुर का अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री दर्ज

वहीं रायपुर का अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री दर्ज किया गया है। बिलासपुर का अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री, राजनांदगांव का 42.7 और अंबिकापुर का 41.4 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग ने शाम के बाद अगले चार घंटों के अंदर प्रदेश के 19 जिलों में गरज-चमक के साथ अंधड़ की संभावना जताई है, जिन जिलों में इसकी संभावना जताई जा रही है उनमें रायपुर, बिलासपुर, पेंड्रा, सूरजपुर, सरगुजा, बलरामपुर, जशपुर, कवर्धा, बेमेतरा, जांजगीर-चांपा, रायगढ़ , बलौदाबाजार, महासमुंद, धमतरी, गरियाबंद, बालोद, कांकेर, कोंडागांव, नारायणपुर और उससे लगे जिले शामिल हैं।

आज भी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक एक उत्तर-दक्षिण द्रोणिका बिहार से दक्षिण तमिलनाडु तक, उत्तर छत्तीसगढ़, विदर्भ, तेलंगाना और अंदरूनी कर्नाटक होते हुए 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। एक पूर्व-पश्चिम द्रोणिका बिहार से मध्य असम तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। इसके प्रभाव से 16 मई यानी आज प्रदेश के एक-दो जगहों पर हल्की बारिश होने और गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ अंधड भी चलने की संभावना है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.