Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

महानदी के निसदा बैराज से कोडार जलाशय तक पानी लाने सर्वे की तैयारी, संसदीय सचिव ने ली जानकारी

महासमुंद। महानदी के निसदा बैराज से कोडार जलाशय तक पानी लाने के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट पर सर्वे के लिए तैयारी शुरू हो गई है। इस प्रोजेक्ट से क्षेत्र के 51 गांवों में पांच हजार 218 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई हो सकेगी। संसदीय सचिव और विधायक विनोद सेवनलाल चंद्राकर ने इस प्रोजेक्ट के संबंध में जल संसाधन विभाग के अफसरों से जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

संसदीय सचिव और विधायक चंद्राकर ने बताया कि प्रदेश सरकार ने महानदी में निसदा बैराज से कोडार उद्वहन सिंचाई परियोजना के तहत 13500 लाख का बजट में प्रावधान किया गया है। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से क्षेत्र के 51 गांवों में पांच हजार 218 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई हो सकेगी। प्रोजेक्ट को लेकर संसदीय सचिव  चंद्राकर ने जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता पीआर विश्वकर्मा से आवश्यक जानकारी ली। जिस पर कार्यपालन अभियंता श्री विश्वकर्मा ने संसदीय सचिव श्री चंद्राकर को बताया कि इसके लिए बजट में राशि का प्रावधान किया गया है।

सर्वे के बाद तैयार किया जाएगा DPR

सर्वे के बाद DPR तैयार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट से कोडार जलाशय में पर्याप्त पानी भर जाएगा। जिससे खरीफ व रबी सीजन में किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी मिल सकेगा। इसी तरह उन्होंने बताया कि कोडार वृहद परियोजना के बायीं तट मुख्य नहर के कौंदकेरा वितरक नहर और उनके तीन माइनर नहरों का रिमाडलिंग और लाइनिंग कार्य समेत पक्के कार्यों के मरम्मत के लिए प्रशासकीय स्वीकृति के लिए प्राक्कलन बनाकर मुख्य अभियंता को प्रेषित किया गया है। इसी तरह केशवा नाला में भी केशवा एनीकट निर्माण के लिए प्राक्कलन बनाकर राज्य शासन को भेजा गया है। 

नहर लाइनिंग कार्यों की ली जानकारी

संसदीय सचिव चंद्राकर ने विभागीय मद से नहर लाइनिंग कार्यों की भी ली जानकारी ली। जिस पर बताया गया कि कोडार जलाशय परियोजना के दायीं तट नहर प्रणाली के परसाडीह वितरक नहर की पिरदा माइनर, परसाडीह माइनर व मालीडीह सबमाइनर का जीर्णोद्धार और सीसी लाइनिंग, कोडार परियोजना के अंतर्गत चिंगरौद वितरक नहर का लाइनिंग कार्य, बम्हनी वितरक नहर लाइनिंग कार्य, पासीद जलाशय के नहर लाइनिंग कार्य, बगनई व्यपवर्तन योजना के शीर्ष कार्य के नवीनीकरण, लोहारडीह जलाशय एवं नहर लाइनिंग कार्य, केशवा व्यपवर्तन योजना की नहरों का जीर्णोद्धार एवं लाइनिंग कार्य व कछारडीह जलाशय के नहर लाइनिंग कार्य प्रगति पर है। 

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.