Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

CM भूपेश बघेल ने लगवाया टीके का बूस्टर डोज

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने निवास में कोविड-19 से बचाव के लिए प्रीकॉशन डोज का टीका लगवाया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर प्रदेश वसियों से अपील करते हुए कहा है कि टीकाकरण कोविड-19 से बचाव का  सुरक्षा कवच है।  सभी लोग निर्धारित मापदंड और गाइड लाइन के अनुसार कोविड-19 से बचाव के लिए टीका अवश्य लगवाएं। जिन लोगों को प्रिकॉशन डोज लगवानी है, वे डोज अवश्य लगवाएं। CM बघेल ने कहा है कि कोविड-19 का खतरा अभी टला नहीं है। इसलिए सभी लोग कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करें।

बता दें कि छत्तीसगढ़ में 18 से 59 आयु वर्ग के लोगों को 10 अप्रैल से निजी कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों में बूस्टर डोज दिया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा निजी टीकाकरण केंद्रों के पैरामेडिकल स्टाफ को वेबीनार के माध्यम से टीकाकरण के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। इस कार्यक्रम में राज्य नोडल कोविड टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर प्रियंका शुक्ला भी शामिल हुईं। सभी जिलों के प्राइवेट हॉस्पिटल के चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ प्रशिक्षण में शामिल हुए। प्रशिक्षण में टीकाकरण के साथ-साथ कोविड गाइडलाइन के बारे में भी जानकारी दी गई।

प्रीकॉशन डोज के लिए ये पात्र

वेबीनार में डॉक्टर प्रियंका शुक्ला ने बताया छत्तीसगढ़ राज्य में कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत 15 साल से ज्यादा आयु वर्ग के 99 प्रतिशत लाभार्थियों को पहला डोज और 83 प्रतिशत लाभार्थियों को दूसरा डोज लगाया जा चुका है। भारत सरकार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के फैसले के मुताबिक कोविड-19 टीकाकरण का प्रीकॉशन डोज 18 से 59 साल आयु वर्ग के लाभार्थियों के लिए शुरू किया गया है। जिन लाभार्थियों का दूसरा डोज के बाद 9 महीने या 39 सप्ताह पूरा हो चुका है, वो प्रीकॉशन डोज के लिए पात्र होंगे। 


उन्होंने बताया कि वर्तमान में प्रदेश की दो निजी स्वास्थ्य संस्थाओं द्वारा कोविड 19 प्रीकॉशन डोज की सेवाएं प्रदान की जा रही है। डॉ. शुक्ला ने बताया कि प्रीकॉशन डोज के लिए उसी टीके का इस्तेमाल किया जाएगा, जो पहले और दूसरे डोज के टीकाकरण के लिए इस्तेमाल किया गया था। वैक्सीन की मूल कीमत के अलावा निजी कोविड-19 टीकाकरण अधिकतम मूल्य 150 रूपए प्रति डोज सेवा शुल्क के रूप में ले सकते हैं। निजी कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों में लाभार्थियों के प्रति डोज शुल्क के लिए अधिकतम राशि 386.25 (जीएसटी और सर्विस चार्जेस) तय की गई है। जिसे कोविड 19 टीकाकरण सत्र के दौरान कोविन पोर्टल में प्रदर्शित करना अनिवार्य है। 

निजी कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों को भारत सरकार द्वारा जारी कोविड-19 टीकाकरण मार्गदर्शिका का पालन करना आवश्यक है। कोविन पोर्टल के माध्यम से टीकाकरण किया जाना अनिवार्य है। पात्र लाभार्थियों द्वारा टीकाकरण के लिए ऑनलाइन और वॉक इन अपॉइंटमेंट लिया जा सकता है। सभी निर्देशों का पालन करते हुए प्रीकॉशन डोज निजी कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों में लगाया जाएगा। वहीं स्वास्थ्य कार्यकर्ता, फ्रंट लाइन वर्कर्स समेत 60 साल से ज्यादा आयु वर्ग के हितग्राहियों का प्रीकॉशन डोज पहले की तरह सरकारी कोविड 19 टीकाकरण केंद्रों में निशुल्क दिया जाएगा।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.