Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

पिकअप ने बाइक को मारी जोरदार टक्कर, 3 लोगों की मौके पर ही मौत

छत्तीसगढ़ में सड़क हादसे थमने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामला कोरबा जिले के बांगो थाना क्षेत्र का है, जहां एक पिकअप ने बाइक को जोरदार टक्कर मार दी, जिससे 3 लोगों की मौत हो गई है। ये सभी बाइक से वापस घर लौट रहे थे। इसी दौरान पीछे से आई पिकअप ने उन्हें चपेट में ले लिया। इस दौरान पिकअप एक युवक के ऊपर से गुजर गई, जिससे उसके शरीर के 2 टुकड़े हो गए।  

जानकारी के मुताबिक बंजारी के रहने वाला रामनारायण यादव बाजार से सामान खरीदकर वापस घर लौट रहा था। इसी दौरान रास्ते में उसका भांजा प्रमोद कुमार धनुहार और अमृत लाल रजक मिल गए। इन दोनों को भी रामनारायण ने अपनी बाइक में बैठा लिया। तीनों घर के लिए निकले थे। बताया जा रहा है कि तीनों वापस बंजारी की तरफ जा रहे थे। इसी दौरान मड़ई में पीछे से आई पिकअप ने उनकी बाइक को टक्कर मार दी। इससे रामनारायण और अमृतलाल जमीन पर गिर पड़े। 

वहीं प्रमोद जब जमीन पर गिरा तो पिकअप ड्राइवर ने उसके ऊपर ही गाड़ी को चढ़ा दी। इससे उसके शरीर के 2 टुकड़े हो गए। रामनारायण और अमृतलाल की जमीन में गिरने से ही मौत हो गई थी। इस तरह तीनों की मौके पर ही मौत हो गई। घटना के बाद पिकअप ड्राइवर गाड़ी लेकर भाग निकला था। वहीं आस-पास के लोगों की मदद से रामनारायण और अमृतलाल को अस्पताल भी ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। 

पुलिस ने पिकअप ड्राइवर को किया गिरफ्तार

घटना के बाद परिजनों को भी इस बात की जानकारी दी गई। इधर, पुलिस ने पिकअप ड्राइवर को पकड़ लिया है। साथ ही उसकी गाड़ी को भी जब्त कर लिया गया है। ये इलाका काफी आउटर है। इस वजह से पूरे घटना की जानकारी मंगलवार को सामने आई। प्रदेश में सड़क हादसों की वजह से रोजाना कई लोगों को अपनी जान गंवाई पड़ रही है। 

मौत के मामले में 11वें नंबर पर छत्तीसगढ़

इस साल नवंबर में सड़क दुर्घटनाओं (Road accidents) में 408 लोगों की मौत और 884 लोग घायल हुए है। प्रदेश में 11 महीनों में 10 हजार 126 सड़क दुर्घटनाओं में 395 लोगों की मौत हुई और 9 हजार 270 लोग घायल हुए है। वहीं सड़क हादसे से होने वाली मौत के मामले में छत्तीसगढ़ देश भर में 11 वें नंबर पर पहुंच गया है।

सड़क हादसों में मरने वालों की संख्या

सड़क हादसों (Road Accident in Chhattisgarh) में मौत के मामले में छत्तीसगढ़ के आंकड़ों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। आंकड़ों के मुताबिक साल 2019 में करीब 14 हजार सड़क हादसों में 4 हजार 556 लोगों ने अपनी जान गवांई है। इसमें करीब 3 हजार 200 मृतक ऐसे हैं, जो दो पहिया वाहनों में थे।

दिन-ब-दिन बढ़ रहा सड़क हादसों का ग्राफ

इन 3 हजार 200 में से करीब 2450 लोगों की मौत सिर में चोट लगने की वजह से हुई है। इसके कारण प्रदेश में सड़क हादसों का ग्राफ दिन ब दिन बढ़ता ही जा रह है, इसके कारण सड़क हादसों में जान गवांने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ती ही जा रही है। आंकड़ों के मुताबिक सड़क हादसों में सबसे ज्यादा हादसे राजधानी रायपुर में हो रहे हैं। छत्तीसगढ़ पुलिस के आंकड़ों के मुताबिक राजधानी रायपुर के टाटीबंध चौक पर हर महीने 4 से 5 लोगों की मौत होती है। ऐसा नहीं है कि सरकार सड़क हादसों को कम करने के लिए कोई उपाय नहीं कर रही है।

लोगों की लापरवाही बन रहा हादसों का कारण

बता दें कि सड़क हादसों और इन हादसों में घायल लोगों को जल्द इलाज मुहैया करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने हर जिले के पुलिस को पेट्रोलिंग वाहन सौंपा है. साथ ही सड़क हादसों को कम करने और लोगों को जागरूक करने के लिए कई तरह के जागरुकता अभियान भी चलाएं जा रहे है, लेकिन लोगों की लापरवाही के कारण सड़क दुर्घटना कम होने का नाम नहीं ले रहा है। लोग अपनी सुरक्षा के लिए हेलमेट नहीं पहनते है, बल्कि पुलिस से बचने के लिए हेलमेट पहनते है। वहीं लोग हर काम जल्दी करना चाहते है, कई बार लोगों की यहीं जल्दबाजी सड़क हादसों का कारण बनता है।

इन कारणों की वजह से सबसे ज्यादा हादसा

  • शराब पीकर वाहन चलाने के कारण।
  • गलत साइड में ड्राइविंग करने के कारण।
  • बिना हेलमेट वाहन पहने गाड़ी चलाने के कारण।
  • मोबाइल फोन का उपयोग करते-करते ड्राइविंग करने के कारण।
  • नाबालिगों द्वारा वाहन चलाने जैसे कारणों के कारण सबसे ज्यादा दुर्घटना और मौत हो रही है।

सबसे ज्यादा युवा हो रहे हादसे का शिकार

बता दें कि 40 प्रतिशत सड़क दुर्घटना फ्लाई ओवर के आस-पास होता हैं। इसके बाद सबसे ज्यादा हादसा क्रॉसिंग पर होता है, आंकड़ों के मुताबिक क्रॉसिंग पर होने वाले सड़क हादसों का प्रतिशत 30 है। इनमें सबसे ज्यादा हादसों के शिकार बाइक सवार और पैदल यात्री होते है। वहीं हादसों के शिकार होने वाले लोगों में ज्यादातर लोग युवा हैं।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.