Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

जवानों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, 2 आतंकी ढेर, सैनिक समेत दो नागरिक घायल

जम्मू और कश्मीर  (Jammu & Kashmir) में लगातार आतंकी मुठभेड़ हो रहे हैं। इसी बीच जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में फिर सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच हुई, जिसमें जवानों 2 आतंकियों को मार गिराया है। कश्मीर के अनंतनाग के दोरू इलाके में स्थित क्रीरी में सुरक्षाबल और आतंकियों के बीच एनकाउंटर जारी है। ​कश्मीर IGP विजय कुमार ने बताया कि एनकाउंटर सोमवार रात से लगातार चल रही है। सोमवार को लश्कर का कमांडर निसार डार को ढेर किया गया था। IGP के मुताबिक अभी भी कुछ आतंकी के छिपे होने की खबर है। सर्च ऑपरेशन जारी है।

 

इधर, आतंकियों ने भागने के चक्कर में आम नागरिकों पर गोली चला दी। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बताया कि शुरुआती घेराबंदी और तलाशी अभियान में आतंकियों ने नागरिकों पर गोलियां चलाई और भागने का प्रयास किया। गोलीबारी में दो नागरिक घायल हुए, जिन्हें श्रीनगर अस्पताल पहुंचाया गया है, जिसमें से एक की हालत गंभीर है। मुठभेड़ में एक सैनिक भी घायल हुआ है, जिसे अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया है, जहां उनका इलाज जारी है।

सुरक्षाबलों से साथ मुठभेड़ में 2 आतंकी ढेर 

वहीं जम्मू और कश्मीर के कुलगाम के चेयन देवसर इलाके में 8 मई को जवानों ने 2 आतंकियों को मार गिराया था। साथ ही उनके पास से हथियार और गोला-बारूद भी बरामद किया गया था। पुलिस ने जैश-ए-मोहम्मद के दो से तीन आतंकी छिपे होने की आशंका जाहिर की थी। ये सेना और पुलिस का संयुक्त ऑपरेशन था। कश्मीर के IGP विजय कुमार ने बताया कि शनिवार रात में SSP कुलगाम को खबर मिली थी कि एक गांव में लश्कर-ए-तैयबा के 2 आतंकवादी छिपे हैं, जिसके बाद सुरक्षाबलों ने इलाके का घेराव किया। सर्च ऑपरेशन के दौरान आतंकियों ने सुरक्षाबलों की तरफ फायरिंग शुरू की, इसके बाद मुठभेड़ शुरू हुई। कई घंटे तक चली इस मुठभेड़ के बाद आतंकी मारे गए। 

पाकिस्तान का था मारा गया आतंकी

मारा गया एक आतंकी हैदर पाकिस्तान से है, जो आतंकी संगठन का एक कमांडर था। इसकी सुरक्षाबल काफी समय से तलाश कर रहे थे। हैदर का मारा जाना बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। बताया गया है कि दोनों टॉप लिस्टेड आतंकी थे। दूसरे आतंकी का नाम शहबाज शाह बताया गया है। जो कश्मीर का ही रहने वाला था। इसने कुछ दिन पहले कुलगाम में ही एक आम नागरिक सतीश कुमार सिंह की हत्या कर दी थी। आतंकियों के पास से एक AK-47, एक पिस्टल, कई सारे ग्रेनेड मिले थे। 

कश्मीर पुलिस के IG ने दी जानकारी

कश्मीर पुलिस के IG की तरफ से बताया गया कि हैदर नॉर्थ कश्मीर में पिछले दो सालों से एक्टिव था। वो बांदीपोरा से अपने आतंकी मंसूबों को अंजाम देता था, लेकिन हाल ही में उसने साउथ कश्मीर में अपना बेस बना लिया था। हैदर कई आतंकी घटनाओं में शामिल था। कश्मीर में आतंकियों के सफाए की जानकारी देते हुए IGP ने बताया कि इस साल अब तक कुल 67 आतंकियों को मार गिराया गया है, जिनमें से 16 दूसरे देश के थे। 

6 मई को 3 आतंकियों को किया गया था ढेर

6 मई को पहलगाम में जवानों ने हिजबुल के 3 आतंकियों को मार गिराया था। पुलिस ने बताया कि उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा जिले में विशेष सूचना के आधार पर दो आतंकवादियों को शनिवार को हथियारों और गोला-बारूद के साथ पकड़ा गया।

आतंकियों ने की पुलिस कांस्टेबल की गोली मारकर हत्या 

इधर, जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में शनिवार सुबह को आतंकवादियों ने जूनीमार इलाके में अली जान रोड के पास एक पुलिस कांस्टेबल पर फायरिंग कर दी। इससे गुलाम हसन गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया, जहां शाम को उनकी मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि हमले के समय पुलिसकर्मी बाइक पर सवार था।

'घाटी में घुसपैठ की तैयारी में 200 आतंकी' 

वहीं पूर्वोत्तर सैन्य कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने पाकिस्तान और आतंकियों को लेकर बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि घाटी में आतंकी घुसपैठ में भारी कमी आई है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान में करीब 200 आतंकवादी पाकिस्तान से जम्मू-कश्मीर में घुसने के लिए तैयार बैठे हैं। लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में प्रशिक्षित आतंकवादियों की संख्या घट रही है, क्योंकि उन्हें स्थानीय समर्थन नहीं मिल रहा है और इसके अभाव में इस साल अब तक 21 विदेशी आतंकवादियों का सफाया कर दिया गया है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.