Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

जवानों ने नक्सलियों की साजिश को किया नाकाम, 5 किलो का IED बरामद

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों की कायराना हरकत की खबरें आए दिन सामने आती रहती है, लेकिन बीजापुर जिले के  बांगापाल थाना क्षेत्र में सुरक्षाबल के जवानों ने नक्सलियों की साजिश को नाकाम कर दिया है। दरअसल, सुरक्षाबलों ने नक्सलियों के लगाए गए 5 किलो IED को बरामद किया है। जानकारी के मुताबिक IED फुंडरी में इंद्रावती नदी पर बन रहे पुल के पास मिला है। ये सुरक्षाबलों को मारने लिए के लिए प्लांट किया गया था।

जानकारी के मुताबिक नक्सली इंद्रावती नदी पर बन रहे पुल को बम से उड़ाने के फिराक में थे। हालांकि जवानों ने निर्माण स्थल से 5 किलो का एक जिंदा बम बरामद किया है, जिसे डिफ्यूज कर दिया गया है। पुल निर्माण के लिए खड़े किए गए पिलर के पास जवान सर्चिंग कर रहे हैं। बता दें कि बीजापुर जिले के नक्सल प्रभावित इलाके फुंडरी-बांगोली इलाके में बीते कुछ महीनों से इंद्रावती नदी पर पुल बनाने का काम चल रहा है। नक्सली इस पुल का लगातार विरोध कर रहे हैं। साथ ही अब पुल को और इस पुल निर्माण कार्य की सुरक्षा में लगे जवानों को नुकसान पहुंचाने IED प्लांट किए।

IED की सूचना जवानों को मुखबिर से मिली थी, जिसके बाद काम शुरू करने से पहले ही जवान निर्माण कार्य स्थल पर पहुंच गए। BDS की टीम ने बम ढूंढने के लिए सर्चिंग शुरू की। वहीं पिल्लरों के पास डंप किए गए मिट्टी में नक्सलियों ने 5 किलो की IED प्लांट कर रखी थी, जिसे जवानों ने बरामद कर डिफ्यूज कर दिया है। हालांकि इलाके में जहां-जहां पर मटेरियल डंप हैं उन जगहों पर भी सर्चिंग ऑपरेशन चलाया गया है।

लगातार हो रहे हमले

बता दें कि बीते दिनों कांकेर में नक्सलियों के लगाए IED की चपेट में आने से SSB का जवान घायल हुआ था। रेलवे लाइन विस्तार काम की सुरक्षा के लिए सशस्त्र सीमा बल के जवान गश्त पर निकले थे। इसी दौरान एक जवान IED की चपेट में आ गया। मौके पर घात लगाए नक्सलियों ने विस्फोट के बाद जवानों पर हमला भी किया, लेकिन जवानों द्वारा की गई जवाबी कार्रवाई में नक्सली मोर्चा छोड़ कर भाग निकले।

वहीं 20 जनवरी को दंतेवाड़ा और सुकमा जिले की सीमा पर सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में पांच लाख के इनामी एरिया कमेटी मेंबर मड़कम मुइया मार गिराया गया था, जिसके बाद चिंतागुफा थाना क्षेत्र के करीगुंडम और माटेमरका के जंगलों में सुरक्षाबलों ने नक्सली कैंप ध्वस्त कर दिया। यहां से तलाशी में 3 बंदूक, 3 किलो वजनी IED, 80 मीटर बिजली का तार, 2 पिटठू बैग समेत नक्सली साहित्य बरामद किया गया था।

नक्सलियों को मुख्यधारा से जोड़ने की कोशिश

नक्सलियों के खिलाफ छत्तीसगढ़ पुलिस कई तरह के अभियान चला रही है, जिससे प्रभावित होकर कई नक्सली आत्मसमर्पण भी कर रहे है। जबकि सूरक्षाबल के जवान कई नक्सलियों को गिरफ्तार भी कर रहे है, जिससे बौखलाएं नक्सली इस तरह के कायरना हरकत कर रहे है।बता दें कि प्रदेश में बीते साल के मुताबले इस साल नक्सली हमले और गतिविधियां कम हुई है। वहीं छत्तीसगढ़ पुलिस और सरकार नक्सलियों को मुख्यधारा से जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.