Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

सड़क हादसों से भरा रहा शनिवार, अलग-अलग हादसों में 21 लोगों की मौत

देश में शनिवार का दिन हादसों से भरा रहा। नागपुर में उमरेड रोड पर कार और ट्रक के बीच टक्कर हुई, जिसमें 7 लोगों की मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक ये हादसा ओवरटेक करने के चक्कर में हुई है। इसमें कार के परखच्चे उड़ गए। हालांकि कार में बैठी एक बच्ची की जान बच गई है, जिसे नागपुर के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

पुलिस ने बताया कि मरने वालों में 6 महिलाएं हैं। कार उमरेड रोड से नागपुर सिटी की ओर आते हुए हादसे का शिकार हुई। स्थानीय लोगों के मुताबिक  हादसे के वक्त कार की स्पीड 100 किलोमीटर प्रतिघंटे से ज्यादा थी। ट्रक को ओवरटेक करने के चक्कर में कार साइड से टकराई और कई बार बीच सड़क पर पलट गई। हादसे में 7 लोगों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। हादसे के वक्त कार में एक बच्ची समेत 9 लोग सवार थे। 

जिंदा बचे एक अन्य शख्स की हालत भी गंभीर बनी हुई है। ये दुर्घटना इतनी भीषण थी कि जिन्होंने भी घटनास्थल पर हादसे को होते हुए या उसके बाद की स्थिति देखी, उनका दिल दहल गया। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक शवों को बड़ी मुश्किल से कार के अंदर से निकाला गया। हादसे के तुरंत बाद स्थानीय लोगों ने पुलिस को इसकी सूचना दी। घटनास्थल पर पुलिस उपायुक्त नुरुल हसन, ट्रैफिक विभाग के उपायुक्त सारंग आव्हाड और कई पुलिसकर्मी पहुंचे। 

हादसे के बाद कई घंटे तक ट्रैफिक प्रभावित रहा और सड़क पर काफी दूर तक गाड़ियों की लाइन देखने को मिली। इससे पहले शुक्रवार को अहमदनगर के कोपरगांव तहसील में भीषण हादसे में 7 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी। ऑटो रिक्शा के बीच जबरदस्त टक्कर हुई थी। ये दुर्घटना कोपरगांव तहसील के दौच खुर्द इलाके में जगदे फाटा कोपरगांव हाईवे पर पगारे वस्ती के पास हुई थी। हादसा इतना भीषण था कि रिक्शा पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया और मौके पर ही 6 लोगों ने दम तोड़ दिया था। एक अन्य शख्स की इलाज के दौरान मौत हुई थी।

यमुना एक्सप्रेस-वे पर हादसे में 7 की मौत 

इधर, मथुरा में यमुना एक्सप्रेस-वे पर हुए हादसे में एक ही परिवार के 7 लोगों की मौत हो गई। 2 की हालत गंभीर है। मृतकों में बुजुर्ग दंपती, उनके दो बेटे, दोनों की पत्नियां और 6 साल का पोता है। बुजुर्ग दंपती का एक बेटा और 3 साल का एक पोता गंभीर रूप से घायल है। उनको अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कार में परिवार के 9 लोग सवार थे। हादसे में मृत राजेश और नंदनी की हफ्तेभर पहले 29 अप्रैल को शादी हुई थी।

ये सभी हरदोई के संडीला इलाके के रहने वाले थे। अभी नोएडा के सदकपुर इलाके में रह रहे थे। बताया जा रहा है कि ये सभी शादी में शामिल होने के लिए हरदोई आए थे, जहां से वापस जाते समय हादसा हुआ। कार का अगला हिस्सा बुरी तरह से क्षतिग्रस्त है। पुलिस को आशंका है कि झपकी आने की वजह से हादसा हुआ है। तेज रफ्तार से चल रही गाड़ी आगे चल रहे वाहन से टकरा गई। पुलिस जब पहुंची तो मौके पर और कोई दूसरा वाहन नहीं था। हादसा नौहझील क्षेत्र में हुआ है।

पुलिस ने बताया कि एक वाहन चालक ने हादसे की सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने सभी को क्षतिग्रस्त कार से निकाला। टक्कर में कार का अगला हिस्सा पिचक गया था। ऐसे में कटर से कार को काटकर घायलों को निकाला गया। इस मशक्कत में काफी देर तक घायल कार में ही फंसे रहे। पुलिस सभी घायलों को नजदीकी अस्पताल ले गई, जहां 7 लोगों को मृत घोषित कर दिया। मृतकों में 3 महिला, 3 पुरुष और 1 बच्चा है।  

मृतकों में ये शामिल

मृतक संजय की बहन सविता ने बताया कि 28 अप्रैल को नोएडा से परिवार मथुरा गया था। हरदोई में दो शादियों में लोगों को शामिल होना था। 30 अप्रैल और 2 मई को सकलडीहा के बागलपुर क्षेत्र में दोनों शादियां थीं। इसके बाद शुक्रवार देर रात सभी एक ही कार से नोएडा के लिए निकले थे। मथुरा में हादसे का शिकार हुआ परिवार हरदोई के बहादुरपुर-संडीला का रहने वाला था। पूरा परिवार हरदोई में शादी समारोह में शामिल होने के बाद नोएडा वापस जा रहा था। पुलिस ने बताया कि गाड़ी में राजेश, लल्लू, श्रीगोपाल, संजय, निशा, छुटकी, नंदनी, 6 साल का धीरज और 3 साल का कृष सवार था। राजेश, श्रीगोपाल और संजय सगे भाई हैं।

PM मोदी ने जताया दुख

हादसे में लल्लू और उनकी पत्नी छुटकी सहित दो बेटे राजेश और संजय, दो बहू निशा और नंदनी और 6 साल के पोते धीरज की मौत हो गई। लल्लू का एक बेटा श्रीगोपाल और 3 साल का पोता कृष गंभीर घायल है। मथुरा के इस दर्दनाक हादसे में सीएम योगी ने दुख जताया है। उन्होंने घायलों को बेहतर इलाज के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। वहीं PM नरेंद्र मोदी ने भी शोक संवेदना व्यक्त की है।

बरातियों से भरी बस और ऑटो में भिड़ंत 

वहीं UP के कासगंज में बारातियों से भरी बस और ऑटो की आमने-सामने भिड़ंत हो गई। इस हादसे में दो लोगों की मौके पर मौत हो गई।  हादसे में ऑटो चालक नरोत्तम और जोगिंदर सिंह की मौके पर ही मौत हो गई। दोनों मृतकों के पास से मिले मोबाइल से परिवार को सूचना दी गई। SO राजकुमार सिंह ने बताया कि बस और ऑटो को कब्जे में ले लिया गया है।

ट्रैक्टर की चपेट में आने से 2 साल की बच्ची की मौत 

UP के बस्ती में घर के ही ट्रैक्टर की चपेट में आने से एक मासूम की मौत हो गई है। मामला हरैया तहसील के गांव काकुआं रावत की है, जहां पवन कुमार विश्वकर्मा की 2 साल की मासूम बेटी सिद्धि घर के बाहर खेल रही थी। तभी बच्ची के चाचा ने घर में खड़े ट्रैक्टर को कहीं बाहर ले जाने के लिए स्टार्ट किया। इसके बाद सिद्धि ट्रैक्टर पर खेलने के लिए उधर दौड़ी, लेकिन उसके चाचा ने उसे उठाकर घर में छोड़ा। ये एक नहीं बल्कि दो बार हुआ जब चाचा ने बच्ची को घर में छोड़ा, ताकि वह किसी भी खतरे से दूर रहे। इसके बाद चाचा ने ट्रैक्टर निकालने के लिए बैक किया।

परिजन ने पुलिस को नहीं दी जानकारी

इस बीच तीसरी बार घर से बाहर निकली सिद्धि ट्रैक्टर की चपेट में आ गई। आनन-फानन में बच्ची को इलाज के लिए पहले सामुदायिक फिर जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां बच्ची की गंभीर हालत को देखते हुए डॉक्टर ने BRD मेडिकल कॉलेज लखनऊ के लिए रेफर कर दिया। जहां उसकी मौत हो गई। प्रभारी निरीक्षक कप्तानगंज शशांक शेखर राय ने बताया कि मामले की जानकारी पुलिस को नहीं है। परिजनों द्वारा कोई जानकारी नहीं दी गई है। अगर कोई शिकायत पत्र मिलता है तो उसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

सड़क हादसे में गर्भवती महिला की मौत

मेरठ करनाल हाईवे पर तेज रफ्तार ट्रक ने बाइक सवार दंपती को कुचल दिया। इस हादसे में गर्भवती महिला की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं महिला का पति गंभीर रूप से घायल हो गया। हादसा कंकरखेड़ा थाना क्षेत्र में ड्रीम सिटी कॉलोनी के पास हुआ। घायल तड़पते रहे और भीड़ दस मिनट तक तमाशबीन बनी रही। महिला के शव को देखकर लोगों की रूह तक कांप गई। महिला की दो साल पहले ही शादी हुई थी। गर्भवती महिला मेरठ में दवाई लेने आ रही थी, जहां उसे मौत मिली।

4 महीने की गर्भवती थी महिला

मेरठ के सरधना थाना क्षेत्र के ईकड़ी गांव की रहने वाली किरन (उम्र 26 साल) की शादी 2 साल पहले मुजफ्फरनगर के बावलो के रहने वाले नितिन से हुई थी। शनिवार सुबह महिला अपने पति नितिन के साथ मायके से मेरठ के कंकरखेड़ा में दवाई लेने आ रही थी। जैसे ही वह ड्रीम सिटी के पास पहुंचे तभी पीछे से आ रहे तेज रफ्तार ट्रक ने बाइक को चपेट में ले लिया। ट्रक की स्पीड इतनी तेज थी की दंपती बाइक से गिर गए। करीब 20 मीटर तक महिला घिसटती रही। बाद में ट्रक के पहिये ने महिला को कुचल दिया। वहीं नितिन का एक हाथ भी कुचला गया। कंकरखेड़ा पुलिस ने ट्रक को कब्जे में ले लिया है। महिला चार माह की गर्भवती बताई गई। 

खाई में कार गिरने से 3 की मौत

इधर, शिवपुरी जिले के नरवर थाना क्षेत्र में टपकेश्वर के पास कार हादसे का शिकार हो गई। टायर फटने के बाद कार अनियंत्रित होकर खाई में गिर गई। हादसे में 3 लोगों की मौत हो गई। जबकि 6 लोग घायल हो गए। घायलों को ग्वालियर रेफर किया गया है।

अनियंत्रित होकर पलटी कार

ग्वालियर के पिछोर से लड़की वाले कार से शिवपुरी के रहने वाले ब्रजेश शर्मा बेटे राहुल शर्मा को फलदान देने जा रहे थे। ये लोग नरवर के रास्ते शिवपुरी आ रहे थे। इसी दौरान टपकेश्वर क्षेत्र में कार का टायर फट गया, जिसके बाद गाड़ी अनियंत्रित होकर पलट गई। पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। MP में लगातार सड़क हादसों की खबरें सामने आ रही है।

नियमों की अनदेखी से बढ़ रहा सड़क हादसा

भारत में सुरक्षित यात्रा करने के लिए भारत सरकार ने लोगों की जीवन सुरक्षा के लिए यातायात के नियम ( Traffic rules) बनाए हैं, जिन नियमों का पालन करना हर भारतीय का परम कर्तव्य है, लेकिन वर्तमान समय में सड़क दुर्घटनाओं में बेतहाशा वृद्धि इन्हीं यातायात के नियम की अनदेखी के कारण हुआ है।

सालाना डेढ़ लाख लोगों की मौत

बता दें कि भारत में दुनिया के एक फीसदी वाहन हैं, लेकिन सड़कों पर वाहन दुर्घटनाओं के चलते विश्वभर में होने वाली मौतों में 11 प्रतिशत मौत भारत में होती हैं। विश्वबैंक की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। भारत में सालाना करीब साढ़े चार लाख सड़क हादसे होती हैं, जिनमें डेढ़ लाख लोगों की मौत होती है।

सड़क हादसों से हर 4 मिनट में एक मौत

रिपोर्ट के मुताबिक 'सड़क हादसों में हताहत होने वाले लोगों में सबसे ज्यादा भारत के होते हैं। भारत में दुनिया के सिर्फ एक फीसदी वाहन हैं, लेकिन सड़क दुर्घटनाओं में दुनिया भर में होने वाली मौतों में भारत का हिस्सा 11 प्रतिशत है। देश में हर घंटे 53 सड़क दुर्घटनाएं हो रही हैं और हर 4 मिनट में एक मौत होती है।'

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.