Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

यात्रीगण कृपया ध्यान दें: छत्तीसगढ़ से चलने वाली 26 ट्रेनें रहेंगी रद्द, इससे पहले 24 ट्रेनों को किया गया था कैंसिल

अगर आप भी इन दिनों भारतीय रेलवे द्वारा यात्रा करने जा रहे हैं तो पहले एक बार अपनी ट्रेन के बारे में पता कर लें। क्योंकि रेलवे ने कई ट्रेनों को फिर रद्द (Train cancelled) करने का फैसला लिया है। रेलवे ने छत्तीसगढ़ से चलने वाली करीब 26 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। रेलवे ने 24 अप्रैल से 23 मई के बीच, 15 और 5 से 24 मई के बीच 9 एक्सप्रेस ट्रेनों को रद्द किया है। इन 26 ट्रेनों के कैंसिल होने से स्लीपर और एसी क्लास को मिलाकर 41 हजार से ज्यादा बर्थ कम हो गई हैं। इसके बदले में रेलवे ने दो स्पेशल ट्रेनें और कुछ ट्रेनों में अतिरिक्त कोच जोड़कर सिर्फ 2880 बर्थ ही दी हैं। 

अभी गर्मी की छुटि्टयां चल रही हैं और शादियों का सीजन है। कम बर्थ से ट्रेनों में यात्रियों का प्रेशर बहुत बढ़ गया है। 24 से ज्यादा लंबी दूरी की ट्रेनें रद्द होने से अब रायपुर से किसी भी रूट पर किसी भी ट्रेन में कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है। रेलवे ने 23 अप्रैल और 4 मई को अचानक ट्रेनों को रद्द करने की घोषणा की थी। इसका जबरदस्त विरोध हुआ। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने खुद रेल मंत्री से बात की। उसके बाद 24 अप्रैल से रद्द समता, छत्तीसगढ़ और सिकंदराबाद एक्सप्रेस को चलाने का फैसला लिया गया। हालांकि इसे चलाने में तीन दिन लग गए। बाकी ट्रेनें रद्द है।

ये ट्रेनें रहेंगी रद्द

24 अप्रैल और 4 मई से जो ट्रेनें रद्द की गई हैं। वे उनमें लंबी दूरी की एक्सप्रेस से लेकर मेमू और स्पेशल पैसेंजर शामिल हैं। समर वेकेशन और शादी के सीजन में अचानक ट्रेनों को रद्द करने से यात्रियों को दूसरे विकल्प खोजना पड़ रहा है। रिफंड के लिए जहां रिजर्वेशन काउंटर में भीड़ है, वहीं कई लोगों के ई टिकट कराने के बावजूद रिफंड नहीं मिलने की शिकायत है। छुटि्टयों में अतिरिक्त भीड़ को देखते हुए रेलवे ने 5 ट्रेनों में एक-एक अतिरिक्त कोच चलाने का फैसला लिया है। 5 कोच में 72 बर्थ के हिसाब से 432 सीटें यात्रियों के लिए उपलब्ध रहेंगी। 5 ट्रेनों में अतिरिक्त एक-एक स्लीपर और सामान्य कोच अस्थायी रुप से लगाया जा रहा है। दुर्ग-भोपाल अमरकंटक एक्सप्रेस में एक स्लीपर कोच की सुविधा शुक्रवार को दी गई।

अतिरिक्त बर्थ उपलब्ध

वहीं 7 और 8 मई को यह सुविधा दी जाएगी। बिलासपुर-इंदौर पैसेंजर में एक स्लीपर कोच बिलासपुर से 7 और 8 मई को लगेगा। इसी तरह गेवरा रोड-इतवारी शिवनाथ एक्सप्रेस में एक सामान्य कोच गेवरा रोड से 7 से 10 मई तक, इतवारी-बिलासपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस में एक सामान्य कोच इतवारी से 8 से 11 मई तक और बिलासपुर- रायपुर पैसेंजर में 02 सामान्य कोच बिलासपुर से 7 से 10 मई तक लगेंगे। 7 मई को 03220 दानापुर-दुर्ग परीक्षा स्पेशल ट्रेन और 9 मई को दुर्ग से 03219 दुर्ग-दानापुर परीक्षा स्पेशल ट्रेन चलेगी। इस ट्रेन में कुल 20 कोच उपलब्ध रहेंगे। 72 बर्थ के हिसाब से 20 कोच में 1440 बर्थ होंगी। 7 मई को ही धनबाद से 03317 धनबाद-नागपुर परीक्षा स्पेशल ट्रेन और 10 मई को नागपुर से 03318 नागपुर-धनबाद परीक्षा स्पेशल ट्रेन चलेगी। इस ट्रेन में कुल 14 कोच उपलब्ध रहेंगे। यानी 1008 बर्थ उपलब्ध रहेंगी।

इन वजहों से रद्द होती है ट्रेनें

इस कारण यात्रियों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में इस तरह की परेशानी को दूर करने के लिए आप घर से निकलने से पहले एक बार कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट जरूर चेक कर लें। ट्रेनों को कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल करने के पीछे अलग-अलग कारण हो सकते हैं, लेकिन आमतौर पर ट्रेनों को रद्द, डायवर्ट और रिशेड्यूल करने के पीछे मुख्य दो वजह होती है। पहली खराब मौसम जैसे बारिश, कोहरा या तूफान के कारण ट्रेन को कैंसिल करना पड़ता है। वहीं कई बार रेल की पटरियों की मरम्मत के कारण भी ट्रेन को कैंसिल करना पड़ता है। आज रेलवे ने ट्रेनों को अलग-अलग कारणों से रद्द किया है। ऐसे में सभी सामान लेकर स्टेशन के लिए निकलने के बाद वापस आने में यात्रियों को भारी असुविधा हो सकती है। इससे अच्छा है कि स्टेशन जाने से पहले ही कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट जरूर चेक कर लें।

अपने ट्रेन के बारे में पहले ही कर लें पता

कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन या लैपटॉप के साथ इंटरनेट की सुविधा होनी चाहिए। रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा। इस ऑप्शन को चुनें। कैंसिल, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें और इसके बाद ही स्टेशन के लिए निकलें। तीनों लिस्ट चेक करके ही घर से बाहर निकलें।  

यात्रियों को हो सकती है परेशानी

इन ट्रेनों के रद्द होने से यात्रियों को परेशानी हो सकती है, लेकिन भारतीय रेलवे का कहना है कि संचालन कारणों की वजह से कुछ ट्रेनों को रद्द करने का फैसला लिया गया है। इसलिए आप यात्रा करने से पहले एक बार अपनी ट्रेन के बारे में पता कर लें। ताकि आपको कोई परेशानी न हो।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.