Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

पटाखा फैक्ट्री में आग लगने के बाद हुआ विस्फोट, 4 लोगों की मौत, कई घायल

उत्तर प्रदेश हादसों का गढ़ बनता जा रहा है। प्रदेश में किसी न किसी दुर्घटना की खबर रोजाना सामने आ रही है। ताजा मामला सहारनपुर का है, जहां एक पटाखा फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। बारूद में ब्लास्ट होने से आग ने भयानक रूप ले लिया। इस हादसे में फैक्ट्री मालिक राहुल समेत चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। धमाका इतना तेज था कि इसकी आवाज करीब 5 किलोमीटर दूर तक सुनाई दी। धमाकों की वजह से शवों के हिस्से 500 मीटर दूर तक बिखरे मिले। 

जानकारी के मुताबिक एक मजदूर की रीढ़ की हड्‌डी पुलिस को आधे किमी दूर खेत में मिली। पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम ने 3 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। वहीं 6 से ज्यादा घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। 3 से ज्यादा मजदूर लापता बताए जा रहे हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद अब सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है, ताकि मलबे में दबी लाशों को ढूंढा जा सके।

बारुद में आग लगने से हुआ विस्फोट

फैक्ट्री अंबाला रोड पर सरसावा और सुराणा के बीच स्थित है। फैक्ट्री खेत में बनी हुई थी। शनिवार को रोजाना की तरह करीब 10 कर्मचारी काम कर रहे थे। अचानक फैक्ट्री के एक कोने में आग लग गई। इससे पहले कि मजदूर उसको बुझा पाते। आग बारुद तक पहुंच गई। तेज धमाकों के साथ आग फैल गई, जिससे मजदूरों को बाहर भागने का मौका तक नहीं मिला। आग के गुबार 3 किमी दूर से देखे गए। 

कई घंटों के बाद पाया गया आग पर काबू

सूचना पर फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची, लेकिन आग इतनी भीषण थी कि रेस्क्यू ठीक से नहीं हो सका। अग्निशमन और पुलिस विभाग देर शाम तक बचाव कार्य में जुटा रहा। बचाव कार्य के बीच अंधेरा होने से जनरेट मंगवाया गया। आग लगने के सटीक कारण जांच के बाद ही अग्निशमन विभाग बता पाएगा। इसलिए सभी पहलुओं की जांच हो रही है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के मुताबिक मरने वालों की संख्या में इजाफा हो सकता है। नुकसान का भी आंकलन किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि पटाखा फैक्ट्री का लाइसेंस जारी किया गया था।

कलेक्टर ने  CMO से ली घटना के बारे में जानकारी

कलेक्टर अखिलेश सिंह ने CMO से बात की। ताकि घायलों को बेहतर इलाज मिल सके। कुछ घायलों को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। गंभीर हालत वाले कर्मचारियों को हायर सेंटर रेफर किया जा रहा है। इस हादसे में मरने वालों में 3 लोगों की पहचान हो गई है। इसमें सलेमपुर के राहुल, बलवंतपुर के सागर सैनी और बलवंतपुर के कार्तिक सैनी शामिल हैं। जबकि घायलों में सलेमपुर के वंश का नाम सामने आया है। इसके अलावा हादसे के बाद सलेमपुर के अमित और वर्द्धन लापता चल रहे हैं। उन्हें ढूंढा जा रहा है।

CM योगी ने जताया दुख

वहीं CM योगी ने हादसे को लेकर दुख जताया है। CM ने शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को घटनास्थल पर पहुंचकर अंदर फंसे लोगों को सकुशल निकालने और घायलों का सही इलाज कराने के निर्देश दिए हैं। 

अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से 4 की मौत 

इससे पहले उत्तर प्रदेश के शामली के एक पटाखा फैक्ट्री में भयंकर विस्फोट हो गया था। इस हादसे में 4 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी। वहीं 12 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। सभी घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था।  धमाका इतना भयानक था कि वहां मौजूद चार लोगों के चीथड़े उड़ गए। वहीं वहां मौजूद बहुत से लोग इसकी चपटे में आ गए थे। पुलिस ने बताया था कि ये विस्फोट कैराना कस्बे में स्थित एक आचार बनाने की फैक्ट्री में हुआ, यहां अवैध रूप से पटाखा बनाए जा रहे थे। बताया जा रहा है कि कैराना के जंगल में अवैध पटाखा फैक्ट्री चलाई जा रही थी, जहां हुए धमाके में चार लोगों की मौत हो गई थी। 

इससे पहले भी हो चुके हैं विस्फोट

वहीं करनाल की एक पटाखा फैक्ट्री में भी विस्फोट हो गया था। नगला चौक के पास स्थित एक पटाखा फैक्ट्री में बारूद और कैमिकल मिलाते समय जबरदस्त ब्लास्ट हुआ था। इस दौरान मिक्सिंग यूनिट में काम कर रहा एक कर्मचारी गंभीर रूप से घायल हो गया था। बारूद में हुआ विस्फोट इतना जोरदार था कि पैकिंग यूनिट की छत पूरी तरह से ध्वस्त हो गई। घायल कर्मचारी को इलाज के लिए कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज में भर्ती करवाया गया था।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.