Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

आतंकियों ने किया सुरक्षाकर्मियों पर हमला, एक जवान शहीद, 2 घायल

जम्मू और कश्मीर में लगातार आतंकी हमले हो रहे हैं। इसी बीच जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में आतंकियों की एक और नापाक हरकत सामने आई है। दरअसल, आतंकियों ने काकापोरा इलाके में एक रेलवे चेकपोस्ट पर हमला कर दिया, जिसमें एक पुलिसकर्मी शहीद हो गया। जबकि दो घायल हो गए। आतंकियों ने RPF की पोस्ट पर हमला कर अंधाधुंध गोलियां चलाई। घायल सुरक्षाकर्मियों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया, जहां एक सुरक्षाकर्मी ​इलाज के दौरान शहीद हो गया। सुरक्षाबलों ने आतंकियों की तलाश में इलाके को घेर लिया है। ये आतंकी हमला केंद्रीय रेलवे पुलिस बल की चेकपोस्ट पर हुआ है। 

जानकारी के मुताबिक ये हमला तब हुआ जब रेलवे स्टेशन के बाहर दोनों जवान चाय पी रहे थे। इसी दौरान आतंकियों ने उन पर घात लगाकर हमला कर दिया। जिसमें से एक पुलिसकर्मी हवलदार सुरिंदर सिंह की मौके पर ही मौत हो गई और दूसरे जवान सी देव राज को काकापोरा अस्पताल ले जाया गया है। जहां उनका इलाज चल रहा है। जहां से उसे एसएमएचएस अस्पताल श्रीनगर रेफर कर दिया गया है।

बता दें कि बीते दिनों में कश्मीर का पुलवामा और बारामुला जिला आतंकियों की गतिविधि का मुख्य केंद्र बना हुआ है। बीते दिनों जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच हुई मुठभेड़ में सेना के एक जवान की गोली लगने से शहीद होने की खबर सामने आई थी। इससे पहले 14 अप्रैल को जम्मू कश्मीर के शोपियां जिले में आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच हुई मुठभेड़ में 4 आतंकियो को ढेर कर दिया गया है। 

शोपियां के बड़गाम के जैनपुरा इलाके में कुछ आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। इसी जानकारी के बाद सुरक्षाबलों ने घेराबंदी और तलाशी अभियान चलाया। हालांकि इसी मुठभेड़ से जुडे़ एक अन्य हादसे में सेना के दो जवान शहीद हो गये थे तो वहीं दो अन्य जवानों के घायल होने की जानकारी सामने आई।  

बारामुला में  सरपंच की हत्या

वहीं कश्मीर के बारामुला में ही आतंकियों ने कथित रूप से एक बीजेपी समर्थक सरपंच मंजूर अहमद बांगरू की गोली मारकर हत्या कर दी थी। उस आतंकी ने सरपंच को गोली तब मारी थी जब वह अपने सेब के बागान में काम कर रहे थे।हालांकि बाद में एक पुलिस अधिकारी ने मंजूर के किसी राजनीतिक दल के समर्थक होने की बात को आधिकारिक रुप से इनकार कर दिया।

जैश-ए-मोहम्मद का नेंगरू आतंकी घोषित 

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सख्‍त संदेश देते हुए जैश-ए-मोहम्‍मद के सदस्‍य आशिक अहमद नेंगरू को आंतकी घोषित कर दिया है। बताया जाता है कि आशिक अहमद नेंगरू पुलवामा हमले के साजिशकर्ताओं में शुमार है। इसके अलावा कई अन्य आतंकी वारदातों में भी उसका नाम शामिल है। वह आतंकियों की भारत में घुसपैठ कराता है।

साल 2021 में आतंकवाद संबंधी 103 घटनाएं  

साल 2021 के 10 महीनों में घाटी में 103 आतंकी हमले हो चुके हैं, जिसमें 22 आम नागरिकों की मौत हुई है। जबकि 30 जवान शहीद हुए हैं। साथ ही हमारे जांबाज जवानों ने 134 आतंकियों को भी ढेर किया है। अधिकारियों ने बताया कि जम्मू कश्मीर में इस साल 203 आतंकवादी मारे गए और उनमें से 166 स्थानीय थे और 37 पाकिस्तानी या फिर विदेशी मूल के थे। वहीं साल 2020 में आतंकवाद संबंधी 96 घटनाएं (96 terrorism related incidents) हुईं। इन घटनाओं में 43 नागरिकों की भी जान गई। जबकि 92 अन्य घायल हो गए। वहीं हताहत नागरिकों की संख्या में 2019 के मुकाबले कमी आई है, पिछले साल जहां 47 नागरिकों की मौत हुई थी और 185 अन्य घायल हुए थे।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.