Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

गर्मी के सीजन में ईब नदी के पानी से लहराने लगी किसानों की फसल

जशपुर जिले के दूरस्थ अंचल के किसान जल संसाधन विभाग जशपुर की ईब व्यपवर्तन योजना का लाभ उठा कर कुनकुरी क्षेत्र के लगभग 3 हजार किसान साल में रबी और खरीफ की दो फसल लेकर खुश हैं। गर्मी की मौसम में किसानों को खेतों में सिंचाई के लिए नहरों से पानी आसानी से मिल रहा है, जिससे किसानों के खेतों में हरियाली लहराने लगी है।

जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता विजय जामनिक ने बताया कि कुनकुरी विकासखंड के जोरातराई, रेंगारघाट, बासनताला, हस्तिनापुर, चटकपुर और नवाटोली के किसान विभाग की योजना के तहत ईब नदी के पानी का उपयोग कर रहे हैं। जोरातराई के किसान पंकज कुमार चौहान और रामसेवक राम, मेघनाथ, बेनेदिक कुजूर ने अपने 1-1 एकड़ के खेत में गर्मी के मौसम में बरबटी, लौकी, मक्का, मिर्च, टमाटर और हरी साग-सब्जी लगाया गया हैं। उन्होंने बताया कि दोनो सीजन में खेती करने के लिए पानी ईब नदी से आसानी से मिल जाती है।

151 हेक्टेयर में लगाया गया फसल 

जल संसाधन विभाग के SDO एलके तिग्गा और इंजीनियर बाल कुवर साय ने बताया कि ईब नदी में एलबीसी और आरबीसी दायॉ-बॉया तट दो लाइनों से किसानों को पानी उपलब्ध कराया जाता है। ईब नदी का पानी किसानों के लिए छोड़ा जाता है। उन्होंने बताया कि खरीफ सीजन में RBC के तहत 764 हेक्टर में और एलबीसी तहत 1025 हेक्टर में लगभग 1900 हेक्टेयर में फसल लगाया जाता है। इसी प्रकार रबी सीजन में आरबीसी के तहत्= 77 हेक्टेयर में और एलबीसी के तहत 74 हेक्टेयर लगभग 151 हेक्टेयर में फसल लगाया गया है। 

किसानों ने दिया धन्यवाद

दोनों सीजन में किसानों को लाभ मिल रहा है। किसानों ने बताया कि दो फसल लेने से अब उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो गई है। घर में खाने के लिए भी साग-सब्जी हो जाती है और स्थानीय बाजारों में विक्रय करने पर एक सीजन में 80-90 हजार तक आर्थिक लाभ हो जाता है। किसानों ने बताया कि अपने परिवार के साथ खुशहाल जीवन यापन कर रहे हैं। नहर से पानी की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए छत्तीसगढ़ शासन और जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.