Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

PM मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ की बैठक, CM भूपेश बघेल भी हुए शामिल

कोरोना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक ली। इस बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रायपुर स्थित निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव, मुख्य सचिव  अमिताभ जैन, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू और प्रमुख सचिव स्वास्थ्य डॉ. मनिंदर कौर द्विवेदी, प्रमुख सचिव मनोज कुमार पिंगुआ समेत संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।  

सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के दौरान PM मोदी ने कहा कि बीते 2 सालों में कोरोना को लेकर ये हमारी 24वीं बैठक है। आज भारत के 96% वयस्क आबादी को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है और 15 साल के ऊपर बच्चों को करीब 85% लोगों को दूसरी डोज लग चुकी है। हम बिस्तर, वेंटिलेटर और पीएसए ऑक्सीजन प्लांट जैसी सुविधाओं के लिए हम काफी बेहतर स्थिति में हैं, लेकिन ये सुविधाएं कार्यांवित रहे, हमें ये भी सुनिश्चित करना होगा।

 

PM ने बैठक के दौरान महंगाई को लेकर भी बात की। उन्होंने छत्तीसगढ़ समेत सभी प्रदेशों से कहा कि अब वैट कम करके आप नागरिकों को इसका लाभ पहुंचाएं। बढ़ती गर्मी के समय में हम अलग-अलग स्थानों पर हम आग की बढ़ती हुई घटनाएं देख रहे हैं। पिछले साल कई अस्पतालों में आग लगी, वो बड़ी दर्दनाक स्थिति थी, मेरा सभी राज्यों से आग्रह है कि हम अभी से अस्पतालों का सेफ्टी ऑडिट कराएं, सुरक्षा के इंतजाम पुख्ता करें।

बैठक में महामारी और यूक्रेन-रूस जंग के कारण देश की आर्थिक स्थिति पर हुए असर को लेकर भी चर्चा हुई। वहीं महाराष्ट्र के CM उद्धव ठाकरे ने कहा कि सबसे ज्यादा टैक्स देने वाला राज्य महाराष्ट्र है, लेकिन केंद्र सरकार हमसे भेदभाव कर रही है। केंद्र से मिलने वाला 26 हजार 500 करोड़ रुपए का GST अब तक बकाया है। महाराष्ट्र में प्राकृतिक गैस को बढ़ावा देने के लिए इस पर वैट की दर 13.5% से घटाकर 3% कर दी गई है। 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि ये सच नहीं है कि राज्य के कारण पेट्रोल-डीजल महंगा हुआ है। मुंबई में एक लीटर डीजल पर टैक्स का हिस्सा केंद्र के लिए 24.38 रुपए और राज्य के लिए 22.37 रुपए है। पेट्रोल टैक्स का हिस्सा केंद्रीय कर के रूप में 31.58 रुपए और राज्य कर के रूप में 32.55 रुपए है। जनता को राहत देने के लिए राज्य पहले ही प्राकृतिक गैस में टैक्स राहत दे चुका है।

TMC सांसद सौगत रॉय ने साधा निशाना

TMC सांसद सौगत रॉय ने कहा कि सरकार कीमतों पर कंट्रोल नहीं कर पा रही, इसलिए PM विपक्ष दल वाले राज्यों को दोषी ठहरा रहे हैं। केंद्र बकाया GST चुकाए और राज्यों से सौतेला व्यवहार बंद करे। प्रधानमंत्री को भाजपा के राजनीतिक हितों के लिए कोरोना मीटिंग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए था। हम इसकी निंदा करते हैं। झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा- पीएम ने हेल्थ के बजाय पेट्रोल-डीजल पर ज्यादा बात की, जिससे ये राजनीतिक बैठक बन गई। पीएम मोदी इनको GST के तहत लाएं और देश के लिए एक नीति बनाएं।

PM मोदी विरोधी राज्य सरकारों पर साधा निशाना 

दरअसल, PM ने बैठक के दौरान राज्यों में तेल के भावों की तुलना- पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर विरोधी राज्य सरकारों पर निशाना साधा। कई राज्यों में कीमतों का अंतर गिनाया। कहा- मुंबई में 120 रुपए लीटर, जबकि पड़ोस के ही केंद्र शासित प्रदेश दमन दीव में यह 102 रुपए है। तमिलनाडु में 111 रुपए, जयपुर में 118 रुपए लीटर है।

बढ़ते कोरोना केस पर जताई चिंता

उन्होंने सभी कोरोना वॉरियर्स की प्रशंसा की। कुछ राज्यों में कोरोना केस बढ़ने पर चिंता जताई और कहा चुनौती टली नहीं है। इसकी गंभीर हालत हो सकती है, लेकिन हमने हालात को नियंत्रण में रखा है। कोरोना से अलर्ट रहने की सलाह दी। साथ ही कहा तीसरी लहर से हमने बहुत कुछ सीखा। दो साल के भीतर देश ने हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर से लेकर ऑक्सीजन तक पर काम किया।

तीसरी लहर से वैक्सीनेशन ने बचाया

वैक्सीनेशन ड्राइव की तारीफ की और कहा तीसरी लहर में वैक्सीनेशन ने बचाए रखा। 96 प्रतिशत आबादी को पहली डोज, 15 साल से ऊपर 85 प्रतिशत को दूसरी डोज लग चुकी है। वैक्सीन को सबसे बड़ा कवच बताया। देश में लंबे समय बाद स्कूल खुले हैं इसलिए बच्चों के लिए वैक्सीन लगवाने की बात कही। टीचर्स-पेरेंट्स और बाकी एलिजिबल लोग भी प्रिकॉशन डोज लेने कहा। सकते हैं। इन्फेक्शन को शुरुआत में ही रोकने की अपील की।

केंद्र राज्य मिलकर करें काम: PM

केंद राज्यों के साझा प्रयास की सराहना की। यह भी कहा पब्लिक में पैनिक न फैले। हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर के अपडेट का काम चलता रहे। जिम्मेदारियां तय करने और संकट से निबटने की तैयारी के लिए कहा। युद्ध के माहौल में चुनौतियों पर केंद्र और राज्यों के बीच तालमेल बढ़ाने कहा। इनमें तेल की कीमतों पर VAT घटाने की सलाह थी। कुछ राज्यों की तारीफ की तो कुछ से अपील की। बता दें कि कोरोना को लेकर PM मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में कई और मुद्दों पर चर्चा हुई।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.