Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

दर्दनाक: मंदिर की रथयात्रा के दौरान बड़ा हादसा, करंट लगने से 2 बच्चों समेत 11 की मौत

तमिलनाडु के तंजावुर जिले में एक मंदिर की रथयात्रा के दौरान बड़ा और दर्दनाक हादसा हुआ है। बुधवार को रथ के बिजली के तार की चपेट में आने से 11 लोगों की मौत हो गई है। मरने वालों में 2 बच्चे भी शामिल हैं। हादसे में 15 लोग घायल हुए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

वहीं राज्य के CM एमके स्टालिन ने घटना पर दुख जताते हुए मृतकों के परिजनों को 5 लाख की सहायता राशि देने का ऐलान किया है। राज्य सरकार के मंत्री सेंथिल बालाजी ने विधानसभा में बताया कि हादसे की जांच के लिए एक कमेटी बनाई गई है। इस कमेटी की अध्यक्षता रेवेन्यू सेक्रेटरी कुमार जयंत करेंगे।

राष्ट्रपति ने जताया शोक 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने घटना को लेकर शोक जताया है और घायलों के जल्द ही स्वस्थ होने की प्रार्थना की है। वहीं प्रधानमंत्री ने हादसे में जान गंवाने वाले श्रद्धालुओं के परिजनों को PM नेशनल रिलीफ फंड से 2-2 लाख रुपए देने का ऐलान किया है। घायलों को 50 हजार रुपए दिए जाएंगे। हादसे पर दुख जताते हुए घटना पर तमिलनाडु विधानसभा में 2 मिनट का मौन रखा गया और मृतकों को श्रद्धांजलि दी गई। 

करंट के बाद रथ में लगी आग

जानकारी के मुताबिक बुधवार तड़के हाई वोल्टेज लाइन के संपर्क में आने के बाद रथ में आग लग गई। तंजावुर के कालीमेडु मंदिर में 94वां अप्पर गुरुपूजा उत्सव मनाया जा रहा है। इसमें शामिल होने के लिए मंगलवार रात से ही लोगों की भीड़ जमा होनी शुरू हो गई थी। रथयात्रा एक मोड़ से गुजर रही थी, इस दौरान रथ पर खड़े लोग एक हाई वोल्टेज तार की चपेट में आ गए। 9 फुट ऊंचे रथ को फूलों और लाइट्स से सजाया गया था। 

रथ की लाइट्स को बिजली देने के लिए एक जेनरेटर भी जोड़ा गया था। घायलों में जेनरेटर ऑपरेटर भी शामिल है। रथ पर लगे सजावट के सामान की वजह से इसकी ऊंचाई बढ़ गई और वह बिजली की चपेट में आ गया। तिरुचिरापल्ली के सेंट्रल जोन IGP, वी बालकृष्णन ने बताया कि FIR दर्ज कर ली गई है और जांच जारी है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि किसी भी घटना से बचने के लिए आमतौर पर मंदिर के रास्ते वाली पावर सप्लाई बंद कर दी जाती है।

इस बार रथ की ऊंचाई इतनी नहीं थी कि वह हाई वोल्टेज लाइन को छू सके। इसलिए इस बार पावर सप्लाई बंद नहीं की गई। हालांकि रथ पर लगे साजो-सामान की वजह से उसकी ऊंचाई बढ़ गई और हादसा हो गया। घायलों को तंजावुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। CM स्टालिन ने मंत्री अंबिल महेश को मौके पर पहुंचकर राहत कार्यों की निगरानी करने का निर्देश दिया है। बता दें कि देश में आए दिन हादसे बढ़ते ही जा रहे हैं।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.