Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र बॉर्डर पर नक्सलियों ने मचाया उत्पात, मिक्चर मशीनों को किया आग के हवाले

छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में नक्सलियों का उत्पात लगातार जारी है। नक्सली आए दिन कायराना करतूत को अंजाम दे रहे हैं। इसी बीच नक्सलियों ने छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र बॉर्डर पर जमकर उत्पात मचाया है। नक्सलियों ने पुल निर्माण कार्य में लगी 2 मिक्चर मशीन को आग के हवाले कर दिया है। साथ ही वहां रखी सीमेंट की बोरियों को फाड़कर फेंक दिया है। नक्सलियों ने अपने दंडकारण्य बंद के दौरान 25 से 26 अप्रैल की देर रात वारदात को अंजाम दिया है।  

जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे भामरागढ़ तहसील के कोठी-मरकणार मार्ग पर कुक्कुमेठा से लस्कर के बीच पुल निर्माण का काम चल रहा था। वहीं सोमवार-मंगलवार की देर रात भारी संख्या में नक्सली इलाके में पहुंचे। जिन्होंने पुल निर्माण काम में लगी 2 मिक्चर मशीन में आग लगा दी। नक्सलियों ने यहां जमकर उत्पात मचाया। वारदात को अंजाम देने के बाद नक्सली जंगल की तरफ लौट गए। इधर, इस वारदात की जानकारी मिलते ही जवान सुबह मौके पर पहुंचे और इलाके की सर्चिंग की।  

दरअसल, दंडकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी की सदस्य हार्डकोर महिला नक्सली निर्मला की इलाज के दौरान मौत हो गई। निर्मला ने महाराष्ट्र के जेल में 9 अप्रैल को दम तोड़ा। इस पर लगभग 25 लाख रुपए का इनाम घोषित था। वहीं निर्मला की मौत को साथी नक्सलियों ने शासन-प्रशासन की साजिश बताया था। इसी के विरोध में नक्सलियों ने 25 अप्रैल को दंडकारण्य यानी दंतेवाड़ा, बीजापुर और सुकमा समेत छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे क्षेत्र में बंद का आह्वान किया था। नक्सलियों ने 25 अप्रैल को जगह-जगह बैनर पोस्टर भी चिपकाए थे।

नक्सलियों ने पुलिस कैंप में किया हमला 

वहीं छत्‍तीसगढ़ के नक्‍सल प्रभावित सुकमा जिले में देर रात करीब 9 बजे नक्सलियों ने अचानक सरुक्षा बलों के पोटकपल्ली कैंप पर हमला बोल दिया। नक्सलियों ने कैंप को नुकसान पहुंचाने के लिए UBGL यानी अंडर बैरल ग्रेनेड लांचर राकेट दागे, लेकिन मोर्चे पर तैनात जवानों तत्काल जवाबी कार्रवाई की तो नक्सली वहां से भाग निकले।

अंदुरुनी इलाकों के कैंपों को किया गया अलर्ट

जानकारी के मुताबिक जिले के पोटकपल्ली कैंप में नक्सलियों ने जंगल से हमला कर दिया। कैंप को क्षति पहुंचाने के लिए UBGL राकेट दागे। करीब 4 से 5 बम कैंप में आकर गिरे, लेकिन कोई नुकसान नहीं हुआ। वहीं तत्काल मोर्चे पर तैनात जवानों ने जवाबी कार्रवाई की तो नक्सली वहां से भाग खड़े हुए। ये इलाका घोर नक्सल प्रभावित है। यहां नक्सलियों की बटालियन तैनात है। इससे पहले भी इसी कैंप पर नक्सली कई बार हमला कर चुके हैं, क्योंकि ये कैंप जवानों के लिए काफी अहम है। कैंप पर हमले के बाद रातभर अंदुरुनी इलाकों के कैंपों को अलर्ट पर रखा गया।

SP सुनील शर्मा ने दी जानकारी

SP सुनील शर्मा ने बताया कि नक्सलियों ने कैंप को नुकसान पहुंचाने के लिए  UBGL राकेट से बम फेंके हैं, लेकिन कोई नुकसान नहीं हुआ। जवानों ने डटकर मुकाबला किया और नक्सली वहां से भाग गए। जिले के किस्टाराम थानाक्षेत्र स्थित पोटकपल्ली कैंप में कोबरा और CRPF 217 के साथ DRG तैनात है। सोमवार की रात करीब 9 बजे अचानक नक्सलियों ने कैंप से थोड़ी दूर आकर करीब पांच से छह  UBGL  (बैरल ग्रेंड लांचर) दागे और कैंप के अंदर किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ। बीते कुछ दिनों से प्रदेश में फिर नक्सलियों की सक्रियता बढ़ गई है। इसे लेकर CM भूपेश बघेल ने कहा था कि गर्मी की वजह से आतंकी सक्रिय हो जाते हैं। ऐसे में पुलिस और जवानों को सतर्क रहने के आदेश दिए गए हैं। 

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.