Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनने की अनिवार्यता खत्म

रायपुर: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से 25 मार्च 2021 को जारी सार्वजनिक स्थलों में मास्क या फेस कवर नहीं पहनने पर 500 रुपए का जुर्माना अधिरोपित करने संबंधी आदेश को राज्य शासन ने तत्काल प्रभाव से निलंबित (held in abeyance) कर दिया है। मंत्रालय द्वारा इस संबंध में बीते 8 अप्रैल को आदेश जारी किया गया है।

सरकार ने यह फैसला तब लिया है जब पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र में कोरोना के नए वैरिएंट XE के मामले बढ़ते जा रहे हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने बीते साल 25 मार्च को एक आदेश जारी किया था। इसके मुताबिक सार्वजनिक स्थलों में मास्क या फेस कवर नहीं पहनने पर 500 रुपए का जुर्माना अधिरोपित किया जाना था। बाद में प्रशासन और नगर निगम की ओर से तैनात टीमों ने हजारों लोगों से ये जुर्माना वसूला था। वहीं कोरोना की तीसरी लहर अब बिल्कुल खत्म हो चुकी है। ऐसे में सरकार ने जुर्माना लगाने संबंधी आदेश को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। 

छत्तीसगढ़ में नए मरीजों की संख्या 10 से कम

स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस संबंध में पिछले 8 अप्रैल को ही आदेश जारी कर दिया गया था। छत्तीसगढ़ में रविवार को कोरोना का कोई नया मरीज नहीं मिला था। ऐसा 13 मई 2020 के बाद पहली बार हुआ था। सोमवार को भी छत्तीसगढ़ में सिर्फ 6 नए मरीज सामने आए। उनमें से रायपुर, बिलासपुर, रायगढ़ और कोरबा से एक-एक मरीज थे और दुर्ग के 2 मरीज थे। प्रदेश में अब सिर्फ 41 कोरोना मरीज ही एक्टिव है, जिनका इलाज जारी है।

ब्रिटेन में मिला था XE वैरिएंट का पहला मरीज

वहीं बीते दिनों महाराष्ट्र और गुजरात में कोरोना के नए XE वैरिएंट के मरीज मिलने के बाद नई चिंता पैदा हो गई है। डॉक्टरों का कहना है कि ये नए तरह का कोरोना वैरिएंट है, जो पिछले वैरिएंट की तुलना में 10 गुना ज्यादा तेजी से फैलता है। चीन में इस नए वैरिएंट के चलते कोरोना की नई लहर आई है। बताया जा रहा है कि इस वैरिएंट का केस इसी साल 19 जनवरी को ब्रिटेन में मिला था।

विशेषज्ञों ने दी मास्क पहनने की सलाह

विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना केस का बिल्कुल कम हो जाना भले ही अच्छा संकेत है, लेकिन महाराष्ट्र-गुजरात में रिपोर्ट हुए कोरोना के XE वैरिएंट से चौथी लहर के फैलने का खतरा बढ़ रहा है। लोगों को अभी भी सावधानी बरतने की जरूरत है। मास्क पहनना, भीड़-भाड़ से बचना और हाथों को सैनिटाइज करते रहना जारी रखना होगा। इसी जागरुकता से हम कोरोना को दोबारा फैलने से रोक पाएंगे। हालांकि देश के दूसरे राज्यों में भी कोरोना की रफ्तार बहुत धीमी हो गई है। देश में रोजाना 1000 से कम मरीज सामने आ रहे हैं। वहीं मौतों के आंकड़ों में भी भारी कमी आई है। रोजाना 10 से कम ही लोगों की मौत दर्ज की जा रही है। ऐसे में सरकारें कोरोना प्रतिबंधों को खत्म कर रही है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.