Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

हादसों का गढ़ बना बिहार, अलग-अलग हादसों में 7 लोगों की मौत

बिहार दिन-ब-दिन हादसों का गढ़ बनता जा रहा है। प्रदेश में किसी न किसी दुर्घटना की खबर रोजाना सामने आ रही है। ताजा मामला रोहतास मल्हनीया गांव के पास का है, जहां एक बाइक में सवार 3 लोग तेज रफ्तार ट्रक की चपेट में आ गए, जिससे तीनों की मौके पर ही मौत हो गई। 2 चचेरे भाई समेत 3 युवक एक ही बाइक में सवार होकर तिलक से लौट रहे थे। इसी बीच बालू से भरे तेज रफ्तार ट्रक की चपेट में आ गए। सभी सासाराम मुफस्सिल थाना क्षेत्र के जयपुर गांव के रहने वाले थे। 

सूचना मिलने के बाद परिजनों और आसपास के लोगों ने रात से ही सड़क जाम कर दिया था। देर रात पुलिस के समझाने पर शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए सौंपा गया। बुधवार सुबह सदर अस्पताल में पोस्टमॉर्टम किया गया। मृतकों में सासाराम प्रखण्ड के पंचायत समिति सदस्य वंशीधर प्रसाद का बेटा राहुल उर्फ गुड्डू (21 साल), उसका चचेरा भाई विरेंद्र सेठ का बेटा सोनू (27 साल) और गांव के ही छोटे प्रसाद का बेटा अंकुश (14 साल) शामिल है। तीनों बाइक पर सवार होकर तीलौथू में एक तिलक समारोह में शामिल होने गए थे।  

हादसे में जयपुर के वंशीधर के घर के दो बेटों की मौत हो गई। देर रात जब मौत की खबर घर पहुंची तो वंशीधर के कोहराम मच गया। घर के पुरूष सदस्य तुरंत ही घटना स्थल के लिए रवाना हो गए। घर की महिलाओं की चित्कार से गांव के लोग भी जुट गए। बता दें कि वंशीधर एक लोकप्रिय पंचायत प्रतिनिधि हैं, वो पिछले तीन बार से लगातार बीडीसी का चुनाव जीत रहे हैं। जयपुर गांव के ही छोटे प्रसाद के घर में भी कोहराम मच गया है। उनके इकलौते पुत्र अंकुश की मौत दुर्घटना में हो गई है। अंकुश की मां बार-बार बेहोश हो जा रही है।  

थार ने बाइक को मारी टक्कर 

वहीं औरंगाबाद में तेज रफ्तार थार सामने से बाइक में टक्कर मार दी। इसमें दो युवकों की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि एक जख्मी हो गया, जिसका निजी अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। घटना दाउदनगर थाना क्षेत्र के केरा बड़का बिगहा गांव के पास की है। मृतकों में दाउदनगर थाना क्षेत्र के नीमा गांव के रहने वाले 28 साल के बली राजवंशी और हसपुरा थाना क्षेत्र के कैथी बनकट के रहने वाले 45 साल के कांग्रेस राजवंशी शामिल है।

बाइक सवार की मौत

इधर, सीवान में अनियंत्रित बाइक सवार ने खड़ी ट्रक में जोरदार टक्कर मार दी। इसमें बाइक सवार युवक की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दो लोगों की की हालत गंभीर है। तीनों शादी समारोह से घर लौट रहे थे, तभी सीवान छपरा मुख्य मार्ग के एनएच 531 पर दरौंदा थाना क्षेत्र के दरौंदा ब्लॉक के पास हादसा हुआ। घटना के बाद इलाके में हड़कंप मच गया।  

करंट लगने से एक की मौत

गोपालगंज के मीरगंज थाना क्षेत्र के मीरगंज गांवव में एक मजदूर करंट की चपेट में आ जाने से बुरी तरह झुलस गया। लोगों ने उसे इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर सदर अस्पताल में उसका पोस्टमॉर्टम करवाया। फिलहाल शव परिजनों को सौंप दिया गया है। मृतक की पहचान नगर निगम थाना क्षेत्र के माणिकपुर के रहने वाले शेर महम्मद के रूप में हुई है।

सालाना करीब डेढ़ लाख लोगों की मौत 

बता दें कि भारत में दुनिया के एक फीसदी वाहन हैं, लेकिन सड़कों पर वाहन दुर्घटनाओं के चलते विश्वभर में होने वाली मौतों में 11 प्रतिशत मौत भारत में होती हैं। विश्वबैंक की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। भारत में सालाना करीब साढ़े चार लाख सड़क हादसे होती हैं, जिनमें डेढ़ लाख लोगों की मौत होती है।

सड़क हादसों से हर चार मिनट में एक मौत

रिपोर्ट के मुताबिक 'सड़क हादसों में हताहत होने वाले लोगों में सबसे ज्यादा भारत के होते हैं। भारत में दुनिया के सिर्फ एक फीसदी वाहन हैं, लेकिन सड़क दुर्घटनाओं में दुनिया भर में होने वाली मौतों में भारत का हिस्सा 11 प्रतिशत है। देश में हर घंटे 53 सड़क दुर्घटनाएं हो रही हैं और हर 4 मिनट में एक मौत होती है।'

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.