Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

IED की चपेट में आने से ITBP का एक जवान शहीद, एक घायल, नक्सलियों ने लगाई थी IED

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों की कायराना हरकत की खबरें आए दिन सामने आती रहती है। वहीं कई बार इसका खामियाजा हमारे सूरक्षाबल के जवानों को भुगतना पड़ता है।  नारायणपुर जिले में नक्सलियों ने ऐसे ही कायराना करतूत को अंजाम दिया है। दरअसल, नक्सलियों के प्लांट किए गए IED की चपेट में आने से  ITBP का एक अधिकारी शहीद हो गया है। ब्लास्ट में एक हेड कॉन्स्टेबल भी जख्मी हुआ है। जानकारी के मुताबिक नक्सलियों ने घात लगाकर ITBP के जवानों पर हमला किया। घायल जवान को एयरलिफ्ट करके रायपुर इलाज के लिए भेजा गया है। नारायणपुर के SP सदानंद कुमार ने बताया कि नक्सलियों ने जवानों के रास्ते पर IED लगाया था। इस ब्लास्ट में जवान शहीद हो गया। 

जानकारी के मुताबिक ITBP की टुकड़ी पेट्रोलिंग के लिए निकली थी। सोनापुर थाना क्षेत्र में नक्सलियों ने IED लगाया था। जवान इसी की चपेट में आ गए। इस ब्लास्ट में एक जवान शहीद हो गया और एक घायल हो गया। SP सदानंद कुमार ने बताया कि ASI राजेंद्र कुमार हमले में शहीद हो गए। वहीं कांस्टेबल महेश कुमार घायल हैं। इससे पहले 13 मार्च को सुकमा जिले में नक्सलियों से मुठभेड़ में DRG के दो जवान घायल हो गए थे। बस्तर रेंज के महानिरीक्षक पी सुंदरराज ने बताया था कि मुठभेड़ रविवार सुबह केरलापाल पुलिस थाने के अंतर्गत चिछोरगुडा गांव के नजदीक जंगल में उस समय हुई जब राज्य के नक्सलरोधी बल DRG के जवान सड़क निर्माण के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए गश्त कर रहे थे।

DRG के 2 जवान घायल

उन्होंने बताया कि मुठभेड़ में DRG कांस्टेबल सोमदु पयम और सहायक कांस्टेबल मेहरु राम कश्यप घायल हुए हैं। अधिकारी ने बताया कि घटना के बाद अतिरिक्त सुरक्षा बल मौके पर भेजा गया था। साथ ही इलाके में तलाशी अभियान चलाया गया। उन्होंने बताया कि घायल जवानों को सुकमा जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनकी हालत स्थिर है। 

लगातार हो रहे हमले

बता दें कि बीते दिनों कांकेर में नक्सलियों के लगाए IED की चपेट में आने से SSB का जवान घायल हुआ था। रेलवे लाइन विस्तार काम की सुरक्षा के लिए सशस्त्र सीमा बल के जवान गश्त पर निकले थे। इसी दौरान एक जवान IED की चपेट में आ गया। मौके पर घात लगाए नक्सलियों ने विस्फोट के बाद जवानों पर हमला भी किया, लेकिन जवानों द्वारा की गई जवाबी कार्रवाई में नक्सली मोर्चा छोड़ कर भाग निकले।

वहीं 20 जनवरी को दंतेवाड़ा और सुकमा जिले की सीमा पर सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में पांच लाख के इनामी एरिया कमेटी मेंबर मड़कम मुइया मार गिराया गया था, जिसके बाद चिंतागुफा थाना क्षेत्र के करीगुंडम और माटेमरका के जंगलों में सुरक्षाबलों ने नक्सली कैंप ध्वस्त कर दिया। यहां से तलाशी में 3 बंदूक, 3 किलो वजनी IED, 80 मीटर बिजली का तार, 2 पिटठू बैग समेत नक्सली साहित्य बरामद किया गया था।

बता दें कि नक्सलियों के खिलाफ छत्तीसगढ़ पुलिस कई तरह के अभियान चला रही है, जिससे प्रभावित होकर कई नक्सली आत्मसमर्पण भी कर रहे है। जबकि सूरक्षाबल के जवान कई नक्सलियों को गिरफ्तार भी कर रहे है, जिससे बौखलाएं नक्सली इस तरह के कायरना हरकत कर रहे है।बता दें कि प्रदेश में बीते साल के मुताबले इस साल नक्सली हमले और गतिविधियां कम हुई है। वहीं छत्तीसगढ़ पुलिस और सरकार नक्सलियों को मुख्यधारा से जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.