Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

2 बाइकों के बीच आमने-सामने जबरदस्त टक्कर, 2 युवकों की मौके पर ही मौत, एक गंभीर रूप से घायल

छत्तीसगढ़ हादसों का गढ़ बनता जा रहा है। प्रदेश में किसी न किसी दुर्घटना की खबर रोजाना सामने आ रही है। ताजा मामला बेमेतरा जिले के सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र का है, जहां 2 बाइकों की आमने-सामने टक्कर हो गई है। टक्कर इतना जबरदस्त था कि बाइक में सवार 2 युवकों की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि एक गंभीर रूप से घायल हो गया, जिसे 108 की मदद से अस्पताल ले जाया गया , जहां उसका इलाज जारी है। 

मृतकों में एक बेमेतरा जिले का ही रहने वाला था। जबकि दूसरा युवक कवर्धा का रहने वाला था। जानकारी के मुताबिक जिले के देवरबीजा के पास हड़गांव में ये हादसा हुआ है। कवर्धा का रहने वाला युवक राजेंद्र वर्मा (उम्र 22) बाइक से साजा की तरफ जा रहा था। वहीं विपरीत दिशा से दूसरा युवक जगदीश निषाद (उम्र 50) एक अन्य युवक कन्हैया ध्रुव के साथ देवरबीजा की तरफ जा रहा था। इस बीच देवरबीजा के पास दोनों बाइकों में भिड़ंत हो गई, जिसके बाद दोनों बाइक सवारों की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि कन्हैया गंभीर रूप से घायल हो गया।

दोनों ने नहीं पहना था हेलमेट

हादसे के बाद आस-पास में मौजूद लोगों ने इसकी सूचना एंबुलेंस को दी। मौके पर पहुंची एंबुलेंस के कर्मचारियों ने घायल युवक का प्राथमिक इलाज किया। इसके बाद उसे अस्पताल लेकर चले गए, जहां युवक का इलाज जारी है। बताया जा रहा है कि जिन दो युवकों की मौत हुई है उन्होंने हेलमेट नहीं पहना था। दोनों को सिर में गहरी चोट आई है, जिससे दोनों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया।

मौत के मामले में 11वें नंबर पर छत्तीसगढ़

इस साल नवंबर में सड़क दुर्घटनाओं (Road accidents) में 408 लोगों की मौत और 884 लोग घायल हुए है। प्रदेश में 11 महीनों में 10 हजार 126 सड़क दुर्घटनाओं में 395 लोगों की मौत हुई और 9 हजार 270 लोग घायल हुए है। वहीं सड़क हादसे से होने वाली मौत के मामले में छत्तीसगढ़ देश भर में 11 वें नंबर पर पहुंच गया है।

सड़क हादसों में मरने वालों की संख्या

सड़क हादसों (Road Accident in Chhattisgarh) में मौत के मामले में छत्तीसगढ़ के आंकड़ों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। आंकड़ों के मुताबिक साल 2019 में करीब 14 हजार सड़क हादसों में 4 हजार 556 लोगों ने अपनी जान गवांई है। इसमें करीब 3 हजार 200 मृतक ऐसे हैं, जो दो पहिया वाहनों में थे।

इन जिलों में आई मृत्यु दर में कमी

आंकड़ों के मुताबिक रायपुर, गरियाबंद, मुंगेली, दंतेवाड़ा, बीजापुर और नारायणपुर में हादसों में मरने वालों की संख्या सबसे ज्यादा है,जबकि बाकी जिलों में मृत्यु दर में कमी आई है। प्रदेशभर के सड़क हादसों के रिपोर्ट के मुताबिक 67% दोपहिया वाहन सवारों की मौत हुई है। दोपहिया वाहन सवार 2359 लोग हादसे के शिकार हुए, जिनमें 2361 की मौत हो गई। इनमें से 2257 की मौत हेलमेट नहीं पहनने से हुई है। इस साल दस महीने में 9097 सड़क हादसे हुए हैं । इसमें 3543 लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा 8388 लोग घायल हुए हैं।

सबसे ज्यादा युवा हो रहे हादसे का शिकार

बता दें कि 40 प्रतिशत सड़क दुर्घटना फ्लाई ओवर के आस-पास होता हैं। इसके बाद सबसे ज्यादा हादसा क्रॉसिंग पर होता है, आंकड़ों के मुताबिक क्रॉसिंग पर होने वाले सड़क हादसों का प्रतिशत 30 है। इनमें सबसे ज्यादा हादसों के शिकार बाइक सवार और पैदल यात्री होते है। वहीं हादसों के शिकार होने वाले लोगों में ज्यादातर लोग युवा हैं।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.