Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

जेल तोड़कर भागने की कोशिश, गोलीबारी में 7 कैदियों की मौत, 12 घायल

भारत के पड़ोसी देश म्यांमार के एक जेल से कैदियों ने भागने की कोशिश की। इस दौरान गोलीबारी में 7 कैदी मारे गए। वहीं 12 घायल हो गए। भागने की साजिश रचने वाला कैदी भी मारा गया है। म्यांमार के जेल विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि सागाइंग क्षेत्र के कलाय जेल में करीब 50 कैदियों ने तीन सुरक्षा गार्ड को बंधक बनाकर भागने की कोशिश की, जहां जेल विभाग की ओर से हुई फायरिंग में 7 कैदी मारे गए। जबकि 12 लोग घायल हो गए। इस जेल में लगभग 1 हजार कैदी हैं। उन्होंने कहा कि गोलीबारी में मरने वालों में जेल से भागने की साजिश वाला एक कैदी भी शामिल है।

इधर, म्यांमार की सेना पर आरोप है कि वे हवाई और जमीनी हमले करके बड़े पैमाने पर आम नागरिकों को निशाना बना रही है। युद्ध क्षेत्र में करीब तीन महीने रहने वाले एक राहत कर्मी ने इस संबंध में जानकारी दी है। एक मानवीय सहायता संगठन के निदेशक ने बताया कि सेना के विमान और हेलिकॉप्टर्स पूर्वी म्यांमार के इलाकों में लगातार हमले कर रहे हैं। निदेशक ने कहा कि वहां लगातार हमले हो रहे हैं, जहां नागरिकों को चिकित्सीय और खाद्य सहायता मुहैया कराई जा रही है, वे और उनके स्वयंसेवी संघर्ष में फंस गए थे।

देश की सेना पर आरोप 

उन्होंने बताया कि जमीन पर भी सैनिक अंधाधुंध गोलाबारी कर रहे हैं, जिससे हजारों लोग अपने घरों को छोड़कर जा चुके हैं। ये द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से म्यांमार में सबसे भयानक लड़ाई मानी जा रही है। म्यांमार की सेना ने बीते साल लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित आंग सान सू ची की सरकार को बेदखल कर सत्ता पर फिर से कब्जा जमा लिया था। सरकारी अखबार में 24 फरवरी को प्रकाशित एक रिपोर्ट में म्यांमार सेना ने कारेन्त्री प्रांत की राजधानी लोइकाव के समीप आतंकवादी समूहों का सफाया करने के लिए हवाई हमले और भारी गोलाबारी करने की बात स्वीकार की थी। वहां हो रहे लगातार हिंसक झड़प को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र के कुछ विशेषज्ञों ने इसे गृहयुद्ध के रूप में परिभाषित किया है। बता दें कि दुनियाभर में भ्रष्टाचार पर नजर रखने वाली संस्था ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल इंडेक्स ने 2021 के लिए अपनी रिपोर्ट जारी की है, जिसमें 140वें नंबर पर पाकिस्तान के साथ ही म्यांमार का नाम भी शामिल है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.