Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

हादसा: सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान दम घुटने से 4 मजदूरों की मौत

महाराष्ट्र हादसों का गढ़ बनता जा रहा है। प्रदेश में किसी न किसी दुर्घटना की खबर रोजाना सामने आ रही है। ताजा मामला पुणे के बाहरी इलाके में स्थित लोनी कलभोर का है, जहां एक सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान दम घुटने से 4 लोगों की मौत हो गई है। पुलिस के मुताबिक ये हादसा लोनी कलभोर के कदम वाक वस्ती इलाके की एक रिहायशी इमारत में सुबह हुआ। पुलिस ने बताया कि सेप्टिक टैंक की सफाई के लिए लाए गए चार लोगों की दम घुटने से मौत हो गई। पहले पीड़ित को टैंक से बाहर निकाला गया, तो वो बेहोश पाया गया था। उसे पास के अस्‍पताल ले जाया गया, जहां डॉक्‍टर्स ने उसे मृत घोषित कर दिया। 

फाइल फोटो

पुलिस अधिकारी ने बताया कि अन्य तीन को इसके तत्काल बाद टैंक से बाहर निकाला गया, लेकिन उनकी पहले ही मौत हो चुकी थी। लोनी कालभोर पुलिस स्टेशन के प्रभारी वरिष्ठ निरीक्षक राजेंद्र मोकाशी ने बताया कि केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। उन्‍होंने कहा कि पहले सिर्फ दो लोग सफाई के लिए आए थे। इसके बाद दो अन्‍य और पहुंचे। मृतकों में वे लोग भी शामिल हैं, जो इस आवासीय सोसायटी के दैनिक कामकाज में मदद करते थे।

जांच में जुटी पुलिस

सोसायटी पुणे शहर से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है। फायर ब्रिगेड की टीम ने शवों को बाहर निकाल लिया है, लेकिन चारों मजदूरों में से एक की भी जान नहीं बचाई जा सकी है। सेप्टी टैंक की सफाई का ये काम बहुत मुश्किल काम है। सेफ्टी टैंक में सफाई के दौरान होने वाली मौतों का ये पहला मामला नहीं है।

पहले भी हो चुके हैं हादसे

ऐसी ही घटना पहले भी देश के कई बड़े शहरों में  सामने आ चुकी है। मुंबई से सटे ठाणे शहर की भी एक और सोसाइटी में कुछ साल पहले ऐसा ही मामला सामने आया था, जहां सेप्टिक टैंक की सफाई के दौरान एक मजदूर की दम घुटने की वजह से मौत हो गई थी। वहीं 30 अक्टूबर को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के कोतवाली थाना क्षेत्र में गुड़ाखू बनाने वाली फैक्ट्री में काम करने वाले 3 मजदूरों की मौत हो गई थी। मजदूर केमिकल रखने वाले टैंक में गिर गए, जिसमें 3 कर्मचारियों की मौत हो गई थी।  

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.