Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स में लोगों को मिल रहीं 12 तरह की स्वास्थ्य सुविधाएं, इस तरह आप भी ले सकते हैं सेवाएं

प्रदेशभर में स्थापित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स (HWCs) में लोगों को 12 तरह की प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही हैं। इन केंद्रों में प्रसव पूर्व देखभाल और प्रसव, नवजात शिशु स्वास्थ्य-टीकाकरण, परिवार नियोजन-प्रजनन स्वास्थ्य, राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम-संचारी रोग और गैर संचारी रोग स्क्रीनिंग-प्रबंधन, मानसिक स्वास्थ्य स्क्रीनिंग-प्रबंधन, सामान्य रोगों के लिए बाह्य रोगी देखभाल-प्रबंधन, आंख-नाक-कान-गला संबंधी सामान्य देखभाल, मुख स्वास्थ्य संबंधी देखभाल, वयोवृद्ध स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं और आपातकालीन चिकित्सकीय सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं।

स्वास्थ्य सेवाओं की निरंतरता और इसे सुगम बनाने के लिए प्रदेश भर में 3923 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स स्थापित किए गए हैं। लोगों को विभिन्न स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए इन सेंटर्स में 2657 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों (CHOs) की नियुक्ति की गई है। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स में टेली-मेडीसिन सेवा के माध्यम से विशेषज्ञ चिकित्सकों के द्वारा गंभीर बीमारियों की जांच और इलाज के लिए परामर्श की भी व्यवस्था है। इन सेंटर्स में जन सामान्य के उत्तम स्वास्थ्य के साथ-साथ स्वस्थ जीवन शैली के लिए भी सलाह और मार्गदर्शन प्रदान किया जा रहा है। 

डॉ. सुरेंद्र पामभोई ने दी जानकारी

लोगों को फिट रखने योगा, जुम्बा, क्षेत्रीय खेलों और अन्य गतिविधियों का नियमित संचालन भी इन सेंटर्स में किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग में संयुक्त संचालक, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर डॉ. सुरेंद्र पामभोई ने बताया कि अभी प्रदेश के 2415 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स में विशेषज्ञ स्तर की स्वास्थ्य सुविधाएं और परामर्श प्रदान करने के लिए टेली-मेडीसिन के माध्यम से विशेषज्ञों और चिकित्सकों की सेवाएं ली जा रही हैं। 

एक लाख 36 हजार से अधिक मरीजों की जांच 

चालू वित्तीय वर्ष 2021-22 में फरवरी महीने तक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स में विशेषज्ञ चिकित्सकों और डॉक्टरों द्वारा एक लाख 36 हजार से अधिक मरीजों की जांच की गई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं और रेफरल सेवाओं को सुदृढ करने के लिए आगामी वित्तीय वर्ष 2022-23 में प्रदेश के सभी उप स्वास्थ्य केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में अपग्रेड किया जाएगा।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.