Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

छत्तीसगढ़ में 18+ की तीन-चौथाई आबादी को लगे कोरोना के दोनों टीके

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोगों का तेजी से टीकाकरण किया जा रहा है। प्रदेश में एक करोड़ 46 लाख 80 हजार 330 नागरिकों को कोरोना से बचाव का दोनों टीका लगाया जा चुका है। यह प्रदेश में टीकाकरण के लिए पात्र 18+ की आबादी का तीन चौथाई यानी 75 प्रतिशत है। राज्य में दो लाख 79 हजार 324 स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल से ज्यादा के लोगों को बूस्टर डोज भी लगाया जा चुका है। 

राज्य में 18+ के करीब शत-प्रतिशत और 15 से 18 साल की 62 प्रतिशत जनसंख्या को पहला टीका लग चुका है। यहां 18+ के एक करोड़ 95 लाख 74 हजार 606 नागरिकों और 15 से 18 साल के दस लाख 21 हजार 436 किशोरों को कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लगाया जा चुका है। वहीं 15 से 18 साल आयु वर्ग के एक लाख 96 हजार 092 बच्चों को दोनों टीके लगाए जा चुके हैं। दोनों आयु वर्गों में पहली और दूसरी और बूस्टर डोज को मिलाकर प्रदेश भर में 4 फरवरी तक कुल तीन करोड़ 57 लाख 51 हजार 788 टीके लगाए गए हैं।

कोरबा में एक दिन में 48 हजार से ज्यादा को लगी वैक्सीन

कोरबा जिले में कोविड-19 के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए शत-प्रतिशत टीकाकरण का महाभियान चलाया गया। इस दौरान सुबह से ही शहरी और ग्रामीण इलाकों के टीकाकरण केन्द्रों पर कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए बड़ी संख्या में लोग लाईन में लगे रहे। ग्रामीण इलाकों में टीकाकरण केन्द्रों के अलावा मोबाइल मेडिकल टीमों ने भी घर-घर जाकर लोगों को कोविड से बचाने के लिए टीके लगाए।

मेडिकल यूनिट द्वारा लोगों को लगाया गया कोविड टीका

इस महाभियान में एक दिन में ही 48 हजार 480 लोगों को कोरोना के टीके लगाए गए। कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए 15 साल से ज्यादा उम्र के किशोर-किशोरियों, युवाओं, महिला, किसान और बुजुर्ग लेाग भी उत्साहित होकर टीकाकरण स्थल तक पहुंचे। वैक्सीनेटरों द्वारा लोगों को मनरेगा कार्य स्थल पर भी पहुंचकर टीका लगाया गया। विकासखंड पोड़ी-उपरोड़ा के ग्राम हरदेवा और तनेरा में चल रहे मनरेगा के कार्य स्थल में ही लोगों को जरूरत अनुसार कोविड का पहला और दूसरा वैक्सीन लगाया गया। इसी प्रकार बिंझरा के बस स्टैण्ड में भी मोबाइल मेडिकल यूनिट द्वारा लोगों को कोविड टीका लगाया गया।

टीनएजर्स को टीका लगवाने की अपील

कोविड टीका पूरी तरह सुरक्षित, कोरोना से बचने लगवाए टीका - कोविड वैक्सीनेशन महाभियान के दौरान 15 साल से ज्यादा उम्र के स्कूली छात्र-छात्राओं ने भी टीकाकरण स्थल पर पहुंचकर उत्साहित होकर कोविड का टीका लगवाए। रजगामार निवासी कक्षा 9 वीं की छात्रा साक्षी साहू ने जिला पुस्तकालय भवन में बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर में आकार कोविड का पहला डोज लिया। उन्होने  बताया कि कोविड वैक्सीन लगवाकर अच्छा महसूस हो रहा है। कोविड टीका पूरी तरह सुरक्षित हैं। 15 साल के ज्यादा उम्र के सभी लोगों को कोरोना से बचने के लिए टीका लगवाना चाहिए।

मास्क का हमेशा उपयोग करने की अपील

इसी तरह कोरबा शहर में ही रहने वाली कक्षा 12 वीं की छात्रा मुस्कान शर्मा ने भी कोविड वैक्सीन का डोज लेने के बाद सबको कोरोना से बचने कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सुरक्षित रहने की अपील की। कक्षा 12 वीं की छात्रा निशा साहू ने कोविड टीका लगवाकर टीका लगवाने से नहीं डरने और मास्क का हमेशा उपयोग करने की अपील की।    

6 हजार 078 लोगों को लगे टीके

महाभियान के दौरान पाली विकासखंड में लगे सबसे ज्यादा टीके- कोविड वैक्सीनेशन महाभियान के दौरान पाली विकासखंड में सबसे अधिक टीके लगाए गए। पाली विकासखंड में 13 हजार 430 लोगों का टीकाकरण किया गया । कोरबा विकासखंड में छह हजार 093, करतला विकासखंड में 10 हजार 108, शहरी क्षेत्रों में चार हजार 963, कटघोरा में सात हजार 808 और पोंड़ीउपरोड़ा विकासखंड में छह हजार 078 लोगों को महाभियान के दौरान टीके लगाए गए ।

 100 वैक्सीनेटर्स ने टीकाकरण की जिम्मेदारी निभाई

महाअभियान के लिए 456 वैक्सीनेशन सेंटर - शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन के लिए 05 फरवरी को टीकाकरण महाअभियान के लिए जिले में 456 टीकाकरण केंद्र बनाए गए है। इन केंद्रो पर 514 वैक्सीनेटरों द्वारा लोगों को टीका लगाया गया। करतला विकासखंड में 62 केंद्रों में 120 वैक्सीनेटरों ने लोगों को कोरोना का टीका लगाए। कटघोरा विकासखंड में 83 केंद्रों पर 83 वैक्सीनेटर, कोरबा विकासखंड में 80 केंद्रों पर 80 वैक्सीनेटर, पाली विकासखंड में 85 केंद्रों पर 85 वैक्सीनेटर, पोड़ी-उपरोड़ा विकासखंड में 46 केंद्रो पर 46 वैक्सीनेटरों को टीकाकरण के काम में लगाया गया। शहरी क्षेत्रों में 100 केंद्र बनाए गए है, जहां 100 वैक्सीनेटर टीकाकरण की जिम्मेदारी निभाई।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.