Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

भारत निर्वाचन आयोग का मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता, भाग लेकर जीतें आकर्षक नकद पुरस्कार

भारत निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022 के अवसर पर रचनात्मक अभिव्यक्ति के माध्यम से हर वोट के महत्व को दोहराने के लिए राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता 'मेरा वोट मेरा भविष्य है-एक वोट की शक्ति' शुरू की है। भारत निर्वाचन आयोग के स्वीप (सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा और निर्वाचक सहभागिता) कार्यक्रम द्वारा राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता लोगों की प्रतिभा और रचनात्मकता का उपयोग करती है, जबकि उनकी सक्रिय भागीदारी के माध्यम से लोकतंत्र को भी मजबूत करती है। इसका उद्देश्य क्राउडसोर्सिंग के माध्यम से लोकतंत्र में हर एक वोट के महत्व के विषय पर विचारों और सामग्रियों को तैयार करना है।

विषय-'मेरा वोट मेरा भविष्य है-एक वोट की शक्ति'

यह राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता पांच श्रेणियों में हैं, जिनमें प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, स्लोगन प्रतियोगिता, गीत गायन प्रतियोगिता, वीडियो निर्माण प्रतियोगिता और पोस्टर डिजाइन प्रतियोगिता सम्मिलित है।

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता देश में चुनावी प्रक्रिया के बारे में प्रतिभागियों के जागरुकता स्तर को मापने के लिए जिज्ञासु दिमाग से जुड़ना है। प्रतियोगिता के तीन स्तर (आसान, मध्यवर्ती और कठिन) होंगे। प्रतियोगिता के तीनों स्तरी के पूरा होने पर सभी प्रतिभागियों को ई-सर्टिफिकेट प्राप्त होगा।

स्लोगन प्रतियोगिता

प्रतियोगिता में भाग ले और दूसरों को प्रेरित करने के लिए एक आकर्षक स्लोगन में अपने शब्दों को बुनें।

गीत गायन प्रतियोगिता 

 गीत गायन प्रतियोगिता का उद्देश्य शास्त्रीय, समकालीन, रैप इत्यादि सहित किसी भी रूप में गीत के माध्यम से रचनात्मक दिमाग की प्रतिभा और क्षमता का उपयोग करना है। प्रतिभागी पर मूल रचनाएं बना कर साझा कर सकते हैं। कलाकार और गायक अपनी पसंद के किसी भी वाद्य यंत्र का उपयोग कर सकते हैं। गाने की अवधि 3 मिनट से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

 वीडियो मेकिंग कॉन्टेस्ट

वीडियो मेकिंग कॉन्टेस्ट एक ऐसा वीडियो बनाने का अवसर प्रदान करता है जो भारतीय चुनावों की विविधता और उत्सव का जश्न मनाता है। प्रतियोगिता के मुख्य विषय के अलावा, प्रतिभागियों द्वारा अन्य विषयों पर भी वीडियो बनाया जा सकता है,जिसमें सूचित और नैतिक मतदान का महत्व (प्रलोभन मुक्त मतदान) और वोट की शक्ति जैसे विषय शामिल है। वहीं महिला, दिव्यांग व्यक्तियों, वरिष्ठ नागरिकों के लिए मतदान के महत्व का चित्रण, युवा और पहली बार के मतदाता। प्रतिभागियों को विषयों में से किसी एक पर एक वीडियो बनाना होगा और वीडियो सिर्फ एक मिनट की अवधि का होगा। भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची के अनुसार वीडियो, गीत और स्लोगन प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टियां किसी भी आधिकारिक भाषा में दी जा सकती है।

पोस्टर डिजाइन प्रतियोगिता 

यह प्रतियोगिता कला और डिजाइन के प्रति उत्साही लोगों के लिए है जो प्रतियोगिता की थीम पर विचारोत्तेजक पोस्टर बनाएंगे। प्रतिभागी विषय पर एक डिजिटल पोस्टर, स्केच या हाथ से पेंट किए गए पोस्टर जमा कर सकते हैं।

प्रतियोगिता श्रेणियां

संस्थागत श्रेणी का मतलब है प्रासंगिक केंद्र या राज्य सरकार अधिनियम के तहत पंजीकृत शैक्षणिक संस्थान-संगठन जैसे स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय। पेशेवर श्रेणी से तात्पर्य ऐसे व्यक्ति से है, जिसकी आजीविका का मुख्य स्रोत वीडियो बनाना-पोस्टर डिजाइनिंग-गायन या किसी भी रूप में काम करना है, जहां आय का प्रमुख स्रोत वीडियो बनाना-पोस्टर बनाना, गायन है - जिसे 'पेशेवर' माना जाता है। चयनित होने की स्थिति में प्रतिभागी को पेशेवर श्रेणी में भाग लेने के लिए साक्ष्य प्रस्तुत करना होगा।  शौकिया श्रेणी का अर्थ है ऐसा व्यक्ति जो रचनात्मक आग्रह के लिए वीडियो बनाने-पोस्टर डिजाइनिंग,गायन शौक के रूप में करता है, लेकिन उसकी आय का प्रमुख स्रोत किसी अन्य माध्यम से होना चाहिए, उसे 'शौकिया' माना जाता है।

पुरस्कार और सम्मान  

गीत गायन प्रतियोगिता, वीडियो निर्माण प्रतियोगिता और पोस्टर डिजाइन प्रतियोगिता को तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है। संस्थागत, पेशेवर और शौकिया। प्रत्येक श्रेणी में शीर्ष 3 विजेताओं को आकर्षक नगद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, प्रत्येक श्रेणी में एक कॉसिलिएशन पुरस्कार के तहत नगद पुरस्कार होंगे। संस्थागत श्रेणी में 4 कॉसिलिएशन पुरस्कार होंगे। जबकि पेशेवर और शौकिया श्रेणी में प्रत्येक में 3 कॉसिलिएशन पुरस्कार होंगे।

ई- स्लोगन प्रतियोगिता

प्रथम पुरस्कार-20,000, द्वितीय पुरस्कार 10,000 रूपए, तृतीय पुरस्कार 7500 रूपए, 50 प्रतिभागियों को 2 हजार रूपए का विशेष उल्लेख पुरस्कार दिया जाएगा।

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता

विजेताओं को आकर्षक ईसीआई मर्चेडाइज और बैज मिलेंगे। प्रतियोगिता के तीनों स्तरों के पूरा होने के बाद सभी प्रतिभागियों को ई-सर्टिफिकेट प्राप्त होगा।

जूरी 

विभिन्न श्रेणियों में प्रविष्टियों का निर्णय भारत निर्वाचन आयोग द्वारा गठित एक जूरी द्वारा किया जाएगा। प्रविष्टियों के पुनर्मूल्यांकन के दावों से संबंधित किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।

इस तरह लें भाग

प्रतिभागियों को प्रतियोगिता के लिए चिन्हित वेबसाइट https://ecisveep.nic.in/contest पर विस्तृत दिशा-निर्देश, नियम और शर्ते पढ़ लेनी चाहिए। प्रतिभागी अपनी प्रविष्टियों को विवरण के साथ voter-contest@eci.gov.in पर ईमेल करेंगे। जिस <प्रतियोगिता> और <श्रेणी> के लिए प्रतिभागी आवेदन कर रहा है उसका नाम ईमेल के विषय में स्पष्ट रूप से उल्लेख किया जाएगा। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए, प्रतिभागियों को प्रतियोगिता के लिए चिन्हित वेबसाइट पर पंजीकरण कराना होगा। सभी प्रविष्टियां 15 मार्च, 2022 तक ईमेल ID-voter-contest@eci.gov.in पर प्रतिभागियों द्वारा पूर्ण विवरण के साथ जमा की जा सकेगी।

प्रतियोगिता वेबसाइट पर जाने के लिए स्कैन करें
Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.