Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

घरों में नल कनेक्शन देने में धमतरी जिला राज्यभर में पहले पायदान पर

धमतरी जिले में जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल उपलब्ध कराने रेट्रोफिटिंग योजना के तहत अब तक 56 हजार 786 घरों में नल कनेक्शन दिए जा चुके हैं। कलेक्टर पी.एस. एल्मा हर मंगलवार को ज़िला जल और स्वच्छता समिति की बैठक लेकर जल जीवन मिशन के तहत रेट्रोफिटिंग योजना, सिंगल विलेज योजना, सोलर आधारित पेयजल योजना, समूह जल प्रदाय योजनाओं की प्रगति की लगातार समीक्षा कर रहे हैं। इसी का नतीजा है कि रेट्रोफिटिंग योजना के तहत धमतरी जिला घरों में नल कनेक्शन प्रदाय करने में प्रदेश में पहले स्थान पर है।      

अब तक रेट्रोफिटिंग में 262 लक्ष्य के विरुद्ध 253 योजनाओं का कार्यादेश जारी किया गया है। इसमें कुरूद में 112, धमतरी में 65, मगरलोड में 40 और नगरी में 36 योजनाओं के कार्यादेश सम्मिलित है। जिला जल और स्वच्छता समिति की बैठक में 11 सिंगल विलेज योजना की तकनीकी स्वीकृति प्राप्त योजनाओं का प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त करने के लिए प्रस्ताव रखा गया, जिसे अनुमोदित किया गया। इसके साथ ही कुरूद, नगरी उपखंड स्तरीय जल परीक्षण प्रयोगशाला को परिवर्तित करने के लिए आवश्यक उपकरणों या बेट्रोलॉजिकल परीक्षण के वॉइल्स क्रय करने की दर विश्लेषण और स्वीकृति के लिए प्रस्तावित किया गया।

 बैठक में ये रहे उपस्थित

रेट्रोफिटिंग नल जल प्रदाय योजना की 143 योजना का थर्ड पार्टी इन्वेस्टिगेशन के लिए 49.59 लाख का प्रशासकीय स्वीकृति, 105 योजना के लिए 49.24 लाख का प्रस्ताव रखा गया। इसी तरह सिंगल विलेज योजना के 119 कार्यों के थर्ड पार्टी इन्वेस्टिगेशन के लिए प्रशासकीय स्वीकृति के लिए 35.09 लाख का प्रस्ताव और सोलर आधारित 80 नल जल प्रदाय योजना के लिए टीपीआई के लिए प्रशासकीय स्वीकृति के लिए 3.69 लाख का प्रस्ताव रखा गया। इसे बैठक में अनुमोदित किया गया। जल जीवन मिशन के गतिविधियों की वीडियोग्राफी कर पांच मिनट की फिल्म तैयार करना है। इसके दर का अनुमोदन और भुगतान के लिए समिति ने बैठक में प्रस्ताव अनुमोदित किया। कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सुबह 10 बजे से शुरू इस बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत प्रियंका महोबिया समेत कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी और समिति के अन्य सदस्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.