Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

यूक्रेन से सुरक्षित लौटे छात्रों से CM बघेल ने की मुलाकात, 'ऑपरेशन गंगा' के तहत अब तक 1156 भारतीयों की घर वापसी

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। इसी बीच 'ऑपरेशन गंगा' के तहत यूक्रेन से भारतीय नागरिकों और छात्रों को निकालने का काम भी लगातार चल रहा है। रविवार को छत्तीसगढ़ से यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई के लिए गए 6 छात्रों की एयर इंडिया की फ्लाइट से नई दिल्ली वापसी हुई है। छात्रों के ठहरने के लिए छत्तीसगढ़ सदन में व्यवस्था की गई है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने इन छात्रों से मुलाकात कर उनका हालचाल जाना और उन्हें छत्तीसगढ़ में उनके घरों तक सकुशल वापसी का आश्वासन दिया।

यू्क्रेन के कई शहरों से आ रहे छत्तीसगढ़ के छात्रों की वापसी का पूरा खर्च राज्य सरकार उठाएगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार देर रात इसकी घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि यूक्रेन से अपने निजी खर्चें से प्रदेश लौटने वाले छात्रों और नागरिकों के खर्च का वहन छत्तीसगढ़ सरकार करेगी।

अब तक 1156 भारतीयों की घर वापसी

249 भारतीय नागरिकों के साथ सोमवार सुबह एअर इंडिया की पांचवीं निकासी उड़ान रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से दिल्ली पहुंची। एअर इंडिया की 1942A फ्लाइट ने बुखारेस्ट से 12:30 बजे दिल्ली के लिए उड़ान भरी थी। सोमवार सुबह करीब 6:30 बजे फ्लाइट दिल्ली पहुंच गई। तीन दिनों में अब तक 1156 भारतीय यूक्रेन से सकुशल वापसी कर चुके हैं।

27 फरवरी को सबसे ज्यादा लोगों की स्वदेश वापसी

बता दें कि 26 फरवरी को एयर इंडिया की फ्लाइट 219 लोगों को लेकर बुखारेस्ट से मुंबई पहुंची। इसके बाद 27 फरवरी को एयर इंडिया की 3 अलग-अलग फ्लाइट बुखारेस्ट से दिल्ली पहुंची, जिसमें कुल 688 लोगों की वतन वापसी हुई। इसी तरह 28 फरवरी यानी आज भी एयर इंडिया की फ्लाइट 249 लोगों को लेकर बुखारेस्ट से दिल्ली पहुंची। हालांकि भारतीय विदेश सचिव हर्षवर्धन का कहना है भारत ने यूक्रेन से अपने करीब 2 हजार लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला है। उनमें से 1 हजार लोगों को हंगरी और रोमानिया के रास्ते चार्टर्ड विमानों से घर लाया जा चुका है।

PM मोदी ने रविवार को की उच्चस्तरीय बैठक

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार की शाम यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालकर लाए जाने में प्रगति की समीक्षा के लिए एक उच्चस्तरीय बैठक की थी। इससे पहले गुरुवार को मोदी ने दिल्ली में सुरक्षा पर एक कैबिनेट कमेटी की बैठक की अध्यक्षता की थी, जिसमें उन्होंने कहा था कि सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता भारतीय नागरिकों की सुरक्षा है।

भारतीय नागरिकों को सलाह

केंद्र सरकार ने भारतीय नागरिकों को सलाह दी है कि वे पश्चिमी यूक्रेन में उजहोरोड, स्लोवाकिया की सीमा पर और हंगरी के साथ सीमा के पास पश्चिम की ओर बढ़ें और वहां से वे रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट तक पहुंचने के लिए एक ट्रेन ले सकते हैं और वहां से उन्हें एयरलिफ्ट किया जाएगा। इससे पहले विदेश मंत्री जयशंकर ने अपने हंगरी के समकक्ष पीटर सिज्जाटरे से बात की और हंगरी-यूक्रेनी सीमा से भारतीयों को निकालने में अब तक सहायता प्रदान करने के लिए आभार प्रकट किया।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.