Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

अवैध पटाखा फैक्ट्री में बड़ा धमाका, जिंदा जलने से 7 लोगों की मौत

हिमाचल प्रदेश के ऊना में एक बड़ा हादसा हुआ है। दरअसल, यहां औद्योगिक क्षेत्र बाथू में चल रही अवैध पटाखा फैक्ट्री में मंगलवार को भीषण ब्लास्ट के बाद आग लग गई, जिसमें जिंदा जलने से 7 लोगों की मौत हो गई है। पुलिस अधीक्षक अर्जित सेन ठाकुर ने घटनास्थल पर 7 लोगों की मौत होने की पुष्टि की है। मामले की जानकारी मिलते ही डीसी राघव शर्मा की प्रशासनिक अमले के साथ घटनास्थल पर पहुंचे। वहीं उद्योग को लेकर पंचायत से लेकर प्रशासन तक के सभी लोगों ने अवैध करार देते हुए कोई भी जानकारी होने से साफ इनकार किया है।

जिला के टाहलीवाल औद्योगिक क्षेत्र स्थित बाथू में मंगलवार सुबह एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुए बड़े ब्लास्ट के बाद भीषण आगजनी में 7 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। वहीं 12 से ज्यादा लोग बुरी तरह झुलस गए हैं, जिन्हें कई अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज जारी है। मामले की जानकारी मिलते ही दमकल विभाग ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया। हालांकि आग पर काबू पाने तक 7 लोग मौत के मुंह में समा चुके थे। कुछ ही देर में घटना की सूचना आग की तरह पूरे इलाके में फैल गई।

'पटाखे बनाने की जानकारी किसी को नहीं'

DC और SP समेत तमाम प्रशासनिक अधिकारी और उद्योग विभाग के अधिकारी भी घटनास्थल पर पहुंचे। ग्राम पंचायत की प्रधान सुरेखा राणा का कहना है कि इस उद्योग के यहां कार्यरत होने की जानकारी उन्हें भी नहीं थी। इस उद्योग को संचालित करने के लिए किसी प्रकार की NOC पंचायत से नहीं ली गई। वहीं स्थानीय लोगों ने बताया कि 1 साल पहले तक यहां पर धर्म कांटा बनाने का काम चल रहा था। लिखित धर्म कांटा बनाने का काम कब बंद हुआ और कब पटाखे बनाने यहां पर शुरू किए गए किसी को भी कोई जानकारी नहीं है।

मामले की उच्चस्तरीय जांच

पुलिस अधीक्षक अर्जित सेन ठाकुर का कहना है कि उद्योग के संबंध में तमाम जानकारियां जुटाई जा रही हैं। घटना में 7 लोग जिंदा जलने से मौत का शिकार बने हैं। दर्जन भर से ज्यादा लोग गंभीर हालत में अस्पतालों में भर्ती करवाए गए हैं। हरोली पुलिस को घटना के संबंध में केस दर्ज करते हुए मामले की जांच जल्द शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं DC ऊना राघव शर्मा ने भी विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ घटनास्थल का दौरा किया है। DC ऊना राघव शर्मा ने भी माना की यह उद्योग अवैध रूप से जहां कार्य कर रहा था। DC ऊना ने कहा कि उनकी प्राथमिकता बचाव कार्यों को पूरा करने की है उसके बाद मामले की उच्चस्तरीय जांच की जाएगी। 

वहीं घटना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के ऊना की एक फैक्ट्री में हुआ हादसा दुखद है, जिन लोगों को इसमें अपनी जान गंवानी पड़ी है। उनके परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। इसके साथ ही मैं हादसे में घायल सभी लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। साथ ही PM मोदी ने हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों को PMNRF की ओर से दो-दो लाख रुपये देने का ऐलान किया है। PM ने कहा कि घायलों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे।

इससे पहले भी हो चुके हैं विस्फोट

इससे पहले करनाल की एक पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हो गया था। नगला चौक के पास स्थित एक पटाखा फैक्ट्री में बारूद और कैमिकल मिलाते समय जबरदस्त ब्लास्ट हुआ था। इस दौरान मिक्सिंग यूनिट में काम कर रहा एक कर्मचारी गंभीर रूप से घायल हो गया था। बारूद में हुआ विस्फोट इतना जोरदार था कि पैकिंग यूनिट की छत पूरी तरह से ध्वस्त हो गई। घायल कर्मचारी को इलाज के लिए कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज में भर्ती करवाया गया था।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.