Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

कोयला खदान ढहने से 4 महिलाओं समेत 5 लोगों की मौत, जांच के लिए SIT गठित

झारखंड दिन-ब-दिन हादसों का गढ़ बनता जा रहा है। ताजा मामला धनबाद जिले का है, जहां खनन के दौरान 3 बंद कोयला खदान ढह गई। इस हादसे में 4 महिलाओं समेत 5 लोगों की मौत हो गई है। कई घंटों तक चले रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद अधिकारियों ने ये जानकारी दी। बचाव अभियान की निगरानी कर रहे धनबाद के SDM प्रेम कुमार तिवारी ने कहा कि कोयला कंपनियों के बचाव दल ने निरसा थाना क्षेत्र में ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड के गोपीनाथपुर ओपन कास्ट प्रोजेक्ट से 3 महिलाओं और एक लड़की के शव बरामद किया है। 

अन्य लोगों की तलाश की जा रही है, जो शायद फंसे हुए हैं। कापसरा में धंसी दो अन्य खदानों में भी दबे होने की आशंका है। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस घटना को लेकर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि 'धनबाद के निरसा में स्थित कोयला खदान से कुछ लोगों के हताहत होने की सूचना मिली है। जिला प्रशासन पूरी मुस्तैदी के साथ बचाव और राहत कार्य मे जुटा हुआ है। परमात्मा दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान कर परिवार को दुःख की विकट घड़ी सहन करने की शक्ति दे। घायलों को मदद पहुंचायी जा रही है।'

अधिकारियों ने बताया कि सबसे पहले कापसरा आउटसोर्सिंग परियोजना सोमवार शाम करीब पांच बजे धराशायी हो गई। इसके बाद सोमवार की देर रात भारत कोकिंग कोल लिमिटेड के चांच विक्टोरिया में दूसरी घटना हुई। जबकि तीसरी घटना मंगलवार सुबह गोपीनाथपुर ओपन कास्ट खदान में हुई। पुलिस अधीक्षक रेशमा रमेश ने कहा कि सिर्फ कोयला कंपनियां ही अंदर फंसे लोगों की संख्या बता सकती हैं। अधिकारियों ने कहा कि अवैध उत्खनन करने वाले लोगों के परिवारों ने पुलिस कार्रवाई के डर से अभी तक अधिकारियों को रिपोर्ट नहीं किया है। पुलिस के मौके पर पहुंचने से पहले ही स्थानीय लोगों ने कुछ लोगों को बचा लिया।

धनबाद SSP ने दी जानकारी

धनबाद SSP संजीव कुमार ने कहा कि रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म हो गया है। 4 महिलाओं समेत पांच लोगों की मौत हो गई है। आगे की जांच के लिए SP ग्रामीण की अध्यक्षता में SIT का गठन किया गया है। पुलिस ने खान सुरक्षा महानिदेशालय (DGMS) को पत्र लिखकर कारण का पता लगाने के लिए तकनीकी रिपोर्ट मांगी है। फिलहाल मामले की जांच की जा रही है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.