Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

आकाशीय बिजली गिरने से 4 लोगों की मौत, फसलों को भी हुआ भारी नुकसान

बिहार के कई जिलों में बारिश का कहर देखने को मिला है। प्रदेश के कई हिस्सों में तेज बारिश हो रही है, जिससे ठंड ज्यादा बढ़ गया है। इसी बीच आकाशीय बिजली गिरने से पश्चिमी और पूर्वी चम्पारण में 4 लोगों की मौत हो गई है। जबकि 4 लोग घायल हो गए। पश्चिम चम्पारण के मझौलिया प्रखंड के अमवामझार के फरवा वार्ड 7 में बिजली गिरने से एक महिला और एक बच्चे की मौत हो गई। वहीं पूर्वी चम्पारण में बड़कागांव पंचायत के ठीकहां गांव में गाज गिरने से महिला और एक बच्ची की मौत हो गई। जबकि तीन लोग घायल हो गए। शिवहर जिले के माधोपुर छाता गांव में तेज बारिश की वजह से घर की दीवार गिरने से एक 8 साल की बच्ची की मौत हो गई है।

बता दें कि बिहार के अधिकांश जिलों में बादल छाए हुए हैं। गुरुवार से शुरू हुई बारिश शुक्रवार को भी रूक-रूक कर हुई। तेज रफ्तार से चल रही हवाएं मौसम का रुख बदल रही हैं। प्रदेश के सभी 38 जिलों में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। पटना समेत 8 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं अचानक हुई ओलावृष्टि से किसानों को भारी नुकसान हुआ है। तेलहन, दलहन और आलू के फसल बर्बाद हो गए हैं। इधर, तेज हवा और बिजली गिरने से कई जिलों में बिजली आपूर्ति भी प्रभावित हुई है। 

फसलों को हुआ भारी नुकसान

बारिश की वजह से बिहार के प्रमुख त्योहारों में से एक सरस्वती पूजा में परेशानी हो रही है। पूजा के लिए बनाए गए पंडालों में पानी भर गया है। वहीं मूर्ति बनाने वाले कारीगरों को मूर्ति को पानी से बचाने और सही समय पर रंग-रोगन पूरा करना में मुश्किल हो रही है। मोतिहारी में शुक्रवार सुबह हुई ओलावृष्टि और बारिश से रबी फसल को काफी नुकसान हुआ है। इससे दलहन, तेलहन और गेहूं फसल शामिल है। शुक्रवार को कश्मीर जैसी बर्फबारी हुई। बारिश के साथ जमकर ओले गिरे। शहरी इलाकों के अलावा अरेराज अनुमंडल के अरेराज ग्रामीण, पहाड़पुर प्रखंड क्षेत्र बलुआ खजुरिया में सड़कों और खेतों में बर्फ की चादर बिछ गई। वहीं समस्तीपुर जिले में तेज हवा और बादलों की गरज के साथ बारिश हुई है। 

एक ही परिवार के 3 बच्चों की मौत

बता दें कि 9 अगस्त को बिहार के गया जिले के टिकरी गांव में बारिश के दौरान मिट्टी की दीवार गिरने से एक ही परिवार के 3 बच्चों की दबकर मौत हो गई थी। बारिश के बाद तीनों बच्चे खेल रहे थे, तभी अचानक मिट्टी की दीवार बच्चों पर गिर गई, जिससे मौके पर ही तीनों की मौत हो गई। बताया जाता है कि सबकी उम्र 3 से 5 साल के बीच थी। हादसे में अशोक दास की 5 साल की बेटी अनिशा और 3 साल के बेटे अंकित कुमार की मौत हो गई थी। वहीं सुरेंद्र दास के तीन साल के बेटे सुमित कुमार की भी हादसे में मौत हो गई थी। 

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.