Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

शादी से एक हफ्ते पहले युवक ने की खुदकुशी, जांच में जुटी पुलिस

छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले के नगरी थाना क्षेत्र में शादी के हफ्तेभर पहले एक युवक ने फांसी लगाकर आत्महत्या ( man committed suicide in dhamtari) कर ली है। इस घटना के बाद से पूरे इलाके में सनसनी फैल गई है। घटना के वक्त घर के लोग बाहर थे, वापस लौटे तो उन्होंने युवक का शव फांसी के फंदे पर लटका हुआ देखा।  

जानकारी के मुताबिक वार्ड क्रमांक चार में रहने वाले नरेंद्र साहू (उम्र 25) की शादी रायपुर में 6 फरवरी को होने वाली थी। घर के लोग इन दिनों शादी की तैयारी में जुटे थे। इस बीच शनिवार सुबह युवक फांसी के फंदे पर झूल गया। युवक नगरी नगर पंचायत में प्यून का काम करता था। घर के लोगों ने बताया कि सुबह के वक्त सभी किसी काम से घर से बाहर गए थे। वे जब सुबह 10 से 11 के बीच वापस लौटे तो उन्होंने घर का दरवाजा खटखटाया। 

घर का दरवाजा नहीं खोलने पर जब खिड़की से देखा तो अंदर के कमरे में नरेंद्र की लाश पंखे पर फांसी के फंदे में लटकी हुई थी। घटना के बाद दरवाजे को तोड़ा गया। वहीं पुलिस को भी इस बात की सूचना दी गई। सूचना मिलते ही पुलिस की टीम ने शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा दिया था। बाद में शव को परिजनों को सौंपा गया। पुलिस फिलहाल मामले की जांच कर रही है। 

सगाई के एक महीने पहले युवती ने कर ली थी आत्महत्या 

पुलिस का कहना है कि फिलहाल इस बात का पता नहीं चल सका है कि युवक ने आत्महत्या क्यों किया था। मौके से कोई सुसाइड नोट भी बरामद नहीं किया गया है। 31 दिसंबर को धमतरी जिले में ही सगाई के महीनेभर बाद एक लड़की ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली थी। जानकारी के मुताबिक युवती शादी नहीं करना चाहती थी। इसलिए उसने खुदकुशी कर ली। मरने के पहले उसने एक सुसाइड नोट भी लिखा था, जिसमें उसने कहा है कि मुझे लड़का पसंद नहीं था। फिर भी मेरी जबरदस्ती शादी कराई जा रही थी। अब मैं मर रही हूं। 

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़ों पर एक नजर 

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (National Crime Records Bureau)के साल 2019 के आंकड़ों के मुताबिक आत्महत्या के मामले में छत्तीसगढ़ देश में 9वें नंबर पर है। छत्तीसगढ़ में साल 2019 में कुल 7629 लोगों ने आत्महत्या की, जिनमें 233 किसान और खेतीहर शामिल हैं। राज्य में साल 2018 के मुकाबले आत्महत्या के मामलों में 8.3% की बढ़ोतरी हुई है। एनसीआरबी के आंकड़ों के मुताबिक साल 2018 में छत्तीसगढ़ में कुल 7046 लोगों ने आत्महत्या की थी। वहीं कृषक और खेतिहर द्वारा की गई आत्महत्या के मामले में पूरे देश में छत्तीसगढ़ का छठवां स्थान है। आत्महत्या की दर भी छत्तीसगढ़ में पिछले साल के मुकाबले करीब 2 प्रतिशत बढ़ी है। इस मामले में छत्तीसगढ़ देश में चौथे नंबर पर है।

ये हैं आत्महत्या के प्रमुख कारण  

  • पारिवारिक - 26 %
  • बीमारी - 19 %
  • वैवाहिक - 11 %
  • बेरोजगारी - 6 %
  • नशे की लत - 5 %
  • अन्य कारण - 24 %


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.