Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा, इन गतिविधियों पर लगाई गई पाबंदी

भारत निर्वाचन आयोग ने शनिवार को उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है, जिसके तहत उत्तर प्रदेश में 403 सीटों के लिए 7 चरणों में चुनाव होंगे। उत्तराखंड की सभी 70 विधानसभा सीटों के लिए 1 चरण में चुनाव होंगे। पंजाब की 117 विधानसभा सीटों पर 1 चरण में मतदान होगा। गोवा में 40 विधानसभा सीटों के लिए भी 1 चरण में ही वोटिंग होगी। वहीं मणिपुर में 60 सीटों पर 2 चरण में चुनाव संपन्न होंगे। 

UP में पहला चरण 10 फरवरी, दूसरा चरण 14 फरवरी, तीसरा चरण 20 फरवरी, चौथा चरण 23 फरवरी, पांचवा चरण 27 फरवरी, छठा चरण 3 मार्च और सातवां चरण 7 मार्च को होगा। इसके अलावा 14 फरवरी को UP के साथ ही पंजाब, गोवा और उत्तराखंड में वोटिंग होगी। इन 3 राज्यों में एक ही चरण में वोटिंग होगी। मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को दो चरणों में वोटिंग होगी।

चुनाव तारीखों के ऐलान के साथ ही इन राज्यों में चुनावी आचार संहिता लग गई है। चुनाव आयोग ने कहा है कि कोरोना और ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य सचिव, होम सेक्रेटरी, एक्सपर्ट्स, राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों से बैठक की गई है। जमीनी स्थिति और बैठकों में मिले सुझावों को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने सभी सावधानियों के बीच चुनाव कराने का फैसला किया है। 

उन्होंने कहा कि कोरोना के बीच चुनाव कराना उनका कर्तव्य है। कोरोना काल में चुनाव कराना चुनौतीपूर्ण है। 5 राज्यों की 690 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। चुनाव पर उन्होंने सभी पार्टियों से राय ली है। 15 जनवरी तक किसी भी रोड शो, पदयात्रा, साइकिल या बाइक रैलियों और जुलूसों की अनुमति नहीं दी जाएगी। स्थिति की समीक्षा की जाएगी और बाद में नए निर्देश जारी किए जाएंगे। 

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि मतदान केंद्रों की संख्या 2 लाख 15 हजार 368 है। 2017 के विधानसभा चुनावों से मतदान केंद्रों की संख्या 16% बढ़ाई गई है। गोवा, पंजाब, मणिपुर, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव पर मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि सर्विस मतदाता को​ मिलाकर 18.34 करोड़ मतदाता इस चुनाव में हिस्सा लेंगे, जिनमें से 8.55 करोड़ महिला मतदाता हैं। उन्होंने कहा कि 80 साल से ज्यादा आयु के वरिष्ठ नागरिक, विकलांग व्यक्ति और कोविड-19 रोगी डाक मतपत्र से मतदान कर सकते हैं।

चंद्रा ने आगे कहा कि जिन उम्मीदवारों पर मामले दर्ज हैं, उनको इसकी जानकारी अखबार और टीवी से तीन बार जानकारी देनी होगी। पार्टियों को भी अपनी वेबसाइट पर इसकी जानकारी देनी होगी। इसके अलावा उनके चयन के पीछे का कारण भी बताना होगा। चुनावों में अब उम्मीदवार ज्यादा खर्च कर सकेंगे। CEC ने बताया कि चुनाव में प्रचार पर 28 लाख की जगह अब 40 लाख रुपये उम्मीदवार खर्च कर सकेंगे। साथ ही प्रत्याशी सुविधा ऐप के जरिए भी ऑनलाइन नामांकन कर सकते हैं। इन चुनावों में जनभागीदारी के रूप में  सी विजिल ऐप की भूमिका बहुत मजबूत होगी, जिसमें लोग सीधे तौर पर अपनी शिकायतों और बातों को इस ऐप के माध्यम से चुनाव आयोग तक पहुंचाने में सक्षम होंगे।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.