Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

कोरोना हॉटस्पॉट बना रायपुर, 24 घंटे में रिकॉर्ड 1024 नए केस

छत्तीसगढ़ में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। लगातार बढ़ते मरीजों के चलते राजधानी रायपुर कोरोना का हॉटस्पॉट बन गया है। प्रदेश में 24 घंटे के अंदर कोरोना के 3 हजार 455 मरीज मिले हैं, जिसमें 1024 मरीज अकेले रायपुर में मिले हैं। वहीं DME ऑफिस के 3 स्टाफ पॉजिटिव पाए गए हैं। इधर, रायपुर, धमतरी, बिलासपुर और कोरबा जिले में एक-एक मरीजों की मौत हुई है। जांजगीर थाने के 4 पुलिसकर्मी भी पॉजिटिव हो गए हैं।

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले के 6 से ज्यादा बच्चे कोरोना संक्रमित मिले हैं। ये सभी बच्चे आत्मानंद स्कूल मरवाही और डीएवी स्कूल के छात्र हैं। सभी की उम्र 13 से 16 साल के बीच है। जिले में सोमवार तक 1 से 8 तक की कक्षाओं को बंद कर दिया गया है। इस दौरान करीब 50 बच्चों का टेस्ट दोनों स्कूल में किया गया। वहीं दंतेवाड़ा जिले के किरंदुल प्रकाश विद्यालय के 3 बच्चे कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव हुए स्वस्थ

वहीं छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव स्वस्थ हो गए हैं। सिंहदेव ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने लिखा कि पॉजिटिव आने के बाद हुई जांच में उनकी रिपोर्ट अब निगेटिव आई है। बलौदाबाजार से छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस (JCCJ) विधायक प्रमोश शर्मा कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। उन्हें इलाज के लिए रायपुर के नारायणा अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इससे पहले वे मार्च में भी संक्रमित हो चुके हैं। चंदखुरी स्थित नेताजी सुभाष चंद्र बोस राज्य पुलिस अकादमी परिसर में भी कोरोना विस्फोट हुआ है। वहां के 6 से ज्यादा रहवासी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनकी उम्र 30 से 34 साल के बीच है।

बता दें कि शुक्रवार को ही अकादमी में 10वें और 11वें बैच का पासिंग आउट परेड हुई थी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू और नगरीय प्रशासन मंत्री शिव डहरिया समेत वरिष्ठ पुलिस अधिकारी इस आयोजन में शामिल हुए थे। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक शुक्रवार को प्रदेश में 44 हजार 773 नमूनों की जांच हुई। इस दौरान 2 हजार 828 नए मामलों की पुष्टि हुई है। इस हिसाब से प्रदेश की संक्रमण दर खतरे के निशान को पार कर 6.32% तक पहुंच गई है। सबसे ज्यादा 1024 केस अकेले रायपुर के हैं। इनमें 72 की उम्र से 1 साल से 18 साल के बीच है।

45 इमारतों को बनाया गया कंटेनमेंट जोन

पुलिस अकादमी के अलावा CISF के माना स्थित परिसर, पुलिस मुख्यालय, रायपुर AIIMS और जवाहरलाल नेहरु मेडिकल कॉलेज हॉस्टल में भी कई संक्रमितों का पता लगा है। सभी को आइसोलेट कर दिया गया है। एक महिला प्रशासनिक अधिकारी के भी संक्रमण की चपेट में आने की खबर है। इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है। रायपुर शहर के हर हिस्से में कोरोना के मरीज मिले हैं। हालात ऐसे हैं कि प्रशासन ने 45 इमारतों को कंटेनमेंट जोन बना दिया है। गैर सरकारी संगठनों की मदद से सार्वजनिक स्थानों पर रोको-टोको अभियान शुरू हुआ है। इसके तहत स्वयंसेवक लोगों को मास्क पहने रहने और शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए कह रहे हैं।

10 नवजात शिशुओं को एक साथ रखने की सुविधा

रायपुर के आयुर्वेदिक कॉलेज परिसर में बने अस्थायी कोविड अस्पताल में शिशुओं और छोटे बच्चों के लिए विशेष तौर पर बने वार्ड और ICU को सक्रिय कर दिया गया है। 250 बेड के इस अस्पताल में नवजात बच्चों के लिए नियोनेटल मशीन से लैस कक्ष भी तैयार किए गए हैं, जहां 10 नवजात शिशुओं को एक साथ रखने की सुविधा है। तीन दिन पहले तक प्रदेश के तीन जिले कोरोना की जद से बाहर थे। अभी सभी 28 जिले में कोरोना का संक्रमण फैल चुका है। शुक्रवार को केवल नारायणपुर ही ऐसा जिला रहा जहां से कोई पॉजिटिव मामला सामने नहीं आया। वहां एक एक्टिव केस है, जो एक दिन पहले मिला था। कम से कम 9 जिलों में कोरोना संक्रमण की दर 5% का आंकड़ा पार कर गई है। रायपुर में तो यह 16% से ज्यादा है।

कलेक्ट्रेट के 19 अधिकारी-कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव

बीते एक हफ्ते से रायपुर के बाद बिलासपुर में सबसे ज्यादा संक्रमित मिल रहे थे। उसके बाद रायगढ़ और दुर्ग-कोरबा का नंबर था। शुक्रवार को रायगढ़ और दुर्ग ने बिलासपुर को पीछे कर दिया। रायगढ़ में 364, दुर्ग में 293, बिलासपुर में 279 और कोरबा में 268 नए मरीज मिले हैं। जशपुर जिले में 153 और जांजगीर-चांपा में 142 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। राजनांदगांव, सरगुजा, कोरिया में भी मरीजों की संख्या 50 के पार पहुंच चुकी है। कोरबा की रिपोर्ट के मुताबिक वहां कलेक्ट्रेट के 19 अधिकारी-कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। 

एक हफ्ते में 5 लोगों की मौत

वहीं सलोरा स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में एक छात्रा के अलावा स्टाफ के 12 लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आए हैं। विद्यालय में पहले भी केस मिल चुके हैं। कोरबा में शुक्रवार को 268 नए मरीज मिले थे, जिसे मिलाकर कोरबा में संक्रमितों की संख्या 695 हो गई है। रायपुर में अब तक 3 हजार 146 लोगों की जान जा चुकी है। पूरे प्रदेश में मौतों की संख्या बढ़कर 13 हजार 609 हो गई है। बीते एक हफ्ते में रायपुर में 5 लोगों की मौत हो चुकी है।  

रायपुर में 3984 एक्टिव केस 

रायपुर में अभी भी 3 हजार 984 मरीजों का इलाज चल रहा है। उनमें से सिर्फ 19 अस्पतालों में भर्ती हैं। इनमें से तीन की हालत बहुत गंभीर है, जिन्हें ICU या वेंटिलेटर की जरूरत पड़ी है। वहीं 6 लोगों को ऑक्सीजन देना पड़ रहा है। 6 लोगों को शुक्रवार को ही अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था। सबसे ज्यादा मरीज अभी निजी अस्पतालों में ही पहुंच रहे हैं। रायपुर जिला प्रशासन ने नाइट कर्फ्यू के अपने आदेश में बदलाव किया है। इसके मुताबिक रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक के कर्फ्यू का समय एक घंटा घटा दिया गया है। अब यह कर्फ्यू रात 9 बजे की जगह रात 10 बजे से प्रभावी होगा। 

कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की अपील

जिला प्रशासन की ओर से कहा गया है कि ठेला, गुमटी और फुटपाथ कारोबारियों ने इसके लिए आवेदन दिया था। कर्फ्यू के प्रतिबंधों से विवाह समारोहों को भी बाहर कर दिया गया है। तर्क यह है कि विवाह के आयोजन मुहुर्त पर आधारित हैं। प्रशासन ने शादी में भी ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग रात 10 बजे के बाद नहीं करने की हिदायत दी है। वहीं कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की अपील की गई है। 

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.