Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

15-18 साल वाले किशोरों का वैक्सीनेशन, धमतरी के 19 और दंतेवाड़ा के 10 स्कूलों में शत-प्रतिशत टीकाकरण

कोरोना महामारी से बचने और सुरक्षित रहने के लिए 15 से 18 साल की उम्र वालों को 3 जनवरी से टीका लगाया जा रहा है, जिसके तहत धमतरी के 80 फीसदी से अधिक स्कूली बच्चे इस उम्र के दायरे में आते हैं, जिन्हें को-वैक्सीन का पहला डोज दिया जा चुका है। ये आंकड़ा और सफलता बहुत बड़ी उपलब्धि है। क्योंकि राज्य में टीनएजर्स के टीकाकरण में पहले स्थान पर धमतरी जिला है। कलेक्टर पी एस एल्मा के मार्गदर्शन में टीकाकरण के लिए बनाई गई बेहतरीन कार्ययोजना के फलस्वरूप ये उपलब्धि जिले के हिस्से आई है। इसमें एक और अच्छी बात ये है कि जिले के 19 स्कूलों में अब तक इस उम्र के शत प्रतिशत किशोरों को टीका लगाया गया है।

धमतरी के शासकीय हाईस्कूल लीलर, हायर सेकेंडरी स्कूल हटकेशर और  निजी स्कूल सरस्वती शिशु मंदिर मड़ईभाठा, इंडियन गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल में 100 प्रतिशत कोविड टीकाकरण हुआ है। वहीं कुरूद के शासकीय हाईस्कूल चटौद, तर्रागोंदी, भैंसमुंडी, हायर सेकेंडरी स्कूल अंवरी, निजी स्कूल सेंट एनी इंग्लिश मीडियम स्कूल बंजारी, गैलेक्सी सीनियर सेकेण्डरी स्कूल भखारा शामिल है। मगरलोड के शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल सोनझरी, मोहेरा और निजी स्कूल शिशु मंदिर मगरलोड में भी शत प्रतिशत लक्षित टीनएजर्स पहला डोज ले चुके हैं। इसी तरह नगरी के शासकीय हाईस्कूल टांगापानी, भोथापारा, शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल सांकरा, दुगली, निजी स्कूल सरस्वती शिशु मंदिर एमएस बेलरगांव और सरस्वती शिशु मंदिर हायर सेकेंडरी स्कूल नगरी में भी सभी लक्षित बच्चे टीकाकृत हो चुके हैं।

दंतेवाड़ा के 10 स्कूलों में शत-प्रतिशत टीकाकरण

वहीं दन्तेवाड़ा जिले भी 15 से 18 साल वालों का टीकाकरण 3 जनवरी 2022 से शुरू किया गया है, जिसके तहत जिले के 10 स्कूलों में शत-प्रतिशत टीकाकरण कर परचम लहराया है। कलेक्टर दीपक सोनी ने इन विद्यालयों के सभी प्राचार्य और स्वास्थ्य टीम को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है। जिले के सभी स्कूलों में शिक्षा विभाग और स्वास्थ्य विभाग के बेहतर समन्वय से लगातार छात्र-छात्राओं का टीकाकरण किया जा रहा है। जिले में कुल 17 हजार 560 छात्र-छात्राओं का टीकाकरण किया जाना है। जिले में अब तक 7011 छात्र-छात्राओं का टीकाकरण कर 40 प्रतिशत से अधिक बच्चों  टीकाकरण किया जा चुका है।

छात्र-छात्राओं का टीकाकरण

जिला प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक जिले के आस्था विद्यामंदिर जावंगा, शासकीय हाई स्कूल बालूद, शासकीय हाई स्कूल पंडेवार, गायत्री पीठ दंतेवाड़ा, निर्मलादेश पांडे धुरली, पोटाकेबिन कुआकोंडा-1, और पोटाकेबिन कुआकोंडा-2, शासकीय हाई स्कूल मैलावाड़ा, शासकीय हाई स्कूल कोडेनार-1, पोटाकेबिन पालनार के स्कूलों ने शत-प्रतिशत टीकाकरण पूरा कर लिया है। दंतेवाड़ा जिले के समस्त हाई स्कूल, हायर सेकंडरी स्कूलों में 2007 और उससे पहले जन्म लिए 15 से 18 साल के छात्र -छात्राओं का टीकाकरण किया जा रहा है। 

जिला प्रशासन की ओर से टीकाकरण के लिए कार्ययोजना तैयार कर आगामी तीसरी लहर को देखते हुए युद्धस्तर पर टीकाकरण किया जा रहा है। टीकाकरण अभियान में छात्रों में गजब का उत्साह देखा जा रहा है। जिले के सभी विकासखंड में स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग द्वारा बेहतर कार्ययोजना के साथ टीकाकरण दलों का गठन किया गया है। स्कूलों में टीकाकरण के प्रतिकूल प्रभाव से निपटने के लिए प्रत्येक केंद्रों में AFI प्रबंधन के लिए चिकित्सा अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। बढ़ते संक्रमण में टीकाकरण एक प्रभावी माध्यम है। ऐसे में निर्धारित आयु वर्ग 15 से 18 साल तक के छात्र-छात्राओं को अनिवार्य टीकाकरण के लिए अभिभावकों से अपील की गई है कि कोविड-19 के संक्रमण से बचाव सबंधित दिशा-निर्देश और कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन करें।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.