Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

सगाई के एक महीने बाद युवती ने की खुदकुशी, सुसाइड नोट में लिखा कारण

छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में सगाई के एक महीने बाद एक युवती ने फांसी लगाकर आत्महत्या ( girl committed suicide in dhamtari) कर ली है। इस घटना के बाद से पूरे इलाके में सनसनी फैल गई है। जानकारी के मुताबिक युवती शादी नहीं करना चाहती थी। इसलिए उसने खुदकुशी कर ली। मरने के पहले उसने एक सुसाइड नोट भी लिखा था, जिसमें उसने कहा है कि मुझे लड़का पसंद नहीं था। फिर भी मेरी जबरदस्ती शादी कराई जा रही थी। अब मैं मर रही हूं। 

पुलिस के मुताबिक मगरलोड ब्लॉक की चंद्रशूर की रहने वाली प्रेम कुमारी साहू (उम्र 19) की महासमुंद के किसी लड़के के साथ शादी लगी थी। इसके लिए परिजनों ने महीनेभर पहले ही उसका सगाई भी कर दिया था। पता चला है कि सगाई के बाद से वो घरवालों को शादी के लिए मना कर रही थी, लेकिन परिजनों ने उसकी बात नहीं सुनी और उसकी सगाई कर दी। बार-बार कहने के बाद भी जब परिजनों ने उसकी बात नहीं सुनी। इससे तंग आकर प्रेम ने गुरुवार की दोपहर को फांसी के फंदे पर लटककर अपनी जान दे दी है। 

परिजन ने पुलिस को दी जानकारी

घटना के वक्त उसका भाई और मां अस्पताल गए हुए थे। वहीं उसके पिता खाना खाने के बाद गांव में ही घूमने गए थे। परिजनों को इस बात की जानकारी तब लगी। जब वह लौटकर वापस अपने घर पहुंचे। उन्होंने देखा कि प्रेमा ने अपने ही कमरे में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली है। घटना के बाद परिजनों ने पुलिस को इस बात की सूचना दी थी।

मामले की जांच कर रही पुलिस

घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस की टीम मौके पर पहुंची, जिसके बाद शव को फांसी के फंदे से नीचे उतारा गया। पुलिस ने मौके से एक सुसाइड नोट भी बरामद किया। सुसाइड नोट में प्रेमा ने लिखा था। मुझे लड़का पसंद नहीं था। फिर भी मेरी जबरदस्ती शादी कराई जा रही है। इसलिए मैं अपनी जान दे रही हूं। परिजनों ने बताया कि 23 जनवरी को ही प्रेमा कुमारी की शादी थी। फिलहाल शुक्रवार को पुलिस ने शव का पोस्टमॉर्टम कराया है और परिजनों को सौंपा है। पुलिस अब मामले की जांच कर रही है।

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़ों पर एक नजर

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (National Crime Records Bureau)के साल 2019 के आंकड़ों के मुताबिक आत्महत्या के मामले में छत्तीसगढ़ देश में 9वें नंबर पर है। छत्तीसगढ़ में साल 2019 में कुल 7629 लोगों ने आत्महत्या की, जिनमें 233 किसान और खेतीहर शामिल हैं। राज्य में साल 2018 के मुकाबले आत्महत्या के मामलों में 8.3% की बढ़ोतरी हुई है। एनसीआरबी के आंकड़ों के मुताबिक साल 2018 में छत्तीसगढ़ में कुल 7046 लोगों ने आत्महत्या की थी। वहीं कृषक और खेतिहर द्वारा की गई आत्महत्या के मामले में पूरे देश में छत्तीसगढ़ का छठवां स्थान है। आत्महत्या की दर भी छत्तीसगढ़ में पिछले साल के मुकाबले करीब 2 प्रतिशत बढ़ी है। इस मामले में छत्तीसगढ़ देश में चौथे नंबर पर है।

ये हैं आत्महत्या के प्रमुख कारण  

  • पारिवारिक - 26 %
  • बीमारी - 19 %
  • वैवाहिक - 11 %
  • बेरोजगारी - 6 %
  • नशे की लत - 5 %
  • अन्य कारण - 24 %

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.