Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

ठंड में गठिया और दमा के मरीज रखें स्वास्थ्य का खास ध्यान: डॉ युगल

महासमुंद। कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है। इससे विंटर में होने वाली परेशानियों की शुरुआत हो गई है। गठिया और दमा से पीड़ित मरीजों को इस समय ज्यादा दिक्कतें होती है। इसलिए अपने स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देना चाहिए है। क्योंकि ठंड में गठिया वाले मरीज का दर्द बढ़ जाता है, इसके साथ ही दमा रोगियों को दमा का अटैक आने की आशंका भी बढ़ जाती है। मरीजों को ज्यादातर अटैक  ठंड के समय ही आता है। जनस्वास्थ्य रक्षा के लिए चिकित्सा सलाह दे रहे हैं डॉ युगल चंद्राकर।


मीडिया को जारी बयान में सोहम हास्पिटल के संचालक डॉ युगल चंद्राकर ने बताया है कि दमा एक एलर्जिक रोग है, जो कि आनुवंशिक भी होता है। इसका संबंध मौसम से है। ज्यादा ठंड पड़ने पर दमा के रोगियों में अटैक आने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। वहीं गठिया की बात करें तो इसे बोलचाल की भाषा मे वात रोग भी कहा जाता है। गठिया के मरीजों का दर्द ठंड के मौसम में एकदम से बढ़ जाता है। गठिया एक जनरेटिव बीमारी है जो कि 40 वर्ष की आयु से अधिक के हर किसी व्यक्ति में देखने को मिलता है। उन्होने बताया कि यह रोग महिलाओं में ज्यादा देखने को मिला है। इसके कुछ-कुछ मरीज सीओपीडी नामक बीमारी से गंभीर रोगी होते हैं, वो रोगी होते हैं जिनमें सामान्य तौर पर सांस लेने में दिक्कत होती है। ऐसे मरीजों की परेशानी भी ठंड में बढऩे की आशंका रहती है। इसके अलावा कुछ रोगी ऐसे भी होते हैं जिन्हें खांसी और सर्दी जैसी परेशानी ज्यादा होती है। 

ठंडा के मौसम में हो सकती है सांस लेने में तकलीफ 

खासकर रोग-प्रतिरोधक क्षमता कम वाले मरीजों, सर्दी-खासी की समस्या सामने आती है। ऐसे में जो लोग बीते महीनों प मेंं कोरोना संक्रमण का शिकार हो चुके हैं, उन्हें ठंडा के मौसम में  सांस लेने में थोड़ी तकलीफ हो सकती है। उन्होने इसके लिए मरीजों को अपनी सेहत का अधिक ध्यान देने के साथ ही नियमित रुप से गर्म कपड़े का प्रयोग करने और ठंडे वाले स्थानों में जाने के साथ ही ठंड पेय और बासी भोजन का सेवन करने से बचने की सलाह दी है। साथ ही ठंड को हेल्दी सीजन समझ कर अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही नहीं बरतने की अपील की है। चिकित्सा परामर्श के लिए बागबाहरा रोड स्थित सोहम मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल में संपर्क किया जा सकता है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.