Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

गौठानों में पैरा दान का सिलसिला जारी, 15 जिलों में समितियों से धान का उठाव भी शुरू

छत्तीसगढ़ के गौठानों में पशुधन के चारे की व्यवस्था के लिए किसान द्वारा पैरा दान किए जाने का सिलसिला जारी है। गौठान समितियां किसानों द्वारा दान दिए गए पैरा को गौठानों में लाकर व्यवस्थित ढंग से संग्रहित कर रही है। राज्य में अब तक 4 लाख 83 हजार क्विंटल से ज्यादा पैरा गौठानों में संग्रहित किया जा चुका है। 

कृषि विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक रायपुर संभाग के जिलों के गौठानों में सर्वाधिक एक लाख 6 हजार 227 क्विंटल, दुर्ग संभाग के जिलों में 38 हजार 916 क्विंटल, बिलासपुर संभाग के जिलों के गौठानों में 86 हजार 956 क्विंटल, सरगुजा संभाग के जिलों में 5 हजार 965 क्विंटल और बस्तर संभाग के जिलों में 6 हजार 958 क्विंटल पैरा पशुधन के चारे के लिए संग्रहित किया जा चुका है।

15 जिलों में समितियों से धान का उठाव शुरू

छत्तीसगढ़ के 15 जिलों में समितियों से धान का उठाव शुरू हो गया है। प्रदेश के 9 जिलों बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, रायगढ़, जशपुर, सूरजपुर, महासमुंद और सरगुजा में 03 दिसंबर को और 06 जिलों बस्तर, गरियाबंद, कवर्धा, बेमेतरा, मुंगेली और बलौदाबाजार जिलों में 04 दिसंबर को धान का उठाव शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा कस्टम मिलिंग की दिक्कतों के समाधान के लिए उठाव गए प्रभावी कदमों के कारण ऐसा संभव हो पा रहा है। 

 CM बघेल के निर्देशानुसार राज्य में खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी व्यवस्था के तहत सुव्यवस्थित कस्टम मिलिंग के लिए राइस मिलरों को प्रोत्साहन राशि बढ़ाकर 120 रूपए प्रति क्विंटल की गई है। साथ ही राइस मिलरों की विभिन्न समस्याओं के निराकरण के लिए भी प्रभावी कदम उठाए गए हैं। मुख्यमंत्री ने राइस मिलर्स के साथ बैठक में उनकी दिक्कतों की जानकारी लेकर अधिकारियों को समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिए थे।

बता दें कि प्रदेश में विपणन वर्ष 2021-22 के लिए समर्थन मूल्य पर धान खरीदी एक दिसंबर से शुरू हो चुकी है। अब तक 4 लाख 43 हजार 441 मीट्रिक टन धान की खरीदी की जा चुकी है। खरीदी शुरू होने के साथ ही धान का उठाव शुरू होने से समितियों में धान जाम नहीं होगा। वहीं राइस मिलों में कस्टम मिलिंग का कार्य भी सुव्यवस्थित ढंग से हो सकेगा।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.