Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

शीतलहर की चपेट में छत्तीसगढ़ के ज्यादातर जिले, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट

छत्तीसगढ़ के अधिकांश जिले शीतलहर की चपेट में है। ऐसे में बेमेतरा CMHO ने आम जनता से अपील करते हुए कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकारण और भारत मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से अलर्ट जारी किया गया है कि दिसंबर से जनवरी के बीच ठंड की व्यापकता शीतलहर का रूप ले लेती है। इस साल भी दिसंबर महीने से ठंड शुरू हो गई है, जो धीरे-धीरे शीतलहर का रूप ले रही है। इसे लेकर कलेक्टर ने नगरीय निकाय के मुख्यनगर पालिका अधिकारियों को रात मे चौक चौराहे पर अलाव की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में निसहाय, आवासहीन, गरीब, बुजुर्ग और स्कूल जाने वाले छात्रों के ठंड से प्रभावित होने की संभावाना है, जिस संबंध मे बचाव के लिए 'क्या करे या क्या ना करे' का दिशा-निर्देश जारी किया गया है, जिसमें जितना संभव हो घर के अंदर रहे अति आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकलने की हिदायत दी गई है। 

दिशा-निर्देश के मुताबिक मौसम संबंधित समाचार और आपातकाल के संबंध में जारी समाचारों को ध्यान से सुनें। बुजुर्ग और बच्चों का ध्यान रखें। साथ ही उन्हें अकेला न छोड़ें। ये भी सुनिश्चित करें कि पावरसप्लाई आपातकाल में भी रहे। ऐसे आवास का उपयोग करें, जहां तापमान सही रहता हो, आवश्यकतानुसार गर्म पानी पीते रहे। बिजली का प्रवाह अवरूद्ध होने की स्थिति में फ्रीज में खाने के सामान को 48 घंटे से ज्यादा न रखें। शीतलहर से बचाव के लिए टोपी या मफलर का भी उपयोग किया जा सकता है।

सिर और कान ढककर रखें। अगर कैरोसिन या कोल के हिटर का उपयोग करते हो तो गैस और धुएं निकलने के लिए रोशनदान की व्यवस्था रखें। स्वास्थ्यवर्धक भोजन, गर्म और ताजा भोजन का ही सेवन करें। अगर सर्दी से संबंधित कोई प्रभाव शरीर पर दिखाई दे-जैसे नाक, कान, पैर-हाथ की उंगलिया लाल हो तो तत्काल अपने नजदीकी शासकीय स्वास्थ्य संस्थान में संपर्क करें। असामान्य तापमान की स्थिति, अत्यधिक कांपना, सुस्ती, कमजोरी, सांस लेने में परेशानी हो तो तत्काल अपने नजदीकी शासकीय स्वास्थ्य संस्थान में संपर्क करें।

सार्वजनिक स्थलों पर अलाव की व्यवस्था

प्रदेश में शीतलहर को देखते हुए दुर्ग जिले के सभी नगरीय निकायों और ग्रामीण क्षेत्रों में अलाव की व्यवस्था की गई है। कलेक्टर  सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे के निर्देश पर बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, महत्वपूर्ण बाजारों आदि में अलाव की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा पंचायतों में भी महत्वपूर्ण स्थलों में अलाव की व्यवस्था की गई है। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला पंचायत CEO अश्विनी देवांगन ने बताया कि पंचायतों में अलाव जलाने के निर्देश जारी किए गए हैं। 

भिलाई आयुक्त प्रकाश सर्वे ने दी जानकारी

भिलाई आयुक्त प्रकाश सर्वे ने बताया कि भिलाई में 16 महत्वपूर्ण स्थलों पर अलाव जलाए गए हैं। उन्होंने बताया कि रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड जैसे महत्वपूर्ण स्थलों पर इसकी व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। इस संबंध में जानकारी देते हुए दुर्ग निगम आयुक्त हरेश मंडावी ने बताया कि इंदिरा मार्केट जैसे महत्वपूर्ण स्थलों पर अलाव की व्यवस्था की गई है। बस स्टैंड जैसे जगहों पर जहां लोगों को कई बार रात काटनी पड़ती है, वहां भी इसका इंतजाम किया गया है। 

अलाव जैसी सुविधाओं की विशेष रूप से व्यवस्था

भिलाई-चरौदा निगम आयुक्त कीर्तिमान राठौर ने बताया कि शीतलहर को देखते हुए निगम अमले ने इसकी विशेष व्यवस्था की है और लोगों को राहत मिल रही है। रिसाली निगम आयुक्त आशीष देवांगन ने बताया कि सार्वजनिक स्थलों में अलाव की व्यवस्था से लोगों को ठंड में काफी राहत मिल रही है। निगम अमला इसकी विशेष रूप से मॉनिटरिंग कर रहा है। कलेक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने सभी निकाय के अधिकारियों को विशेष रूप से इस संबंध में निर्देश दिए हैं कि शीतलहर को देखते हुए अलाव जैसी सुविधाओं की विशेष रूप से व्यवस्था की जाए।

 बढ़ती ठंड से बढ़ी लोगों की परेशानी 

सूरजपुर जिले में ठंड दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। कलेक्टर गौरव कुमार सिंह ने नगरी क्षेत्र में राहगीरों को ठंड से राहत देने जिले के सभी CMO को अलाव की व्यवस्था करने निर्देश दिए थे। नगर पालिका ने ठंड से बचाव के लिए नगर के कई चिन्हित जगहों पर अलाव की व्यवस्था की है। रात में राहगीरों, मरीजों समेत अन्य तमाम लोगों को को ध्यान में रखते हुए व्यवस्था कराई गई है। शहरी क्षेत्र के साथ ही साथ ग्रामीण क्षेत्रों में तापमान गिरने से जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है। यही वजह है कि अब ठंड से बचने के लिये लोग आसपास जलाए जाने वाले अलाव का सहारा ले रहे हैं। ठंड के मद्देनजर नगर पालिका परिषद् द्वारा नया बस स्टैंड, पुराना बस स्टैंड, जिला चिकित्सालय पर अलाव की व्यवस्था की गई है। वहीं बढ़ती ठंड ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है।

लोगों को हो रही दिक्कतें 

इस समय प्रदेश में मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल चुका है। रात की ओस और सुबह के कोहरे-दिनभर शीतलहर का प्रकोप जारी है। सबसे ज्यादा दिक्कतें रात में राहगीरों और मरीजों को रही है। इसके अलावा बस स्टेशन में भी यात्रियों को काफी दिक्कतें होती है, जिसको ध्यान में रखते हुए नपा ने अलाव का व्यवस्था की है।

चौक-चौराहों में अलावा की व्यवस्था

जशपुर कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल के निर्देश पर जिले में शीतलहर की स्थिति को देखते हुए लोगों को शीत लहर और ठंड से राहत दिलाने जिले के विभिन्न चौक चौराहों में नगरपालिका और जिले के सभी नगरीय निकायों में अलाव की व्यवस्था की गई है। बढ़ती ठंड को देखते हुए सभी सार्वजनिक स्थनों पर लकड़ी की व्यवस्था कर लोगों को ठंड में राहत पहुंचाया जा रहा है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.