Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

'राय' तूफान का तांडव, 31 से ज्यादा लोगों की गई जान, हजारों हुए बेघर

फिलीपींस में कुदरत ने जमकर कहर बरपाया है। दरअसल, यहां के मध्य हिस्से में आए शक्तिशाली तूफान की चपेट में आने से 31 से ज्यादा लोगों की मौत हो हुई है। साथ ही पूरे प्रांत की संचार और बिजली व्यवस्था ध्वस्त हो गई है। प्रभावित प्रांत की गवर्नर ने कहा कि उनका द्विपीय सूबा 'जमींदोज' हो गया है। जानकारी के मुताबिक 'राय' नामक तूफान शुक्रवार रात को फिलीपींस के दक्षिण और मध्य प्रांत में तबाही मचाकर दक्षिण चीन सागर की ओर बढ़ गया है। इस तूफान के रास्ते में रहने वाले 3 लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया था। अधिकारियों ने बताया कि तूफान आने से पहले की गई तैयारी से कई लोगों की जिंदगी बचाई गई।

जानकारी के मुताबिक राय तूफान के दौरान हवाएं 195 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली और अधिकतम गति 270 किलोमीटर प्रति घंटे तक रही। यह हाल के सालों में आए शक्तिशाली तूफानों में एक है, जिसने आपदा संभावित दक्षिण पूर्वी एशियाई द्विपीय देश में तबाही मचाई है। यह तूफान गुरुवार को फिलीपींस के दक्षिण पूर्वी तट से भी टकराया था, लेकिन घटना के 2 दिन बाद भी नुकसान की जानकारी नहीं मिल सकी है क्योंकि पूरे सूबे में बिजली और मोबाइल फोन सेवा बाधित है।

100,000+ people in the Philippines fled their homes as a super typhoon made landfall, stranding thousands in chest-deep flood waters.

Typhoon Rai is a cat. 5 storm. Philippines gets 20 big storms per year, but experts say they are getting more extreme due to the climate crisis. pic.twitter.com/egENvydbUC

— AJ+ (@ajplus) December 16, 2021

दीनागत द्वीप फिलीपींस के पहले प्रांतों में है, जो तूफान से प्रभावित हुआ। अधिकारियों के मुताबिक ये शनिवार को भी शेष हिस्सों से कटा रहा, क्योंकि वहां की बिजली और संचार व्यवस्था ठप हो गई है। हालांकि गवर्नर अर्लेनी बाग ओ प्रांत की आधिकारिक वेबसाइट पर बयान पोस्ट करने में सफल रहीं। उन्होंने बताया कि करीब 1.80 लाख आबादी वाला उनका प्रांत 'जमींदोज' हो गया है। उन्होंने खाना, पानी, अस्थायी निवास, ईंधन, स्वच्छता किट और दवाओं की आपूर्ति करने का अनुरोध किया है। उन्होंने बताया कि राजधानी में अब तक कुछ लोगों के हताहत होने की जानकारी है। जबकि बाकी इलाकों की संचार व्यवस्था ठप होने की वजह से जानकारी नहीं है।

गवर्नर बाग ओ ने कहा कि 'हम बच सकते हैं, लेकिन आने वाले दिन हमारे लिए पहले जैसे नहीं हो सकते क्योंकि प्रांत के पास सीमित क्षमता हैं।' उन्होंने बताया कि दीनागत के कुछ अस्पताल क्षतिग्रस्त होने की वजह से बंद हैं। 'हमारे कई वाणिज्य और मालवाहक पोत दोबारा समुद्री यात्रा के योग्य नहीं है, जिससे प्रभावी तरीके से हम देश के बाकी हिस्सों से कट गए हैं।' किसी तरह पड़ोसी सूबे पहुंचे उप गवर्नर नीलो देमेरे ने DZMM रेडियो नेटवर्क को बताया कि उनके प्रांत में 6 लोगों की मौत हुई है।

Cebu is currently being devastated by Typhoon #OdettePH. I can't describe my feeling so scary outside. This is just inside but you can feel the wrath already. Cebu is home of millions Filipinos. Please pray for the Philippines. We need God during this time. Only miracle can save. pic.twitter.com/Z3DBHGrPOh

— Daddy Z (@ZPalmarez) December 16, 2021

वहीं दीनागत में लगभग 95 प्रतिशत घरों की छत उड़ गई है। यहां तक आपात निवास की छत भी क्षतिग्रस्त हो गई है। उन्होंने कहा कि 'हम मौजूदा समय में मरम्मत का काम कर रहे हैं, क्योंकि राहत शिविर भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं। वहां रहने का कोई स्थान नहीं है, चर्च, जिम, स्कूल, बाजार और यहां तक कि विधायिका का भवन भी क्षतिग्रस्त हो गया है।' 

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.