Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

महानदी रेसीडेंसी में जमीन दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी का आरोप !

महासमुंद। शहर में एक बार फिर भूमाफिया सक्रिय हो गए हैं। आम नागरिकों को बेहतर आवास का सब्जबाग दिखाकर ठगी का शिकार बना रहे हैं। ऐसा ही एक मामला तब प्रकाश में आया, जब पीड़ित नागरिक ने प्रेस क्लब में प्रेसवार्ता आयोजित करके आप बीती बताई।

महासमुंद इमलीभांठा निवासी भीम सिन्हा और उनके सहयोगी मित्र संजय यादव ने पत्रकारवार्ता में बताया कि कलेक्टर कॉलोनी के पास स्थित महानदी रेसिडेंसी में उन्हें सर्वसुविधायुक्त आवासीय भूखण्ड दिलाने के नाम पर एक जमीन दलाल ने एक लाख ग्यारह हजार रुपये ठग लिया है। बैंक फायनेंस कराने की गारंटी भी दलाल ने ली थी। अब तरह-तरह के बहानेबाजी करके उसे परेशान किया जा रहा है। उन्होंने अपनी बैनामा की अग्रिम राशि लौटाने कहा तब जमीन दलाल ने शर्त रख दी कि उन्होंने जो भूखण्ड चिन्हित किया है, वह किसी दूसरे ग्राहक को बिक्री होने पर ही राशि लौटाई जाएगी। इस तरह से उसे परेशान किया जा रहा है।

गरीबों को रियायती दर पर जमीन देने का झांसा

महानदी रेसीडेंसी का संचालन एएसपी बिल्डकान के द्वारा किए जाने की जानकारी देते हुए बताया कि गरीबों को रियायती दर पर जमीन देने का झांसा दिया गया। उन्होंने रूपये नहीं होने की बात कही तो जमीन दलाल ने बैंक फाइनेंस कराने की जिम्मेदारी खुद ले ली। भीम सिन्हा से एक लाख 11 हजार रुपए अग्रिम राशि लिया। अब उसे न तो जमीन दी गई है, और न ही  भूखण्ड की रजिस्ट्री कराई जा रही है। और न ही बैंक से फाइनेंस कराया। अग्रिम राशि  वापस मांगने पर तरह-तरह का बहानेबाजी कर रुपये लौटाने में हीलाहवाला किया जा रहा है।

फाइनेंस कराने की जिम्मेदारी लेकर मुकर गए

पीड़ित व्यक्ति भीम सिन्हा ने प्रेसवार्ता में बताया और पत्रकारों को लिखित जानकारी दी कि उन्होंने अपने मित्र व सहयोगी संजय यादव के साथ जाकर अनुपम त्रिपाठी के कहने पर कलेक्टर कॉलोनी के पास स्थित महानदी रेसिडेंसी को देखा। एएसपी बिल्डकॉन द्वारा विकसित इस कॉलोनी के प्लाट नंबर एल 2 को खरीदने के लिए बिल्डकान के पार्टनर सन्नी लूनिया से करार किया। इसमें बिचौलिया अनुपम त्रिपाठी की भूमिका अहम थी। उन्होंने  सोलह सौ रुपए प्रति वर्गफीट के हिसाब से 600 स्क्वेयर जमीन 9 लाख 60 हजार रुपए में देने सौदा तय किया। लॉकडाउन के दौरान प्लाट बुकिंग कराने  7 मई 2021 को अनुपन त्रिपाठी को बिल्डकान के नाम से युको बैैंक का एक लाख रुपए का चेक दिया। डाक्यूमेंट चार्ज के नाम पर 11 हजार रुपए अलग से नकद मांगा। बैंक फाइनेंस कराने की जिम्मेदारी अनुपम ने ली।

50 प्रतिशत बैंक फाइनेंस कराने का वादा

पीड़ित व्यक्ति का कहना है कि प्लाट बेचने में सक्रिय भूमिका निभा रहे अनुपम त्रिपाठी ने कुल लागत साढ़े 9 लाख रुपये का 50 प्रतिशत बैंक फाइनेंस कराने का वादा किया था। तब वह प्लाट खरीदने सहमत हुए। लाकडाउन हटने के बाद में रजिस्ट्री करने की बात हुई थी।

रजिस्ट्री करने से बचने बढ़ा दी कीमत

भीम सिन्हा के अनुसार लॉकडाउन हटते ही अनुपम त्रिपाठी ने कहा कि अब जमीन की कीमत बढ़ गई है। आपने जिस जमीन को खरीदा है उसकी कीमत आपको 1700 से 1800 रुपए प्रति वर्गफीट के हिसाब से देेना होगा। इस पर असहमति व्यक्त की और अनुपम त्रिपाठी से पैसे वापस मांगे।

रकम वापस नहीं करने की धमकी

इस पर उन्होंने कहा कि सभी पार्टनरों से बात करके ही कुछ हो पाएगा। अब सन्नी लूनिया ने मेरा फोन उठाना बंद कर दिया है और अनुपम ने सीधे कहा कि पूरा रकम वापस नहीं करेंगे। आपके द्वारा जमा रकम में से कुछ रकम काटकर ही वापस करेंगे और वह भी तभी संभव है, जब सौदा हुई जमीन को कोई और खरीद ले। इस तरह से भूखण्ड बेचने के लिए हथकंडा अपनाकर परेशान करने का आरोप है। गौरतलब है कि कॉलोनाइजर एक्ट में निम्न आय वर्ग समूह के लिए भूखण्ड आरक्षित करने का स्पष्ट प्रावधान है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इसका पालन नहीं कर गरीबों को इस तरह से प्रताड़ित किया जा रहा है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.